राजकुमार हिरानी फिल्म्स, महावीर जैन और जियो स्टूडियोज न्यूकमर्स पहल के तहत एक फीचर फिल्म के माध्यम से नए चेहरों को लॉन्च करने के लिए एक साथ आए हैं । सहयोग पहल में कई पहलों में से पहला है, जिसका उद्देश्य नई प्रतिभाओं को सलाह देना और लॉन्च करना है । महावीर जैन ने यह भी खुलासा किया कि आमिर खान ने एक सुझाव दिया जिसने न्यूकमर्स पहल को एक सुंदर परिप्रेक्ष्य दिया ।

फ़िल्म इंडस्ट्री के 30 से अधिक प्रमुख फिल्म निर्माता न्यूकमर्स को लॉन्च करने कजे लिए साथ आए ; आमिर खान के सुझाव और ‘न्यूकमर्स’ ऐप से होगी नए टैलेंट की पहचान

सवाल- न्यूकमर्स पहल को लेकर काफी चर्चा है, कृपया हमें इसके बारे में बताएं ।

महावीर जैन - कुछ चीजों को समझने के बाद मूल विचार हमारे पास आया

1) हमारे उद्योग के विकास के लिए - हमें प्रतिभाओं - अभिनेताओं, लेखकों, निर्देशकों, तकनीशियनों, संगीतकारों आदि की आमद की आवश्यकता है और इस इको-सिस्टम को बढ़ाने के लिए हमें अधिक सितारों को क्यूरेट करने की आवश्यकता है । यह समय की मांग है और इससे हमें और अधिक कंटेंट तैयार करने में मदद मिलेगी, जिसकी हमारे दर्शक मांग कर रहे हैं ।

2) हमारा देश प्रतिभाओं से भरा हुआ है, हमें बस इतना करना है कि उनके लिए हमारे मनोरंजन उद्योग में पहुंचने, सीखने और फलने-फूलने के लिए एक प्रणाली तैयार करनी  है।

 3) लगभग सभी प्रमुख फिल्म निर्माता और हमारी बिरादरी के स्थापित हितधारक, नई प्रतिभा का समर्थन, परामर्श और लॉन्च करना चाहते हैं, जैसा कि उनके दिल में है, वे सभी उस उद्योग को वापस देना चाहते हैं जिसने उन्हें इतना कुछ दिया है, और निश्चित रूप से जब हर एक अपना सफर शुरू किया, किसी ने उनका भी साथ दिया। जैसा कि हमारे मित्र नितेश तिवारी कहते हैं, 'यह हमारा लौटाने का समय है'

फ़िल्म इंडस्ट्री के 30 से अधिक प्रमुख फिल्म निर्माता न्यूकमर्स को लॉन्च करने कजे लिए साथ आए ; आमिर खान के सुझाव और ‘न्यूकमर्स’ ऐप से होगी नए टैलेंट की पहचान

सवाल- न्यूकमर्स की यूएसपी क्या है?

महावीर जैन - मुझे लगता है... यह अपनी प्रकृति में काफी समावेशी और सहयोगी है; हमारे देश के 30 से अधिक प्रमुख फिल्म निर्माता एक मजबूत प्रतिबद्धता के साथ एक साथ आए हैं, जो आने वाले कल के सितारे बनाने के लिए एक सोची-समझी रणनीति द्वारा समर्थित है, यही सच्ची यूएसपी है । मैं बहुत आभारी हूं कि उन सभी ने महसूस किया जैसा हमने महसूस किया और पूरे उत्साह के साथ इस पहल का हिस्सा बने। वे अब इस भावना को समान रूप से अपनाते हैं और आगे से इसका नेतृत्व करेंगे ।

साथ ही मैं राजकुमार हिरानी जी और ज्योति देशपांडे का बहुत आभारी हूं कि उन्होंने इस विजन में विश्वास किया और पूरे दिल से इसका समर्थन किया । जियो स्टूडियोज इस महत्वपूर्ण उद्यम के लिए एक बेहतरीन भागीदार और एक शानदार टीम है ।

आमिर भाई (आमिर खान) ने एक सुझाव दिया जिसने हमें इस पहल के लिए एक सुंदर परिप्रेक्ष्य प्रदान किया ।

सवाल- इससे पहले, आपने प्रधान मंत्री से मिलने के लिए फिल्म उद्योग के एक प्रतिनिधिमंडल को ले जाने और उनकी चिंताओं को दूर करने में भूमिका निभाई थी। आपको क्या प्रेरित करता है ?

महावीर जैन - मुझे फिल्में और उद्योग के लोग पसंद हैं । मैं जो कुछ भी छोटे-छोटे तरीकों से कर सकता हूं, अपना काम करने की कोशिश करता हूं । मैं अपने पीएम का बहुत आभारी हूं, कि उन्होंने हमारी कई चिंताओं को दूर करने के लिए हमें सहानुभूतिपूर्वक ध्यान दिया और यह उन्हीं की वजह से है, जो अंततः हल हो सके । मेरे मन में उनके लिए सर्वोच्च सम्मान है, और मुझे लगता है कि वह रचनात्मक लोगों की अत्यधिक प्रशंसा करते हैं और उन्हें प्रोत्साहित करते हैं, क्योंकि हम प्यार, आशा और खुशी फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जो राष्ट्र निर्माण के सबसे मजबूत स्तंभ हैं । मैं वास्तव में धन्य महसूस करता हूं कि मुझे इसका एक छोटा सा हिस्सा बनने का मौका मिला ।

सवाल- तो अब आपके लिए आगे क्या है?

महावीर जैन - हमारे उद्योग के विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण उत्प्रेरक न्यूकमर्स पहल है। मैं कामना करता हूं कि हम यहां तक पहुंचने के लिए अधिक से अधिक योग्य प्रतिभाओं के लिए एक मजबूत समर्थन प्रणाली का निर्माण करें और साथ में हम उन्हें पोषण और बढ़ने में मदद करें। मैं इस कारण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हूं ।

नए टैलेंट की पहचान करने के लिए हम जल्द हीन्यूकमर्सऐप जारी करेंगे,  ताकि टैलेंट हम तक पहुंच सके।हम अपने सभी बिरादरी के वरिष्ठों को भी इस स्वागत योग्य पहल का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करते हैं ।

सवाल- उंचाई ने दर्शकों के साथ एक भावनात्मक राग को छुआ, इस जबरदस्त प्यार के प्रति आपकी क्या प्रतिक्रिया थी?

महावीर जैन - हमें मिले सभी प्यार और सम्मान के लिए हम आभारी हैं। यह इतना जबरदस्त है कि फिल्म के दर्शन ने लोगों को प्रेरित किया, इस अनुभव को हमेशा के लिए संजो कर रखेंगे। साथ ही, राजश्री और सूरज जी के साथ फिर से जुड़ने की इच्छा है, वे ऐसे अद्भुत दुर्लभ लोग हैं।

सवाल- कोई संदेश ?

महावीर जैन - इस माध्यम द्वारा बनाए गए प्रभाव में दृढ़ विश्वास रखता हूं, हम स्वस्थ मनोरंजन को मजबूत करना चाहते हैं और मैं हमेशा कहता हूं - चलो यहां प्रतिस्पर्धा न करें; आइए योगदान दें - बड़े उद्देश्य के लिए... आशा और खुशी फैलाने के लिए, आइए इस प्रभावशाली माध्यम से जीवन का जश्न मनाएं ।