सुपरस्टार ऋतिक रोशन ने हाल में विक्रम वेधा में अपने किरदा वेधा के लिए बेस्ट एक्टर अवॉर्ड जीता । इस किरदार के लिए की गई ऋतिक रोशन की कड़ी मेहनत को देखते हुए कहा जा सकता है कि वो आईफा में मिली इस जीत के असल हकदार हैं । हालांकि ऋतिक रोशन को इससे पहले भी आईफा अवॉर्ड सेरेमनी में कई बार बेस्ट एक्टर अवॉर्ड से नवाजा गया हैं । तो इस खुशी को अपने अंदाज में सेलिब्रेट करते हुए आइए एक्टर की उन कुछ शानदार परफॉर्मेंस पर एक नजर डालते है जिसके लिए उन्होंने आईफा में बेस्ट एक्टर अवॉर्ड अपने नाम किया हैं ।

विक्रम वेधा से पहले ऋतिक रोशन को अपनी डेब्यू फ़िल्म कहो न प्यार है से लेकर इन फ़िल्मों के लिए मिल चुका है बेस्ट एक्टर आईफा अवॉर्ड

ऋतिक रोशन की आईफ़ा जीत

कहो ना प्यार है - ऋतिक ने अपनी पहली ही फिल्म में डबल रोल प्ले कर सीमाओं को पार किया। राज और रोहित के किरदारों को निभाते हुए, सुपरस्टार ने अपनी डेब्यू फिल्म से धूम मचा दी, जिसने उन्हें रातोंरात स्टार बना दिया। इस फिल्म में अपने किरदार के लिए ऋतिक 'बेस्ट डेब्यू - मेल' के साथ 'बेस्ट एक्टर' का अवॉर्ड लेने वाले पहले एक्टर बनें।

कोई मिल गया - एक ऐसा प्रदर्शन जो फिल्मफेयर के 'टॉप 80 परफॉर्मेंसेज ऑफ बॉलीवुड' की लिस्ट में शुमार था। इस फिल्म में ऋतिक रोशन ने रोहित का रोल प्ले किया था जोकि एक स्पेशल यंग लड़का था। इसके लिए भी एक्टर ने 'बेस्ट एक्टर' और 'बेस्ट एक्टर (क्रिटिक)' का अवॉर्ड अपने नाम किया। आलोचकों ने यूनैनिमसली इस फिल्म में सुपरस्टार के प्रदर्शन की तारीफ करते हुए उन्हें 'द टर्बोजेट जो फिल्म को एक्स्ट्राऑर्डिनरी बना देता है' कहा।

क्रिश - बॉलीवुड के पहले और सबसे पसंदीदा सुपरहीरो बनकर, ऋतिक रोशन ने क्रिश की दुनिया में कदम रखा। इस किरदार को बनाने के लिए ऋतिक ने खूब मेहनत की। इसके लिए ऋतिक चाइना तक गए ताकि टोनी चिंग से ट्रेनिंग ले सकें जो उनके कैरेक्टर की उड़ान के लिए बेहद जरूरी था। प्रोडक्शन के दौरान ऋतिक को कई चोटें आई, उनके राइट लेग की हैमस्ट्रिंग टूट गई और उनके अंगूठे और पैर की उंगली भी टूट गई।

धूम 2 - धूम 2 में एक मास्टर चोर के रूप में अपनी भूमिका के लिए ऋतिक ने बेस्ट एक्टर अवॉर्ड जीता। "गुड गाय" की भूमिका निभाते-निभाते बोर हो चुके एक्टर ने पहली बार एक ऐसा एंटी-हीरो किरदार प्ले किया जिसने उनके इस किरदार को भी परफेक्ट बना दिया। इसके लिए ऋतिक ने स्केटबोर्डिंग, स्नोबोर्डिंग, रोलरब्लाडिंग और सैंड सर्फिंग सीखने के साथ काफी कुछ और तैयारी भी की।

जोधा अकबर - निर्देशक आशुतोष गोवारिकर का मानना था कि ऋतिक रोशन के पास एक राजा की भूमिका निभाने के लिए वो सब कुछ है जो एक एक्टर में होना चाहिए। इस रोल के लिए उन्होंने तलवारबाजी और घुड़सवारी सीखी और उर्दू की ट्रेनिंग भी ली। इस प्रदर्शन के लिए उन्हें एक बार फिर बेस्ट एक्टर अवॉर्ड से नवाजा गया।

गुजारिश - क्वाड्रिप्लेजिया से पीड़ित एक पूर्व जादूगर की भूमिका निभाते हुए, जो सालों के संघर्ष के बाद, इच्छामृत्यु के लिए अपील दायर करता है, ऋतिक रोशन ने गुजारिश में अपने सूक्ष्म और दिल को छू लेने वाले प्रदर्शन के साथ दर्शकों और आलोचकों का दिल जीत लिया। उन्हें अपने प्रदर्शन के लिए बेस्ट एक्टर (क्रिटिक) और कई नॉमिनेशन्स मिले।

अग्निपथ - अग्निपथ के साथ ऋतिक ने साबित कर दिया कि जब आइकोनिक भूमिकाओं को फिर से परिभाषित करने की बात आती है तो उनसे बेहतर कोई नहीं कर सकता। इसकी शूटिंग के दौरान महसूस की गई थकान के कारण सुपरस्टार ने अग्निपथ को "सबसे मुश्किल [प्रोजेक्ट] जिसे मैंने अपने जीवन में कभी भी काम किया है" माना। इस रोल में जान फूंकने के लिए कुछ आलोचकों ने उन्हें ओरिजिनल से भी बेहतर बताया। अग्निपथ ने ऋतिक को बेस्ट एक्टर इन ड्रामा का अवॉर्ड जिताया।

सुपर 30 - ऋतिक रोशन ने सुपर 30 में अपने प्रदर्शन के लिए भी 'बेस्ट एक्टर' का अवॉर्ड जीता। आनंद कुमार, गणित शिक्षक और एजुकेटर की भूमिका निभाते हुए, जिन्होंने एक एजुकेशन प्रोग्राम की स्थापना की, ऋतिक रोशन ने अपना बेस्ट दिया और जिसके लिए उन्हें बहुत सारी सरहाना मिली। इस फिल्म में एक्टर को देख खुद आनंद कुमार ने भी माना कि ऋतिक से बेहतर इस भूमिका को कोई और नहीं निभा सकता था।