अब ये कंफ़र्म हो चुका है कि सुपरहिट तमिल फिल्म विक्रम वेधा के हिंदी रीमेक में ॠतिक रोशन और सैफ़ अली खान लीड रोल में नजर आएंगे । विक्रम वेधा के हिंदी रीमेक को पुष्कर और गायत्री की निर्देशक जोड़ी द्वारा निर्देशित किया जाएगा, जिन्होंने ऑरिजनल तमिल फिल्म को भी निर्देशित किया था । ॠतिक रोशन जहां इसमें गैंगस्टर वेधा की भूमिका निभाएंगे वहीं सैफ़ पुलिस अफ़सर के रूप में विक्रम का किरदार निभाएंगे । फ़िलहाल फ़िल्म प्री-प्रोडक्शन स्टेज में हैं ।

SCOOP: विक्रम वेधा के हिंदी रीमेक को चीन बेस्ड बनाना चाहते थे आमिर खान, लेकिन फ़िर भारत-चीन संबंधों में आई दरार की वजह से छोड़ी फ़िल्म ?

आमिर खान ने इसलिए छोड़ा विक्रम वेधा का हिंदी रीमेक

शुरूआती स्टेज में विक्रम वेधा के हिंदी रीमेक में आमिर खान गैंगस्टर वेधा की भूमिका निभाने वाले थे लेकिन फ़िर उन्होंने फ़िल्म से बाहर होने का फ़ैसला किया । फ़िल्म से बाहर होने की कोई ठोस वजह से तो सामने नहीं आई लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जाने लगा कि आमिर खान फ़िल्म की स्क्रिप्ट से संतुष्ट नहीं थे । और जब बॉलीवुड हंगामा ने इस बारें में पता लगाया तो आमिर के फ़िल्म छोड़ने का एक एक्सक्लूसिव कारण सामने आया ।

फ़िल्म से जुड़े एक करीबी सूत्र ने अपने नाम न छापने की शर्त पर हमें बताया कि, “आमिर को ऑरिजनल तमिल फ़िल्म विक्रम वेधा बहुत पसंद आई थी और इसलिए उन्होंने इसके हिंदी रीमेक के आईडिया को नीरज पांडे, रिलायंस और पुष्कर और गायत्री की निर्देशक जोड़ी के साथ शेयर किया । आमिर इसे हॉन्ग-कॉन्ग में गैंग वॉर बेस्ड गैंगस्टर ड्रामा के रूप में बनाना चाहते थे ताकि ये फ़िल्म चाइनीज मार्केट में भी अपनी जगह बना सके । । इस तरह की कहानी भारतीय दर्शकों को पहली बार देखने को मिलती ।”

भारत-चीन संबंधों में खटास बनी कारण

इसके बाद फ़िल्म की क्रिएटिव टीम ने स्क्रिप्ट पर काम करना शुरू कर दिया और आमिर के साथ कई मर्तबा स्क्रिप्ट और नेरेशन को लेकर मीटिंग्स हुई । जिस तरह से फ़िल्म की स्क्रिप्ट शेप ले रही थी, उससे आमिर काफ़ी खुश थे । दरअसल, आमिर का विचार ऐसी पहली भारतीय फ़िल्म बनाना था जो वास्तव में पड़ोसी एशियाई देशों को भी आकर्षित करे । और इसके लिए उन्हें विक्रम वेधा में वो बात नजर आई इसलिए उन्होंने इस पर काम भी शुरू कर दिया था । “लेकिन 2020 में जब कोरोना वायरस ने अपना कहर बरपाया, फ़िर उसके बाद लद्धाख की गलवान घाटी घटना जिससे भारत-चीन संबंधों में खटास आ गई । इन सबके चलते आमिर के पास फ़िल्म से बाहर निकलने के अलावा और कोई ऑप्शन नहीं बचा ।”

ॠतिक रोशन ही थे फ़र्स्ट च्वाइस

विक्रम वेधा के हिंदी रीमेक के बाहर होने के बाद मेकर्स ने वेधा के किरदार के लिए ॠतिक रोशन को फ़िर से अप्रोच किया । क्योंकि विक्रम वेधा के हिंदी रीमेक के लिए मेकर्स की फ़र्स्ट च्वाइस ॠतिक ही थे लेकिन उन्होंने डेट्स इश्यू के चलते इसे करने से मना कर दिया । लेकिन फ़िर महामारी के चलते उनके शूट कैलेंडर में फ़ेरबदल हुआ और उन्हें इसे करने का मौका मिल गया इसलिए ॠतिक ने इसके लिए हां कह दी । सूत्र ने बताया, “उन्हें फ़िल्म की स्क्रिप्ट काफ़ी पसंद आई और खासकर अपना निगेटिव रोल, जिसे वह काफ़ी टाइम से निभाना चाहते थे । इसलिए उन्होंने इसे करने के लिए हामी भरी ।”

याद रखिए, यह बॉलीवुड हंगामा की एक्सक्लूसिव है ।