अपने असाधारण अभिनय कौशल के लिए मशहूर प्रसिद्ध अभिनेता पंकज त्रिपाठी ने एक बार फिर गोपालगंज के बेलसंड में हायर सेकेंडरी स्कूल में एक नई लाइब्रेरी का उद्घाटन करके शिक्षा और सामुदायिक विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है। यह पहल उनके दिवंगत पिता पंडित बनारस तिवारी की स्मृति को समर्पित है।

पंकज त्रिपाठी ने अपने पिता पंडित बनारस तिवारी की याद में गांव के स्कूल में एक लाइब्रेरी खोली ; “शिक्षा सबसे बड़ा उपहार है जो हम आने वाले पीढ़ी को दे सकते हैं”

पंकज त्रिपाठी ने गांव के स्कूल में एक लाइब्रेरी खोली

बिहार के गोपालगंज के मूल निवासी पंकज त्रिपाठी पहले उस स्कूल का कायाकल्प करने के मिशन पर निकले थे जहाँ उन्होंने अपनी शिक्षा प्राप्त की थी। अपने बड़े भाई के साथ, उन्होंने पंडित बनारस तिवारी फाउंडेशन ट्रस्ट के माध्यम से यह प्रयास किया, जो उनके माता-पिता के सम्मान में स्थापित एक ट्रस्ट था।

इस प्रोजेक्ट में स्कूल के बुनियादी ढांचे को सुधारनेंका काम शामिल था, जिसमें बिजली के उपकरण और परिसर के लिए पेंट का नया कोट शामिल था। विकास के प्रति पंकज त्रिपाठी के समर्पण के कारण पर्यावरण-अनुकूल सौर ऊर्जा पैनलों की स्थापना हुई, जिससे स्कूल की बिजली आपूर्ति और बिजली में आत्मनिर्भरता सुनिश्चित हुई।

इन सुधारों के अलावा, पंकज त्रिपाठी के साहित्य और पुस्तकों के प्रति गहन प्रेम ने उन्हें स्कूल परिसर के भीतर एक पुस्तकालय के निर्माण के लिए प्रेरित किया। यह पुस्तकालय अब ज्ञान के प्रतीक के रूप में खड़ा है, जो आने वाले वर्षों में छात्रों की पीढ़ियों को फायदा पहुंचाने के लिए तैयार है।

Pankaj-Feature

लाइब्रेरी का उद्घाटन विशेष महत्व रखता है क्योंकि यह पंकज त्रिपाठी के हाल ही में अपने प्रिय पिता को खोने के साथ मेल खाता है। अपने पिता की स्मृति का सम्मान करते हुए, पंकज ने स्कूल और उसके छात्रों को एक स्थायी उपहार प्रदान किया है, जिसमें सीखने और साहित्य के प्रति प्रेम को बढ़ावा दिया गया है जो समय के साथ कायम रहेगा।

Pankaj-Auto

पंकज त्रिपाठी ने कहा, “इस पुस्तकालय को अपने पिता पंडित बनारस तिवारी की स्मृति में समर्पित करते हुए, मैं बेलसंड, गोपालगंज के छात्रों के दिलों में ज्ञान और साहित्य के प्रति आजीवन प्रेम पैदा करने की उम्मीद करता हूं। शिक्षा सबसे बड़ा उपहार है जो हमारी आने वाले पीढ़ी को दे सकते हैं और उनकी सीखने की यात्रा में योगदान देना मेरे लिए सम्मान की बात है।

समुदाय के प्रति पंकज त्रिपाठी का समर्पण और शिक्षा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता अनगिनत व्यक्तियों के जीवन को प्रेरित करती रहती है। उनके कार्य करुणा और उस स्थान को वापस लौटाने के मूल्यों का उदाहरण हैं जिसने उनके सपनों को पोषित किया था।