करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शंस के तहत बनी जाह्नवी कपूर अभिनीत फ़िल्म गुंजन सक्सेना- द कारगिल गर्ल थिएटर के बजाए डायरेक्ट ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म पर रिलीज होगी । 12 अगस्त को जाह्नवी कपूर की फ़िल्म गुंजन सक्सेना- द कारगिल गर्ल का नेटफ़्लिक्स पर वर्ल्ड डिजीटल प्रीमियर होगा । इस फ़िल्म में जाह्नवी कपूर देश की पहली महिला आईएएफ पायलट गुंजन सक्सेना का किरदार निभा रही है । हाल ही में रियल लाइफ़ गुंजन सक्सेना और रील लाइफ़ गुंजन सक्सेना यानी जान्हवी एक इंटरव्यू के लिए एक साथ आयें, जहां उन्होंने फिल्म से अपने अविश्वसनीय सफर के बारें में बात की । साथ ही जाह्नवी ने भी बताया कि उन्हें इस फ़िल्म से क्या कुछ सीखने को मिला ।

गुंजन सक्सेना- द करगिल गर्ल में रील लाइफ़ की ‘गुंजन सक्सेना’ बनकर जाह्नवी कपूर ने ली जीवन की सबसे बड़ी सीख

जाह्नवी कपूर ने गुंजन सक्सेना किरदार से बहुत कुछ सीखा

वर्दी में एक महिला को सबसे मुश्किल चीज़ों का सामना करने के बारे में साझा करते हुए गुंजन सक़्सेना ने बताया कि, “तभी बुनियादी ढांचे की बाधाओं के अलावा कोई अलग वॉशरूम या चेंजिंग रूम नहीं था, जिस पर धीरे धीरे ध्यान दिया गया । सबसे मुश्किल बात लोगों के मानसिक अवरोध को तोड़ने की थीं, जिससे वे एक महिला को ऑफिसर के रूप में स्वीकार करे । महिलाओंको सिर्फ़ अधिकारी के रूप में स्वीकार किया जाए, एक महिला अधिकारी के रूप में नहीं । मुझे लगता है कि यह भी सबसे चुनौतीपूर्ण और रोमांचक हिस्सा था (मुस्कान के साथ) ।”

फिल्म से अपने टेकअवे और गुंजन से सीखने के बारे में बात करते हुए जान्हवी ने कहा, “यह सब अपने काम के प्रति आपने जो लगन और कड़ी मेहनत की है, वह दिखतीं हैं । आपका दृष्टिकोण बहुत सरल था, अगर तुम कड़ी मेहनत करते रहो, तो आपको जो चाहिए वह मिल ही जाएगा । जैसे गुंजन सक्सेना ने समाज के निर्माण या लैंगिक पूर्वाग्रह या किसी भी चीज कीं उसके दिमाग में बाधा नहीं बनने दीं, या फिर उसने कभी खुद को प्रताड़ित भी नहीं किया, बल्कि इसके बजाय सिर्फ अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर कड़ी मेहनत से समाज को अपनी योग्यता मानने पर मजबूर कर दिया , जो मुझे सबसे ज्यादा प्रेरित करती है ।

मुझे अपने विशेषाधिकार के बारे में पता हैं । मैं अक्सर इस बारे में गिल्टी महसूस करती हूँ । लेकिन अगर मैं कुछ अच्छा कर सकती हूँ तो वह है कठिन और ईमानदारी से अपना काम करके, मैं अपनी जगह कमा सकती हूँ । ”

शरण शर्मा द्वारा निर्देशित गुंजन सक्सेना- द कारगिल गर्ल फ़िल्म में पंकज त्रिपाठी और अंगद बेदी भी अहम भूमिका में नजर आएंगे । यह फ़िल्म 12 अगस्त को डायरेक्ट नेटफ़्लिक्स पर रिलीज होगी ।