बॉलीवुड स्टार सलमान खान, जो कई विवादों में फ़ंसे हुए है, को बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा हिट-एंड-रन मामले में 2015 में बरी कर दिया गया था । बॉम्बे हाईकोर्ट ने पांच साल की जेल की सजा को रद्द कर दिया था, जिसे निचली अदालत ने सुनाया था । अब सुनने में आ रहा है कि, 21 अप्रैल, 2018 को, सलमान खान सेशन कोर्ट के न्यायाधीश एमजी देशपांडे के समक्ष, अपने खिलाफ जारी जमानती वारंट प्राप्त करने के लिए उपस्थित हुए, को रद्द कर दिया गया । कुछ मिनटों के लिए मुंबई में अदालत के समक्ष उपस्थित होने के दौरान सलमान खान कर्मचारियों और वकीलों से घिरे हुए थे ।

2002 का हिट एंड रन केस में सलमान खान को राहत, जमानती वारंट हुआ रद्द

साल 2002 में भी मिली थी सलमान खान को 5 साल की सजा

सुपरस्टार सलमान को मुंबई सेशन कोर्ट द्वारा हिट-एंड-रन मामले में दोषी पाया गया था । आपको बता दें कि, 28 सितंबर 2002 को सलमान ने नशे की हालत में अपनी लैंड क्रूजर कार से फुटपाथ पर सो रहे 5 लोगों को कुचल दिया था । जिनमें से एक शख्स की मौत भी हो गई थी । उस वक्त सेशन कोर्ट ने हिट एंड रन केस में सलमान को 5 साल की सजा सुनाई थी । इस घटना ने सलमान की जिंदगी में भूचाल ला दिया था । वह बचाव की हर मुमकिन कोशिश करते रहे । इसके बाद उन्होंने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था ।

10 दिसंबर 2015 को हाईकोर्ट ने हिट एंड रन केस में सलमान को बड़ी राहत दी थी । कोर्ट ने उन्हें आरोपों से मुक्त कर दिया था । सलमान को बरी करते हुए कोर्ट ने कहा था कि घटना के दौरान ना तो सलमान के नशे में होने के और ना ही लैंड क्रूजर कार चलाने के सबूत मिले । जिसके चलते बॉम्बे हाईकोर्ट ने हिट एंड रन केस में सलमान को तमाम आरोपों से बरी करते हुए बाइज्जत बरी कर दिया था ।

निर्दोष करार देने के बाद, महाराष्ट्र सरकार ने इसके खिलाफ अपील की थी । इसलिए, उन्हें 25,000 रुपये की ज़मानत देनी पड़ी और उनकी पूर्व प्रबंधक रेशमा शेट्टी निश्चित रूप से ज़मानतदार के रूप में सामने आई । लेकिन सलमान और रेशमा पिछले साल अलग हो गए । इसके बाद, सलमान ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की कि उनकी जमानतदार के रूप में रेशमा शेट्टी को हटाकर उनके बॉडीगार्ड शेरा उर्फ़ गुरमीत सिंह जॉली को रखा जाए । और 23 फ़रवरी 2018 को सुप्रीम कोर्ट ने इसके लिए अनुमति दे दी ।

सलमान को मिला 25 अप्रैल का समय

इसके बाद, शेरा की जमानतदार के रूप में सभी डिटेल कोर्ट को पेश कर दी गई । लेकिन, लगभग उसी समय, जोधपुर अदालत ने काले हिरण शिकार मामले में सलमान को 5, साल की सजा सुनाई और जमानत मिलने तक उन्हें दो दिन जेल में बिताने पड़े । चूंकि सलमान मुंबई सत्र न्यायालय के समक्ष उपस्थित नहीं हो सके और उन्हें अपनी नई जमानतदार नहीं मिली, उनके खिलाफ एक जमानती वारंट जारी किया गया । सलमान के वकील निरंजन मुंदगी अदालत के सामने पूरी स्थिति को बताया, जिसके बाद अभिनेता को 25 अप्रैल तक का समय दिया गया ।

इसी महीने अदालत ने सलमान खान के ख़िलाफ़ ऊपरी अदालत के जमानत न भरने के आदेश का पालन न करने पर वारंट जारी किया था ।सलमान खान शनिवार को अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश एम जी देशपांडे की अदालत में हाजिर हुए और जमानत की सारी औपचारिकता पूरी की जिसके बाद वारंट रद्द कर दिया गया ।

यह भी पढ़ें …और इस तरह मिली सलमान खान को जमानत, जल्द ही होंगे जेल से रिहा

साल 2015 में, बॉम्बे हाई कोर्ट को सलमान के खिलाफ पर्याप्त सबूत नहीं मिले और सत्र अदालत ने उन्हें दोषी ठहराए जाने के सात महीने बाद सभी आपराधिक आरोपों से बरी कर दिया ।