बॉलीवुड के ए-लिस्टर्स कलाकारों को वो नहीं मिल रहा है जो वो चाहते हैं । भारी-भरकम फ़ीस वसूलने वाले कलाकारों के लिए अब ये अतीत की बात हो गई है । बॉलीवुड के लगभग सभी बड़े निर्माताओं ने मौखिक रूप से क्लीयर कर दिया है कि बॉलीवुड के ए-लिस्टर्स कलाकारों को अब वो फ़ीस नहीं मिलेगी जो वो कोरोनावायरस से पहले चार्ज करते थे ।

कोरोना महामारी के बाद बॉलीवुड के ए-लिस्टर्स कलाकारों को कम करनी होगी अपनी फ़ीस, निर्माताओं ने किया आग्रह

अक्षय कुमार और आमिर खान फ़िल्म के प्रोफ़िट को फ़ीस के रूप में शेयर करते थे

एक प्रमुख निर्माता-निर्देशक कहते हैं कि, “अब एक अलग दुनिया हो गई है । लॉकडाउन के बाद लगभग हर क्षेत्र में एक वित्तिय संकट देखने को मिल रहा है । ऐसे में कलाकारों को अब मोटी फ़ीस नहीं लेनी चाहिए । क्योंकि उन्होंने अपनी पिछली फ़िल्मों से पर्याप्त पैसा कमा लिया है इसलिए फ़िलहाल उन्हें इसकी जरूरत नहीं है । 50-60 करोड़ रु जैसी फ़ीस देने के दिन अब खत्म हो चुके हैं । अब या तो ये ए-लिस्टर्स कलाकार इस सच्चाई का सामना करें या फ़िर प्रोजेक्ट से बाहर हो जाएं ।”

जहां बॉलीवुड के कुछ सुपरस्टार निर्माता से मोटी फ़ीस वसूलते थे । वहीं अक्षय कुमार और आमिर खान जैसे सितारें अपनी फ़िल्मों में को-प्रोडूसर बनकर फ़िल्म के मुनाफ़े में हिस्सेदारी बांटते थे ।

एक बड़े निर्माता ने कहा कि, “भुगतान का ये मॉडल अब बदलेगा । निर्माता अब पुरुष कलाकारों को उतनी फ़ीस देना अफ़ोर्ड नहीं कर पाएंगे जो वह महामारी से पहले वसूलते थे । हमारे सामने एक बड़ी मंदी है । इसलिए ए-लिस्टर्स कलाकारों की फ़ीस में भी कटौती देखी जा सकती है ।”

इस निर्माता ने ये भी कहा कि सुपरस्टार्स को अपनी फ़ीस कम करने का ये कोई सुझाव नहीं है । बल्कि फ़िल्म इंडस्ट्री का मंदी में सर्वाइव करने का यही एकमात्र ऑप्शन है ।