अक्सर वीरतापूर्ण कथाओं के प्रभुत्व वाले फिल्म उद्योग में, कुछ चुनिंदा महिला कलाकारों ने अपनी खलनायक भूमिकाओं में गहराई, सूक्ष्मता और अविस्मरणीय करिश्मा लाकर स्थिति बदल दी है। ये प्रदर्शन न केवल सिनेमा में महिला पात्रों की रूढ़िवादिता को चुनौती देते हैं बल्कि इन अभिनेत्रियों की असाधारण रेंज और प्रतिभा को भी प्रदर्शित करते हैं। यहां कुछ उल्लेखनीय प्रदर्शनों पर करीब से नज़र डाली गई है जहां प्रमुख महिला खलनायिका के रूप में स्क्रीन पर कब्ज़ा जमाया है।

तब्बू, ऋचा चड्ढा और विद्या बालन समेत इन एक्ट्रेस ने हालिया रिलीज में अपने निगेटिव किरदार से किया इंप्रेस

तब्बू - अंधाधुन और भूल भुलैया 2

a3f84797-8915-4ec3-a46c-9f8315fd9182

तब्बू को लंबे समय से उनकी बहुमुखी प्रतिभा के लिए मनाया जाता रहा है, और अंधाधुन और भूल भुलैया 2 में उनकी भूमिकाओं ने एक कुशल खलनायक के रूप में उनकी स्थिति को मज़बूत किया है। अंधाधुन में, उन्होंने सिमी का किरदार निभाया, जो एक नैतिक रूप से अस्पष्ट चरित्र है, जिसकी हरकतें फिल्म की रहस्यमय कहानी को आगे बढ़ाती हैं। तब्बू की आकर्षण और द्वेष के बीच झूलने की क्षमता ने चरित्र में एक अनोखी गतिशीलता ला दी, जिससे उनका किरदार भरोसेमंद और डरावना दोनों बन गया। भूल भुलैया 2 में, तब्बू ने अपनी असाधारण रेंज का प्रदर्शन करते हुए दोहरी भूमिका निभाई। प्रतिशोध की भावना वाली मंजुलिका का उनका चित्रण अद्भुत था, जिसमें भय और सहानुभूति का मिश्रण इस तरह से किया गया था जिसे बहुत कम लोग ही हासिल कर सकते थे। उनका प्रदर्शन रोमांचकारी और मार्मिक दोनों था, जिसने बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक के रूप में उनकी प्रतिष्ठा को मज़बूत किया।

ऋचा चड्ढा - फुकरे सीरिज

84f1f4c4-fd9e-4eda-8e1e-f86074072401

फुकरे सीरीज़ में ऋचा चड्ढा का भोली पंजाबन का किरदार उनकी अविश्वसनीय अभिनय क्षमता का प्रमाण है। एक सख्त और स्ट्रीट-स्मार्ट प्रतिपक्षी के रूप में, ऋचा ने भूमिका में हास्य और खतरे का मिश्रण लाया, जिससे भोली पंजाबन एक यादगार चरित्र बन गई। उनके प्रदर्शन में कॉमेडी टाइमिंग और निर्दयी दृढ़ संकल्प का एक आदर्श संतुलन था, जिसने उन्हें दर्शकों का प्रिय बना दिया और साथ ही उन्हें बांधे भी रखा। ऋचा का करिश्माई प्रदर्शन दोनों फिल्मों की सफलता में एक महत्वपूर्ण कारक था, जिसने एक दुर्जेय खलनायक के रूप में स्क्रीन पर कमान संभालने की उनकी क्षमता का प्रदर्शन किया।

विद्या बालन - इश्किया और नियत

fcb8e680-5cb5-41dd-9158-4330545760c3

विद्या बालन अपरंपरागत भूमिकाएँ चुनने के लिए जानी जाती हैं, और इश्किया और नियत में उनका प्रदर्शन अभिनय के प्रति उनके निडर दृष्टिकोण का आदर्श उदाहरण है। इश्किया में, बालन ने रहस्यमय और खतरनाक पक्ष वाली एक विधवा कृष्णा की भूमिका निभाई। उनके सूक्ष्म प्रदर्शन ने भेद्यता और निर्ममता का मिश्रण ला दिया, जिससे कृष्ण एक अविस्मरणीय चरित्र बन गए। नियत में, विद्या ने एक चालाक और हिसाब-किताब करने वाली खलनायक की भूमिका में आत्मविश्वास के साथ कदम रखा। इतनी गहराई और जटिलता के साथ किरदारों को मूर्त रूप देने की उनकी क्षमता ने उन्हें हमेशा अलग खड़ा किया है और इन फिल्मों में उन्होंने प्रामाणिकता और तीव्रता के साथ नैतिक रूप से ग्रे भूमिकाएं निभाने की अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

मौनी रॉय - ब्रह्मास्त्र

42c2881f-0ce5-4124-9d19-47b1d500dfbc

ब्रह्मास्त्र में अंधेरे जादूगरनी जूनून के रूप में मौनी रॉय की भूमिका उनकी पिछली भूमिकाओं से एक महत्वपूर्ण बदलाव थी। टेलीविजन में अपने काम के लिए मशहूर मौनी ने एक शक्तिशाली और भयावह खलनायक की भूमिका निभाने की चुनौती को उल्लेखनीय सहजता से स्वीकार किया। जूनून का उनका चित्रण, महत्वाकांक्षा और अंधेरे से प्रेरित एक चरित्र, दृश्य और भावनात्मक रूप से प्रभावशाली था। मौनी की प्रभावशाली स्क्रीन उपस्थिति और भावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला को व्यक्त करने की क्षमता ने उनके चरित्र को फिल्म के मुख्य आकर्षणों में से एक बना दिया, जिससे एक दुर्जेय प्रतिपक्षी के रूप में उनकी क्षमता साबित हुई।

कोंकणा सेन शर्मा - किलर सूप

5cfc908c-33a1-437b-99eb-be7468199d96

किलर सूप में कोंकणा सेन शर्मा का प्रदर्शन एक संयमित खतरे में मास्टरक्लास था। स्वतंत्र सिनेमा में समीक्षकों द्वारा प्रशंसित भूमिकाओं के लिए जानी जाने वाली शर्मा अपने किरदार में एक शांत लेकिन डरावनी उपस्थिति लेकर आईं। एक ऐसे सौम्य व्यक्ति का उनका चित्रण जो एक गहरे और घातक रहस्य को छुपाता है, रोमांचकारी और सम्मोहक दोनों था। सूक्ष्म प्रदर्शन और अभिव्यक्तियों के माध्यम से बुराई को व्यक्त करने की शर्मा की क्षमता ने किलर सूप में उनके प्रदर्शन को असाधारण बना दिया, जिससे एक अभिनेत्री के रूप में उनकी असाधारण प्रतिभा उजागर हुई।

पारुल गुलाटी - साइलेंस 2

71cbcc24-f275-455c-9aff-04cfd1fe482c

पारुल गुलाटी ने थ्रिलर साइलेंस 2 में अपनी भूमिका से शानदार छाप छोड़ी। मुख्य रूप से वेब सिरीज़ और टेलीविजन में अपने काम के लिए जानी जाने वाली पारुल का एक अंधेरे और जटिल किरदार में बदलाव अभूतपूर्व से कम नहीं था। एक चालाक और जोड़-तोड़ करने वाले प्रतिपक्षी के उनके चित्रण ने उनके चरित्र के मानस में गहराई से उतरने की उनकी क्षमता को प्रदर्शित किया, एक ऐसा प्रदर्शन दिया जो रोमांचकारी और मनोरम दोनों था। जिस सूक्ष्मता के साथ उन्होंने भूमिका निभाई, उन्होंने कहानी में साज़िश की परतें जोड़ दीं, जिससे वह थ्रिलर शैली में एक स्टैंडआउट बन गईं।