साल 2020 अब खत्म होने को है ऐसे में हर कोई नए साल को एक नई उम्मीद के साथ देख रहा है । नए साल के शुरू होने के साथ मनोरंजन जगत में भी अवॉर्ड्स शोज की छटा बिखर जाती है । लेकिन लगता है साल 2021 बाकी के सालों से थोड़ा अलग साबित होगा । क्योंकि अभी भी कोरोना वायरस से पूरी दुनिया की जंग जारी है ऐसे में नए साल में अवॉर्ड्स फ़ंक्शसं को आयोजित करना मुश्किल नजर आ रहा है । इसके अलावा चुनिंदा फ़िल्में ही थिएटर में रिलीज हुई हैं जिनके लिए अवॉर्ड्स शोज आयोजित करना मुमकिन नहीं है ।

SCOOP: इन कारणों से अगले साल आयोजित नहीं हो पाएंगे फिल्मफेयर समेत कई अवॉर्ड्स शोज

बॉलीवुड में आयोजित नहीं होंगे अवॉर्ड्स शोज

इस बारें में सूत्र ने बताया, “फिल्मफेयर अवॉर्ड्स, स्क्रीन अवार्ड्स, ज़ी सिने अवार्ड्स जैसे कई प्रमुख अवार्ड्स शो साल 2021 में शायद आयोजित नहीं हो पाएं । इन अवॉर्ड्स शोज में बड़ी संख्या में फ़िल्मी सितारें इकठ्ठा होतें हैं और एक दूसरे की उपलब्धियों का जश्न मनाते हैं । लेकिन महामारी के इस दौर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अब ऐसी भीड़-भाड़ को एक जगह जुटाना संभव नहीं है ।

इसके अलावा जो सबसे अहम बात है, वो ये है कि इस साल मार्च के बाद से बमुश्किल ही फ़िल्में थिएटर में रिलीज हुई हैं । महामारी के दौरान कोई बड़ी फ़िल्में थिएटर में रिलीज नहीं हुई सिवाय सूरज पे मंगल भारी के । और दिसंबर में भी कुछ ही फ़िल्में थिएटर में रिलीज होने की उम्मीद है । तो इसलिए सिनेमाघरों में रिलीज हुई कुछ फ़िल्मों, जिसमें शामिल है- तान्हाजी- द अनसंग वॉरियर, छपाक, स्ट्रीट डांसर, पंगा, मलंग, थप्पड़, अंग्रेजी मीडियम इत्यादि, के लिए आप अवॉर्ड्स शोज आयोजित नहीं कर सकते ।”

हालांकि अन्य सूत्र ने बताया, “अवॉर्ड्स शोज आयोजित हो भी सकते हैं क्योंकि यह आय का एक अच्छा स्त्रोत हैं >ये अवॉर्ड्स शोज सेटेलाइट्स पर भी विशाल रेटिंग्स प्राप्त करते हैं । इसलिए ऐसा हो सकता है कि अवॉर्ड्स शोज तो आयोजित हों लेकिन बिना दर्शकों के । फ़िल्मी कलाकार स्टेज पर अपनी परफ़ोर्मेंस पहले दे देंगे उसके बाद उसे टीवी के दर्शकों के लिए टीवी पर प्रसारित किया जाएगा । पुरस्कार देने की रस्म ऑनलाइन होगी । इसके अलावा, इसमें ओटीटी कंटेंट के लिए भी कई तरह के प्रतिबंध हो सकते हैं ।”

सूत्र ने आगे ये भी बताया कि, “साल 2022 की शुरूआत में आयोजक 2020 और 2021 समारोह को एक साथ आयोजित करने की सोच रहे हैं । इस पर फ़ैसला अगले कुछ हफ़्तों मेम ले लिया जाएगा ।”

बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं होगा जब फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड्स आयोजित न हो । इससे पहले भी साल 1986 में महाराष्ट्र सरकार के साथ फिल्म उद्योग के झगड़े के कारण फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड्स शो आयोजित नहीं हुआ था । इसलिए ये पुरस्कार समारोह फ़िर अगले साल 28 जनवरी, 1987 को आयोजित हुआ था ।