नेटफ़्लिक्स पर रिलीज हुई फ़िल्म द व्हाइट टाइगर में एक ड्राइवर की भूमिका निभाने वाले आदर्श गौरव को बाफ्टा अवॉर्ड्स (ब्रिटिश एकेडमी ऑफ़ फ़िल्म एंड टेलीविजन अवार्ड्स) में बेस्ट लीडिंग ऐक्टर की कैटिगरी में नॉमिनेट किया गया है । द व्हाइट टाइगर में आदर्श गौरव के अलावा राजकुमार राव और प्रियंका चोपड़ा ने भी अहम भूमिका निभाई थी । शाहरुख खान के साथ माई नेम इज खान और श्रीदेवी के साथ मॉम में नजर आ चुके आदर्श गौरव बाफ्टा अवॉर्ड्स में नॉमिनेट होने से बेहद खुश हैं । आदर्श की को-स्टार रह चुकी प्रियंका चोपड़ा ने भी आदर्श की तारीफ की है और उन्हें इस अवॉर्ड के लिए डिजर्विंग बताया है ।

द व्हाइट टाइगर के लिए बाफ्टा अवॉर्ड्स में नॉमिनेट होने पर आदर्श गौरव ने कहा, ‘अब मेरे ऊपर जिम्मेदारी और बढ़ गई है’

आदर्श गौरव बाफ्टा अवॉर्ड्स में नॉमिनेट

बाफ्टा अवॉर्ड्स में बेस्ट ऐक्टर के लिए नॉमिनेट हुए आदर्श का मुकाबला रिज़ अहमद (साउंड ऑफ़ मेटल), चैडविक बोसमैन (ब्लैक बॉटम), एंथनी होपकिंस (द फादर), ताहर रहीम ( द मौरीटेनियन) और मैड्स मिकलसन (एनअदर राउंड) से होगा । द वाइट टाइगर के डायरेक्टर रामिन बहरानी को भी अडैप्टेड स्क्रीनप्ले की कैटिगरी में नॉमिनेशन मिला है ।

माना कि बाफ्टा अवॉर्ड्स में बेस्ट ऐक्टर के लिए नॉमिनेट हुए सभी कलाकारों ने बेहतरीन काम किया है लेकिन मैं मानता हूं कि आदर्श उन सभी में बेहतर है ।

मेरी हर मेहनत रंग लाई

बाफ्टा के नामांकन की घोषणा के कुछ मिनट बाद ही जब मैंने आदर्श से बात की तो आदर्श काफ़ी शांत और थोड़े हैरान से लगे । आदर्श ने कहा, “मैं थोड़ा हैरान हूं ! मैं जिम में था जब ये घोषणा हुई थी । हालांकि सुबह मैंने सुना था कि मैं नामांकित हो सकता हूं लेकिन मैंने इसके बारे में पूरे दिन नहीं सोचा । मैं अन्य काम करने में व्यस्त था । मेरा काम खत्म होने के बाद मुझे पूजा अशर (द व्हाइट टाइगर की बोली कोच) और मेरे पिता के मैसेज मिले। वह इसे टेलीविजन पर लाइव देख रहे थे । फोन पर उनकी खुशी समझ आ सकती थी । और इसके बाद नॉमिनेट होने का असर मुझ पर भी दिखने लगा था ।”

मुझे इस पर गर्व है

द व्हाइट टाइगर में आदर्श जब अपनी जर्नी को देखते हैं तो वह इस नॉमिनेशन पर विश्वास करते हैं । आदर्श ने कहा, “इस किरदार के लिए जो मैंने तैयारी की थी, कितने सारे ऑडिशन दिए थे…उन्हें अब देखता तो हूं तो अब सब सार्थक लगता है । मैंने इस किरदार के लिए उतनी ही मेहनत की थी जितनी मैंने अपने अन्य किरदार के लिए की थी । लेकिन इससे मुझे एक पहचान मिली, तो यह मेरा भाग्य ही है । मैंने अपने अन्य किरदारों को भी इतनी ही मेहनत से निभाया जिस पर किसी की नजर नहीं पड़ी ।”

लेकिन बाफ़्टा के लिए नॉमिनेट होना कोई छोटी बात नहीं है । इस पर आदर्श ने कहा, “मुझे एहसास है सर । और मुझे इस पर गर्व है । इतने बड़े-बड़े दिग्गज अभिनेताओं के साथ नॉमिनेट होना जिन्हें मैं अपना आदर्श मानता हूं, अपने आप में ही बहुत बड़ी बात है ।”

मैंने आदर्श को बताया कि बाफ़्टा में नॉमिनेट होने तक कोई भी बड़ा भारतीय अभिनेता नहीं पहुंचा । इस पर आदर्श ने कहा, “यह सिर्फ एक तकनीकीता हो सकती है, सर । मुझे यकीन है कि ओम पुरी सर, इरफान सर और अन्य महान भारतीय अभिनेताओं द्वारा कई अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित प्रदर्शन किए गए हैं । बस यह कि उनके प्रदर्शन को भारत में निर्मित फिल्मों में प्रदर्शित किया गया था और इसलिए संभवत: यह योग्य नहीं था ।”

आदर्श ने अपने आगे के प्लान्स के बारें में भी बताया, “मैं अभी घर जा रहा हूं, स्नान करूंगा, रात का खाना खाकर सोऊंगा । सीरियसली कहूं तो सर अब मेरे ऊपर और जिम्मेदारी बढ़ गई है क्योंकि अब मुझे और ज्यादा मेहनत करनी है । मैं दो महत्वपूर्ण ऑडिशन दे रहा हूं । यदि मैं उनमें से किसी एक में सलेक्ट हो जाता हूं तो मैं एक अभिनेता के रूप में अपना भविष्य सिक्योर करता हूं ।”