फिल्ममेकर विधु विनोद चोपड़ा की 12वीं फेल 2023 की बेहद सफल फिल्मों में से एक है। यह फिल्म 27 अक्टूबर, 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी और फिल्म में विक्रांत मैसी और मेधा शंकर लीड रोल्स में हैं। इस फिल्म ने वाकई अपने लिए एक मुकाम हासिल किया है और फिल्म लगातार सुर्खियों में बनी रहीं है। अब इस फिल्म ने सिनेमाघरों में अपनी रिलीज के 100 डेज पूरे कर लिए है । इस बेहद पसंद की गई फिल्म का प्रदर्शन जहां मुख्य आकर्षण था, वहीं विधु विनोद चोपड़ा निर्देशित फिल्म की स्क्रिप्ट ने भी फिल्म की ब्लॉकबस्टर सफलता में अहम भूमिका निभाई है।

12वीं फेल के सक्सेसफ़ुली सिनेमाघरों में 100 दिन पूरे होने की ख़ुशी में विधु विनोद चोपड़ा ने कहा- “मैं अपनी सभी फिल्मों की सीडी और डीवीडी के सामने मरना पसंद करूंगा”

विधु विनोद चोपड़ा की 12वीं फेल 2023 की बेहद सफल फिल्मों में से एक

ऐसे में फिल्म की इस सक्सेस को सेलिब्रेट करने के लिए मेकर्स ने कथित तौर पर फिल्म संस्थानों के छात्रों के लिए एक स्पेशल स्क्रीनिंग होस्ट की और इस दौरान यह बताया गया है कि विधु विनोद चोपड़ा ने फिल्म की फाइनल स्क्रिप्ट तैयार करने से पहले फिल्म के लिए 139 अलग-अलग ड्राफ्ट लिखे थे। उनके लिखे गए सभी ड्राफ्टों में से कुछ को नकार दिया गया और फिर लिखा गया और फिर इस प्रकिया के साथ फाइनल स्क्रिप्ट को लॉक किया गया।

उन्होंने इवेंट में यहां तक कहा, “मेरा एक सपना था कि एक दिन अगर मैं मर जाऊं तो अपनी सभी फिल्मों की सीडी और डीवीडी के सामने मरना पसंद करूंगा।

आखिर में उन्होंने कहा, “एक चीज जो मायने रखती है वह इरादा है, जिसके लिए आप फिल्म बना रहे हैं और आप उस इरादे को किस हद तक हासिल कर रहे हैं।

इस फिल्म के सब्जेक्ट और स्टोरीटेलिंग ने भारतीय सिनेमा के असाधारण कंटेंट में दर्शकों का भरोसा फिर से जिंदा किया है। सच्ची कहानी पर आधारित 12वीं फेल उन लाखों छात्रों के संघर्ष पर आधारित है जो यूपीएससी प्रवेश परीक्षा देते हैं। लेकिन साथ ही, यह उस एक परीक्षा से आगे निकल जाती है और लोगों को असफलता की स्थिति में हिम्मत न हारने और रि-स्टार्ट के लिए प्रोत्साहित करती है। विधु विनोद चोपड़ा द्वारा निर्देशित यह फिल्म अब तक हिंदी, तमिल और तेलुगु सिनेमाघरों में चल रही है।