बॉलीवुड हंगामा ने हाल ही में 2022 में फिल्मों में अपनी पहचान बनाने वाली अभिनेत्रियों के साथ एक राउंडटेबल इंटरव्यू आयोजित किया जिसमें तमन्ना भाटिया, रकुल प्रीत सिंह, अलाया एफ, हुमा क़ुरैशी और भूमि पेडनेकर शामिल हुई । शामिल हुई अभिनेत्रियों ने अपने करियर से जुड़े कई मुद्दों पर बात की साथ ही महिला कलाकार को अभी तक पुरुष कलाकार के बराबर वेतन नहीं मिलने पर भी अपनी राय रखी । वेतन समानता के मुद्दे पर भूमि पेड़नेकर ने कहा कि महिला कलाकार को अपने पुरुष को-स्टार जितनी फीस नहीं मिलती, इसको लेकर बदलावा लाना ज़रूरी है ।

777cbe22-fc95-4e6d-84dd-194cb462fa93

वेतन समानता पर भूमि पेड़नेकर ने रखी अपनी राय 

एस्ट्रोयोगी द्वारा प्रस्तुत बॉलीवुड हंगामा एक्ट्रेसेज राउंड टेबल 2022 में बोलते हुए, तमन्ना भाटिया ने कहा कि महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए खुद के लिए एक मजबूत बाजार बनाना होगा, जबकि रकुल प्रीत सिंह ने कहा कि उन्हें वेतन समानता के मामले में अभी भी एक लंबी दूरी तय करनी हैं साथ ही ये इस बात पर निर्भर करता है की आपने फ़िल्म में कितना योगदान दिया  । इस पर भूमि पेडनेकर ने कह, “मेरे पास भले ही मेरे मेल को-स्टार की तरह 100 करोड़ या 200 करोड़ की फिल्में हों, जिसके लिए मुझे सराहाना भी मिल सकती है लेकिन उतनी फीस नहीं मिलेगी जितनी की मेरे पुरुष को-स्टार को मिलती है । ये बदलाव हर कोने से लाना पड़ेगा ।

भूमि ने आगे कहा, “वेतन को लेकर असमानता हॉलीवुड में भी थी लेकिन वहां के पुरुष महिलाओं के लिए खड़े होते थे । वहां वे ये कहकर सपोर्ट करते हैं की या तो उनकी फ़ीमेल को-स्टार को भी उनके सामान वेतन दो नहीं तो वेतन में कटौती करें  । हालांकि मैं नहीं चाहती कि कोई मेरे लिए खड़ा हो, लेकिन सहानुभूति होनी चाहिए । लेकिन इस मुद्दे को स्वीकार करने की जरूरत है ।

वहीं हुमा क़ुरैशी ने कहा, “लेकिन हमें यह भी समझना चाहिए कि पुरुषों ने इतने वर्षों में एक मार्केट बनाया  है। हम 10 महिला फिल्मों को 100 के साथ पिच नहीं कर सकते हैं ।

इसके बाद भूमि ने आख़िर में कहा, “यदि फ़िल्म का बजट 125 करोड़ रु है, और मेल को-स्टार को डबल डिजिट में फीस दी जा रही है लेकिन एक्ट्रेस को नहीं । इस पर भी मेकर्स इस बात को महत्व देते हैं की एक्ट्रेस को इस बात का शुक्रगुज़ार होना चाहिए की उन्हें फ़िल्म में कास्ट किया गया । तो मैं यह कहूँगी की हम भी फ़िल्म में अपनी क्षमता से योगदान देते हैं ।

वर्क फ़्रंट की बात करें तो, भूमि, हाल ही में विकी कौशल और कियारा आडवाणी के साथ फ़िल्म गोविंदा नाम मेरा में नज़र आई थी । और अब भूमि की अपकमिंग फ़िल्में हैं अनुभव सिन्हा की भीड़, अजाय बहाल की ड लेडी किलर, सुधीर मिश्रा की अफ़वाह, मुदस्सर अज़ीज़ की मेरे हसबैंड की बीवी ।