अभिनेत्री ऋचा चड्ढा ने खुलासा किया है कि आगामी सिरीज़ हीरामंडी - द डायमंड बाज़ार में अपने किरदार को गढ़ने के लिए उन्होंने महान अभिनेत्री मीना कुमारी के कामों से प्रेरणा लिया है । दूरदर्शी फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित, यह सिरीज़ तवाइफो की जटिल दुनिया को उजागर करते हुए एक सिनेमाई मास्टरपीस का अनुभव का वादा करती है।

ऋचा चड्ढा ने हीरामंडी में अपने किरदार ‘लज्जो’ के लिए पाकीज़ा की मीना कुमारी से ली इंस्पिरेशन ; “मैंने मीना जी के काम का अध्ययन करते हुए नकल की और काफ़ी हद तक अपनी आवाज़ और उच्चारण पर काम किया”

ऋचा चड्ढा ने हीरामंडी के लिए ली मीना कुमारी से प्रेरणा

आकर्षक व्यक्तित्व वाली तवायफ लज्जो की भूमिका निभाने वाली ऋचा चड्ढा बताती हैं कि उन्हें सदाबहार क्लासिक पाकीज़ा में मीना कुमारी के शाहिबजान के किरदार से प्रेरणा मिली। भंसाली के सुझाव पर, ऋचा ने खुद को कुमारी के किरदार का अध्ययन करने में लगा दिया, और साहिबजान और लज्जो के बीच समानताएं चित्रित कीं।

ऋचा चड्ढा कहती हैं, “हीरामंडी की शूटिंग से पहले पाकीज़ा में मीना कुमारी जी के किरदार को ध्यान से देखना, उससे सीखना और उससे सबक लेना मेरे लिए वास्तव में समृद्ध और गहराई से बदलाव लाने वाला अनुभव था। फिल्म पाकीज़ा में, मीना कुमारी के किरदार में एक निश्चित दुखद गहराई और जटिलता है जो शो में मेरे द्वारा निभाए गए किरदार लज्जो के साथ प्रतिध्वनित होती है । मैंने मीना जी के काम का अध्ययन करते हुए नकल की हद तक आवाज़ और उच्चारण पर काम किया। कभी-कभी मुझे ऐसा लगता था जैसे मैं एक सिनेमाई किंवदंती के नक्शेकदम पर चल रहा हूं, और लज्जो के चित्रण के माध्यम से मीना कुमारी जी को श्रद्धांजलि देना सम्मान की बात थी ।

प्रोडक्शन से जुड़े एक सूत्र ने अपनी कला के प्रति ऋचा के समर्पण का वर्णन करते हुए कहा, “ऋचा हीरामंडी में अपनी भूमिका में एक अद्वितीय जुनून और समझ लेकर आई हैं। अपने किरदार की बारीकियों में खुद को डुबोने की उनकी प्रतिबद्धता वास्तव में सराहनीय है, मीना कुमारी के प्रतिष्ठित प्रदर्शन से प्रेरणा लेने से लज्जो के चरित्र में प्रामाणिकता की परतें जुड़ गई हैं ।

हीरामंडी - द डायमंड बाज़ार एक हलचल भरे तवाईफो की पृष्ठभूमि में प्यार और शक्ति की एक दिलचस्प खोज का वादा करता है । ऋचा चड्ढा के सूक्ष्म चित्रण और मीना कुमारी को श्रद्धांजलि के साथ, दर्शक एक मनोरम सिनेमाई अनुभव की उम्मीद कर सकते हैं ।