सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन हमेशा ही फ़िल्म में अपमानजनक/आपत्तीजनक भाषा के खिलाफ़ रहा है । नॉन एडल्टस फ़िल्म तो छोड़ो, ‘A’ रेटेड फ़िल्मों को भी आजकल ढेर सारी कटौती से गुजरना होता है । इसलिए फ़िल्मों में अक्सर बीप की आवाज सुनने को मिलती है । और अब ऐसे ही कुछ कटौती और बीप का शिकार हुई है साजिद नाडियाडवाला की इस हफ़्ते रिलीज होने वाली फ़िल्म बागी 3 । टाइगर श्रॉफ़ और श्रद्धा कपूर अभिनीत बागी 3 को सेंसर बोर्ड से U / A सर्टिफ़िकेट तो मिल गया है लेकिन कुछ कटौती और 'बीप' के साथ । बागी 3 में श्रद्धा कपूर के आपत्तिजनक डायलॉग्स में बीप की आवाज सुनने को मिलेगी । बागी 3 में टाइगर श्रॉफ़ खतरनाक एक्शन करते हुए नजर आएंगे ।

Baaghi 3: सेंसर बोर्ड ने टाइगर श्रॉफ़ की एक्शन फ़िल्म में करी 'बीप' की बारिश, दिशा पाटनी के 'क्लोज बॉडी शॉट्स से लेकर श्रद्धा कपूर के 'तेरी मां की…' को किया बीप

टाइगर श्रॉफ़ और श्रद्धा कपूर की बागी 3 इस हफ़्ते सिनेमाघरों में रिलीज होगी

फ़िल्म से जुड़े सूत्र ने बताया कि, ''फ़िल्म में श्रद्धा के किरदार को किसी भी मौके पर गाली देने की आदत है । लेकिन सेंसर बोर्ड ने इस पर आपत्ती जताते हुए श्रद्धा के इन डायलॉग्स को आधा करते हुए आधे में बीप कर दिया है । ट्रेलर में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला था जिसमें श्रद्दा 'मां की लो बीप' और 'मादर बीप' कहते हुए नजर आई ।

कई जगह बीप सुनने को मिलेगी

फ़िल्म में ऐसी कई जगह बीप सुनने को मिले्गी । जैसे- 'मादर बीप', 'बहनचो बीप', 'गा बीप', 'भो बीप', 'मां का भो बीप', 'मां के भु बीप', 'तेरी मां की बीप' इत्यादि । इसके अलावा कुछ ऐसे भी शब्द है जो सुनने में गाली जैसे लगगें कि लेकिन वो गाली नहीं है जैसे- ''भोषपुरिए' 'मुतमारे' इत्यादि । सीबीएफसी ने स्पष्ट रूप से निर्माताओं को बताया कि बच्चों और परिवारों के लिए बनाई गई फिल्म में इस तरह के शब्दों को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है और इसलिए उन शब्दों को बदलने के लिए कहा गया । इतना ही नहीं फ़िल्म में हरामजादे शब्द को भी बदला गया है ।''

बागी 3 को मिला U / A प्रमाणपत्र

हालांकि, बागी 3 को U / A प्रमाणपत्र से पास किया गया है, लेकिन फ़िल्म में कुछ सीन्स और डायलॉग्स से सीबीएफ़सी को आपत्ती थी । सीबीएफ़सी से जुड़े सूत्र ने बताया कि, ''फ़िल्म में एक सीन है जिसमें एक बच्चे को पीटा जाता है । इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं और शुरूआत में इसमें एक डिसक्लेमर जोड़ा गया है जिसमें कहा गया है कि वह किसी भी बाल हिंसा का समर्थन नहीं करते है ।

फ़िल्म की कुल लंबाई 147 मिनट है

एक बहरे किरदार के खिलाफ इस्तेमाल किया गए अपमानजनक शब्द को बदला गया है । इसके अलावा 'डू यू लव मी' गाने में दिशा पाटनी के शरीर के कुछ क्लोज-अप शॉट थे जो सीएबएफ़सी को कुछ ज्यादा भड़काई लगे । इन्हें सीबीएफ़सी ने लंबे शॉट्स में बदल दिया है ।'' बागी 3 का सेंसर सर्टिफ़िकेशन 26 फ़रवरी को किया गया था । फ़िल्म की कुल लंबाई 147 मिनट है ।

एक ट्रेड सूत्र ने बताया कि, "पिछले महीने, रिलीज हुई इम्तियाज अली की फ़िल्म लव आज कल में कार्तिक आर्यन को 'मादर' कहते हुए देखा गया था और हम सभी जानते हैं कि इसका क्या मतलब होता है । सीबीएफ़सी को इस शब्द से कोई आपत्ती नहीं थी लेकिन बागी 3 में श्रद्धा के डायलॉग से उन्हें आपत्ती हुई । वे इतना पक्षपाती कैसे हो सकते है ?”

यह भी पढ़ें : Baaghi 3: इस डायट प्लान के साथ टाइगर श्रॉफ ने 6% तक घटाया अपना बॉडी फैट

अहमद खान द्वारा निर्देशित है बागी 3 में टाइगर के अलावा श्रद्धा कपूर, अंकिता लोखंडे, जयदीप अहलावत, विजय वर्मा और रितेश देशमुख भी अहम भूमिका निभा रहे हैं । दिलचस्प बात यह है कि साल 2016 में रिलीज़ हुई सुपरहिट बागी के बाद श्रद्धा दूसरी बार टाइगर के साथ स्क्रीन स्पेस साझा करने वाली है । बागी 2की लीड एक्ट्रेस दिशा पाटनी बागी 3 में एक आइटम नंबर करती आएंगी वहीं जैकी श्रॉफ़ फ़िल्म में टाइगर और रितेश के पिता के रूप में नजर आएंगे । साजिद नाडियाडवाला के नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेंट के बैनर तले बनी बागी 3 इस साल 6 मार्च को रिलीज़ होने के लिए तैयार है ।