568138408

याद है राहुल बग्गा, जिसने मस्तराम नाम की फ़िल्म में पोर्न लेखक की भूमिका अदा की थी ? राहुल एक प्रशिक्षित थियेटर अभिनेता है । वह नजर में तब आए जब उन्हें सुल्तान के लिए सलमान खान के हरियाणवी डिक्शन कोच होने के रूप में चुना गया ।

राहुल कहते हैं, सलमान जिस तरह से अपनी सभी फ़िल्मों में बोले हैं, उसे बदलने के लिए उन्हें समझाना, एक अदम्य चुनौती थी । मैं एक अभिनेता हूं । एक डिक्शन कोच बनने का काम दिया जाना वाकई भयभीत करने वाला था । जैसे की वह एक बहुत बड़े स्टार हैं, और वो भी द सलमान खान, हर कोई उनके द्दारा डराया जाता है । लेकिन, मुझे लगता है, मैंने यह  दृढ़ निश्चय किया था कि जो मेरा मुख्य पेशा नहीं था उस काम के लिए मुझे चुना गया ।

यूनिट के सूत्रों का कहना है कि शुरूआत में सलमान खान ने राहुल से कोई भी निर्देश लेने से इंकार कर दिया था । यूनिट के सदस्यों का कहना है कि राहुल को, सलमान की आवाज़ में बोलने के ढंग और उच्चारण शैली पर बिल्कुल शुरूआत से काम करना पड़ा । सेट पर एक मजाक होता था, चल बग्गाटु अपना काम कर ले, भाई तो वैसे ही बोलेंगे जैसे वो चाहेंगे ।

राहुल कहते हैं, उन्होंने सलमान से डरने से इंकार कर दिया था । यदि मुझे डराया गया, तो वह इतनी प्रमाणिक हरियाणवी बोलने में सक्षम नहीं हो पाते । सलमान ने टेक के बीच में मुझे उनके डायलॉग ठीक करने के लिए जगह दी । और मैं बिना डर के उन्हें ठीक करता था ।

राहुल को, सलमान के स्वाभिमान को चोट पहुंचाए बिना उन्हें सही करने का यकीन करना पड़ा । खुद एक अभिनेता होने के नाते, मुझे पता है कि जब कोई आपको खुद को सही करने के लिए बोलता है तो स्वाभिमान को कितनी चोट पहुंचती है । यद्यपि मैं एक अभिनेता हूं, मैं बहुत स्पष्ट था, कि सुल्तान में एक वॉइस कोच के रूप में मेरे काम की भी बात की जानी  चाहिए । इसलिए, सलमान के साथ रिश्ता पहले ही दिन से अपने आप स्थापित हो गया था ।  टेक के बीच में मुझे सही करने देने के लिए और डबिंग के दौरान भी वह बहुत मददगार थे । इसलिए मुझे लगता है, उनकी  उत्सुकता और मेरी इच्छाशक्ति सभी ने कुल मिलाकर अच्छी तरह काम किया ।

आश्चर्य की बात ये है कि, राहुल हरियाणा से नहीं हैं, हरियाणवी नहीं होने के नाते, मुझे पता था, मैं नरक की खुदाई कर रहा था यदि मुझसे कुछ भी गड़बड़ होता तो पता नहीं क्या होता ।  सौभाग्य से, यह काम कर गया ।