बॉलीवुड में एक के बाद एक होते यौन शोषण के खुलासे से हर जगह हड़कंप सा मच गया है । और अब हालत तो ये हो गई है कि, जिन बॉलीवुड सेलिब्रिटी पर यौन शोषण का आरोप लगाया जा रहा है, उनके साथ काम करने को लेकर उनके साथी कलाकारों को भी टारगेट किया जा रहा है । हाल ही में अक्षय कुमार को ट्रोल किया गया क्योंकि वो यौन शोषण के आरोप से घिरे नाना पाटेकर के साथ हाउसफ़ुल 4, की शूटिंग कर रहे है । इसके अलावा यौन शोषण के आरोप से घिरे विकास बहल के साथ काम करने को लेकर ॠतिक रोशन भी सवालों के घेरे में आ गए हैं । बता दें ॠतिक रोशन की आगामी फ़िल्म सुपर 30 को विकास बहल द्दारा निर्देशित किया गया है ।

विकास बहल के रूप में बॉलीवुड को मिला यौन शोषण आरोपी हार्वे वेनस्टेन, अब ॠतिक रोशन क्या करेंगे ?

विकास बहल का बहिष्कार करने की जरूरत है

2015 में बॉम्बे वेलवेट के प्रमोशनल टूर के दौरान क्रू में शामिल फैंटम फिल्म्स की एक महिला ने हफिंगटन पोस्ट के साथ इंटरव्यू में विकास बहल पर छेड़छाड़ का गंभीर आरोप लगाया है । लेकिन, बहल के पूर्व सहयोगी और पूर्व मित्र ने ये रहस्योद्घाटन किया है कि, ये खुलासा तो दो साल पहले ही हो गया था लेकिन इसे बहल के साथीदारों दबा दिया गया था, जो कि एक बड़ी समस्या की एक छोटी सी झलक थी ।

एक निर्माता, जो फैंटम फिल्म्स के भागीदारों में से एक के साथ करीबी रूप से जुड़ा था, ने कहा कि, ''विकास को सेक्स एडिक्ट के रूप में जाना जाता है, वह अपनी इस जरूरत को पूरा करने के लिए जितना संभव को उतनो के साथ सेक्स कर सकते हैं ।''

निर्माता ने कहा कि, ''मैंने विकास को पार्टी में कुछ ड्रिंक्स के बाद अक्सर महिलाओं के साथ हरकत करते देखा है । एक बार तो मैंने देखा, कि उसने एक महिला की ड्रेस में हाथ डाला हुआ है जिसे पार्टी में मौजूद सभी मेहमान भी देख रहे है । तभी मेरी पत्नी मुझे कहा कि, मैं विकास का साथ अभी की अभी छोड़ दूं । और मैंने किया भी । विकास की ये सारी कहानियां फ़ैंटम में काफ़ी सालों से सुनाई जा रही है । अनुराग कश्यप सहित हर किसी ने तब विकास की हर गंदी हरकत पर अंधे-बहरे बने रहे । कहा तो यह भी जा रहा है कि, वह रात अपनी पत्नी के साथ सोने का इंतजार करते थे और उसके बाद अन्य शिकार की तलाश में बाहर जाते । विकास की सेक्स की लत कोई नई नहीं है ।''

और अब जबकि विकास बहल की सेक्स की भूख सबके सामने आ गई है तो अब उनकी अगली फ़िल्म सुपर 30, जो बिहार के गणितज्ञ आनंद कुमार की जिंदगी पर बेस्ड है और इस फ़िल्म में ॠतिक आनंद कुमार की भूमिका निभा रहे है, पर संकट के बादल मंडरा रहे है ।

सवाल ये है कि, इस फ़िल्म को विकास निर्देशित करेंगे या फ़ैंटम ? हालांकि ॠतिक ने, उम्मीद के मुताबिक, इस मुद्दे पर अपनी चुप्पी बनाने का फ़ैसला किया है, लेकिन खुद आनंद कुमार ने विकास की बैकगाउंड के बारें में अनजानता दिखाते हुए कहा कि, ''मैंने उनकी ज्यादा फ़िल्में नहीं देखी है । लेकिन मैंने विकास की क्वीन देखी थी और मुझे काफ़ी पसंद आई थी । मैं उनके द्वारा निर्देशित मेरे जीवन पर बेस्ड फिल्म के लिए आसानी से सहमत हो गया । इससे पहले इसे अनुराग बसु द्दारा निर्देशित किया जाना था, मुझे उनकी बर्फ़ी काफ़ी पसंद आई थी, इसलिए मैं राजी हो गया था । इसके अलावा मुझे नहीं पता जो हो रहा है ।''

हालांकि आनंद के तर्क को स्वीकार करना आसान है, क्योंकि वह मुंबई फिल्म उद्योग से काफ़ी दूर हैं, लेकिन खुद को एक यौन शिकारी के साथ काम करने के अस्पष्ट आरोप से मुक्त नहीं कर सकते हैं जिसे अब बॉलीवुड के हार्वे वेनस्टीन के नाम से जाना जा रहा है । ॠतिक खुद दो साल पहले यौन उत्पीड़न करने के कारण मुश्किल में फ़ंस गए (वही अभिनेत्री जिसने विकास की क्वीन में काम किया ने अब बहल पर असहज व्हवहार का आरोप लगाया है)। भले ही ॠतिक को पहले बहल की इस करतूत के बारें में नहीं पता हो लेकिन अब तो वह सब जान चुके है ।

तो, क्या ऋतिक सुपर 30 में ऐसे निर्देशक के साथ काम करना जारी रखेंगे, जो ऐसे घिनौने आरोप का सामना कर रहा है ? लेकिन हॉलीवुड की बात करें तो, हाई प्रोफ़ाइल हॉलीवुड फिल्मों के मशहूर निर्माता हार्वे वेनस्टेन को केविन स्पेसी और वुडी एलन जैसे कई बड़े स्टार्स द्दारा ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है । क्या ऋतिक खुशी से यौन उत्पीड़न का आरोप झेल रहे निर्देशक के साथ काम करना जारी रखेंगे? निर्देशक कबीर खान और रणवीर सिंह, जो फ़ैंटम के लिए 1983 पर बेस्ड स्पोर्ट्स फ़िल्म कर रहे है, को भी कुछ गंभीर रूप से फिर से सोचना होगा ।

फ़िल्ममेकर हंसल मेहता ने भी विकास के बारें में बात करते हुए कहा कि, "क्या कोई भी कुछ भी ऐसी गंदी हरकत करेगा और फिल्म इंडस्ट्री हमेशा की तरह कब तक इसका साथ देगी? मैं चाहता हूं कि इस पर सिर्फ बोलने के बजाय मैं कुछ कर भी सकूं । दो बेटियों के पिता होने के नाते मुझे डर है कि हमें ऐसे दरिंदों का भी सामना करना पड़ेगा क्योंकि विकास बहल के खिलाफ कोई भी सख्त एक्शन नहीं लेगा । इसके उलट एक बड़े स्टार ने उनकी नई फिल्म में अभिनय किया है ।तो ऐसे में सशक्त कौन है? पीड़ित या दरिंदा?"

यह भी पढ़ें : SHOCKING: यौन शोषण आरोपी हार्वे वेनस्टेन की ऐश्वर्या राय बच्चन पर थी बुरी नजर

जहां तक नाना पाटेकर पर लगे आरोपों का सवाल है, ये अभी साबित होने बाकी है । एक फ़िल्ममेकर, जिन्होंने नाना को अपनी फ़िल्म में निर्देशित किया है, का कहना है कि, नाना महिलाओं के बारें में महिलाओं से कैसे बात करते है । इस पर फ़िल्ममेकर ने कहा कि, "वह ऐसी भाषा का उपयोग करते हैं जो बहुत शर्मनाक है । लेकिन वह उनकी आवाज और वाक्यों को इतना बुरे रूप में नहीं देखते है ।"