अजय देवगन का प्रोफ़ेशनल करियर इन दिनों नई ऊंचाईयां छू रहा है । एक अभिनेता के तौर पर जहां वह एक से बढ़कर एक बेहतरीन फ़िल्में दे रहे हैं वहीं बतौर प्रोड्यूसर भी अजय कई शानदार फ़िल्मों का निर्माण कर रहे हैं । अजय देवगन की पिछली रिलीज फ़िल्म तान्हाजी- द अनसंग वॉरियर साल 2020 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्म साबित हुई । एक्टर, प्रोड्यूसर के बाद अब अजय देवगन बतौर डायरेक्टर भी चौथी फ़िल्म कर रहे हैं मेडे । इस फ़िल्म में अजन न केवल एक्टिंग करेंगे बल्कि इसे डायरेक्ट भी करेंगे । इस फ़िल्म में उनके साथ अमिताभ बच्चन मुख्य भूमिका में नजर आएंगे ।

अजय देवगन और अमिताभ बच्चन की मेडे की कहानी 2015 की इस सच्ची घटना से प्रेरित है, ये है पूरी डिटेल

अजय देवगन की मेडे की कहानी सच्ची घटना से प्रेरित

मेडे, जैसा कि नाम से पता चलता है कि फ़िल्म की कहानी एयरक्राफ़्ट से संबंधित है । लेकिन इससे ज्यादा किसी को नहीं पता कि फ़िल्म की कहानी आखिर क्या होगी । लेकिन अब पता चला है कि मेडे एक हैरान कर देने वाली एक कम ज्ञात सच्ची घटना पर आधारित है । हालिया खबरों की मानें तो, फिल्म की कहानी जेट एयरवेज की दोहा-कोच्चि उड़ान के 2015 में हुई घटना से से प्रेरित है ।

ये है दोहा-कोच्चि उड़ान की सच्ची घटना

दोहा-कोच्चि उड़ान के 2015 में हुई घटना कुछ इस प्रकार है- मंगलवार 18, अगस्त 2015 को तड़के फ्लाइट 9W 555 में 141 यात्री और क्रू के 8 सदस्य सवार थे । दोहा से उड़ान भरने वाली फ्लाइट कोच्चि में उतरने की कोशिश कर रही थी, लेकिन पायलट के लिए खराब दृश्यता यानी लो विजिविलिटी के कारण फ्लाइट लैंड होने में असमर्थ हो गई । विमान को फिर त्रिवेंद्रम ले जाया गया और यहां भी कोच्चि जैसी ही धुंध थी, जिससे पायलटों को एक मेयडे कॉल के लिए प्रेरित होना पड़ा ।

तीन असफल प्रयासों के बाद, विमान केवल 250 किलो ईंधन के साथ त्रिवेंद्रम हवाई अड्डे पर उतरा, हालांकि ऐसा भी कहा जाता है कि इसमें लगभग 350 किलो ईंधन बचा था। हालांकि नियम के अनुसार बोइंग 737 विमान में न्यूनतम ईंधन की मात्रा 1500 किलोग्राम होनी चाहिए, जाहिर तौर पर यह विमान पर सवार सभी लोगों के लिए जीवन पर संकट का क्षण था और इसी का रोमांच फिल्म में देखने को मिलने वाला है ।

दर्शक मेडे को देखकर रोमांचित होंगे

एक ट्रेड एक्सपर्ट का कहना है कि, “इस घटना ने उस समय सुर्खियां बटोरीं लेकिन जल्द ही उसे भुला दिया गया । इसलिए, जब दर्शक मेडे देखेंगे तो उन्हें आश्चर्य होगा और वह एक चौंकाने वाली सच्ची घटना को महसूस करेंगे । शायद ही कोई जानता हो कि बाद में क्या हुआ। यह एक रोमांचक विचार है जिसे अजय ने अपने निर्देशन में फिल्म के लिए चुना है ।”

मेडे की शूटिंग दिसंबर 2020 में शुरू हुई थी । हालांकि फ़िल्म का काफ़ी हिस्सा शूट हो चुका है । बीते हफ़्ते ही फ़िल्म का दूसरा आखिरी शेड्यूल थाने के मीरा रोड़-वसई इलाके में खत्म हुआ । और फ़िल्म का अंतिम शेड्यूल दोहा में शूट होगा । अप्रैल के अंत में दोहा में 3 दिनों का शूट होना था लेकिन कोरोना की दूसरी विस्फ़ोटक लहर ने पूरी प्लानिंग पर पानी फ़ेर दिया ।

अजय के निर्देशन में बनने वाली मेडे में अमिताभ के अलावा रकुल प्रीत सिंह, अंगिरा धर और यूट्यूबर कैरी मिनाटी भी नजर आएंगे । यह फ़िल्म अगले साल 29 अप्रैल 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी ।