कोरोना संक्रमण को फ़ैलने से बचाने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के चलते सभी फ़िल्मों और टीवी शोज की शूटिंग को रोक दिया गया था । शोज की शूटिंग रुकने से दर्शकों को पुराने एपिसोड ही देखने पड़ रहे थे । लेकिन अब टीवी शोज की शूटिंग को कुछ शर्तों के साथ हरी झंडी मिल गई है । फेडरेशन ऑफ़ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉय (FWICE) ने टीवी शोज की शूटिंग को शुरू करने का फ़ैसला दिहाड़ी मजदूरों को ध्यान में रख कर लिया है । FWICE की दी हुई शर्तों के साथ प्रोडयूसर्स ने अपने-अपने शोज की शूटिंग जून के अंत तक फ़िर से शुरू करने का फ़ैसला किया है । एकता कपूर के सीरियल्स, भाभीजी घर पर हैं, सोनी टीवी का रियलिटी शो, केबीसी जल्द ही लिमिटेड क्रू के साथ अपनी शूटिंग शुरू कर पाएंगे ।

इन जरूरी शर्तों के साथ जून के अंत तक शुरू हो जाएगी केबीसी, भाभीजी घर पर हैं और इन शोज की शूटिंग

भाभीजी घर पर हैं और केबीसी की शूटिंग शुरू होने की तैयारी

नई शर्तों के बारें में बात करते हुए FWICE के प्रेसिडेंट बीएन तिवारी ने बताया कि, कोरोना संकट के दौर में शूटिंग लोकेशन पर हर किसी को मास्क कैरी करना, सेनिटाइज़र इस्तेमाल करते रहना जैसी शर्तों को मानना होगा । इसके लिए सेट पर एक इंस्पेक्टर रखेंगे जो इंस्पेक्शन करेगा कि कौन मास्क पहन रहा है और कौन नहीं । जब तक वर्कर्स के नेचर में नहीं आ जाता है तब तक वहां एक इंस्पेक्टर रहेगा । इस दौर में यदि किसी कर्मचारी की मृत्यु कोरोना वायरस की वजह से होती है, तो उसके 50 लाख रुपये दिए जायें ।

इसमें से 40-42 लाख प्रोड्यूसर्स देंगे, बाकि हिस्साी फेडरेशन देगा । प्रोड्यूसर्स को यूनिट में से 50 फीसदी की कौटती करनी होगा, लेकिन इस बात का ध्यान रखना होगा कि कोई बेरोजगार ना हो । इस बात का ध्यान रखना होगा कि शूटिंग के दौरान 100 से अधिक लोग ना हो । आपातकाल के लिए हमेशा एक एंबुलेंस खड़ी होनी चाहिए ।

उन्होंने आगे बताया कि, बहुत जल्द शूटिंग शुरू करने को लेकर और नयी गाइडलाइन्स को लेकर प्रोडयूसर बॉडी, चैनल और सबके साथ वर्चुअल मीटिंग होगी ।