25 जनवरी 2023 को रिलीज़ हुई आदित्य चोपड़ा की यशराज फिल्म्स (YRF) द्वारा निर्मित पठान ने बॉक्स ऑफिस पारा अपनी सफलता से इतिहास रच दिया । शाहरुख खान की कामबैक फ़िल्म पठान बॉक्स ऑफिस पर अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्म साबित हुई । भारतीय बॉक्स ऑफिस पर कुल 542.75 करोड़ रू की कमाई करने वाली पठान ने विदेशों में भी 1000 करोड़ का आँकड़ा पार करा इतिहास रच दिया था । और अब पठान चीन, जापान और लैटिन अमेरिका में रिलीज़ होने जा रही है । वैरायटी के साथ बातचीत में वाईआरएफ के सीईओ अक्षय विधानी ने ईसा खबर की पुष्टि भी की है ।

REVEALED: शाहरुख खान की पठान अब चीन, जापान और लैटिन अमेरिका में होगी रिलीज ; अनूठी मार्केटिंग रणनीति ने बनाया फ़िल्म को ब्लॉकबस्टर

शाहरुख खान की पठान अब चीन और जापान में होगी रिलीज़

पिछले कुछ वर्षों में चीन हिंदी फिल्मों के लिए एक बड़े बाजार के रूप में उभरा है । कई फिल्में जैसे दंगल (2016), सीक्रेट सुपरस्टार (2017), हिचकी (2018), बजरंगी भाईजान (2015), अंधाधुन (2018) आदि ने पड़ोसी देश में भारी कारोबार किया है ।

दिलचस्प बात यह है कि वरुण धवन और अनुष्का शर्मा अभिनीत वाईआरएफ की सुई धागा - मेड इन इंडिया (2018) 31 मार्च को चीन में एक भव्य रिलीज होगी । हिचकी भी वाईआरएफ प्रोडक्शन थी और चीन में इसने अच्छी कमाई की थी । इसलिए, अक्षय विधानी का कहना है कि उन्हें विश्वास है कि सुई धागा- मेड इन इंडिया भी चीनी दर्शकों को आकर्षित कर सकती है । उन्होंने यह भी कहा कि रानी मुखर्जी की मर्दानी 2 (2019) भी चीन के सिनेमाघरों में आएगी क्योंकि हिचकी की सफलता के कारण अभिनेत्री की चीन में जबरदस्त डिमांड  है ।

अक्षय विधान ने पठान की सुपर सक्सेस की एक बड़ी वजह फ़िल्म की अनूठी मार्केटिंग रणनीति को बताया । इवेंट्स और इंटरव्यू सेशन, रिलीज़ से पहले होने के पारंपरिक मॉडल के विपरीत, YRF ने एक अलग तरह से अपनी फ़िल्म का प्रमोशन किया । ताकि लोगों को डायरेक्ट सिनेमाघरों में ही शाहरुख को देखने का मौक़ा मिले, आख़िरकार शाहरुख पूरे 4 साल बाद जो फ़िल्मों में वापसी कर रहे थे । अक्षय ने कहा कि जमीन पर बड़े पैमाने पर इसका प्रचार नहीं करने से उन्हें स्क्रीन पर देखने की उत्सुकता बढ़ गई

पठान वाईआरएफ स्पाई यूनिवर्स का एक हिस्सा है, जिसमें एक था टाइगर (2012) से टाइगर (सलमान खान) और जोया (कैटरीना कैफ) और वॉर (2019) से टाइगर जिंदा है (2017) और कबीर (ऋतिक रोशन) भी शामिल हैं । सलमान ने पठान में एक महत्वपूर्ण एक्शन सीन में टाइगर के रूप में अपनी भूमिका दोहराई और इसने फिल्म के प्रति दीवानगी को बढ़ा दिया । टाइगर 3 में, जो दिवाली 2023 को रिलीज़ होगी और जिसमें इमरान हाशमी भी हैं, शाहरुख भी पठान के रूप में एक कैमियो में दिखाई देंगे।