अच्छे कर्म अक्सर दूसरों को आगे आने के लिए प्रोत्साहित करते हैं । बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज भी न केवल अपने अभिनय से बल्कि नेक कामों से भी लोगों का दिल जीतती हैं । और अब जैकलीन फर्नांडीज ने महाराष्ट्र के दो गांवों के गांवों को अगले तीन सालों के लिए गोद लेकर एक मिसाल कायम की है । ऐसा करके अब अभिनेत्री दोनों गांवों के लोगों के पोषण का भी ध्यान रखेगी । इसके लिए जैकलीन फर्नांडीज ने ‘एक्शन अगेंस्ट हंगर फाउंडेशन’ के साथ हाथ मिलाया है ।

जैकलीन फर्नांडीज ने महाराष्ट्र के दो गांवों को तीन सालों के लिए लिया गोद, दोनों गांवों के आहार-पोषण का रखेंग़ी ख्याल

जैकलीन फर्नांडीज की साझेदारी 1550 लोगों को खाना खिलाएगी

जैकलीन ने महाराष्ट्र के पथराड़ी और सकुर गांवों के ग्रामीणों के पोषण हेतु ‘एक्शन अगेंस्ट हंगर फाउंडेशन’ के साथ भागीदारी कर एक अच्छी इंसान होने का फ़र्ज निभाया । जैकलीन ने अपने पालघर प्रॉजेक्ट के लिए उनके साथ भागीदारी की है और अंत लक्ष्य कुपोषण को पूरी तरह से खत्म करना है, लेकिन यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें समय लगेगा और सही कदम व उपायों के साथ यह एक ऐसा लक्ष्य है जो प्राप्त करने योग्य है और जैकलीन इसके लिए हर संभव कोशिश कर रहीं है। इससे पहले भी, महामारी के प्रारंभिक चरण के दौरान, कुपोषण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अभिनेत्री ने इस फाउंडेशन के साथ मिलकर काम किया है ।

वर्तमान महामारी के साथ, हालात सभी के लिए बदतर हो गए है और ऐसे में, बुनियादी आवश्यकताएं किसी लग्जरी से कम नहीं हैं । हर कोई अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहा है लेकिन शॉर्ट टर्म सॉल्यूशन देने के बजाय, जैकलीन ने गाँवों को गोद ले लिया है और यह सुनिश्चित करने की योजना बनाई है कि वे हमेशा मुस्कुराते रहें और उन्हें कभी भी भुखमरी से गुजरना न पड़े ।2

गांव वाले के पोषण का रखा जाएगा ख्याल

यह साझेदारी 1550 लोगों को खाना खिलाएगी जो उन्हें अगले तीन वर्षों के लिए आवश्यक सभी पोषण प्रदान करेगा । इसके लिए विभिन्न समूह सत्र भी आयोजित किए जाएंगे जो पोषण पर केंद्रित होंगे । साथ ही, महिलाओं को यह भी निर्देशित किया जाएगा कि जन्म के बाद बच्चों की देखभाल कैसे करनी है और 6 साल से कम उम्र के बच्चों की कुपोषण के लिए MUAC टेप के तहत जाँच की जाएगी ।

सात फ्रंटलाइन श्रमिकों को प्रशिक्षण और नौकरी के दौरान भी सहायता प्रदान की जाएगी । इसके साथ ही, गांव में किचन गार्डन भी बनाए जाएंगे । यह सब सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन किया जाए और कोई भी भुखमरी या पोषण की कमी से पीड़ित न हो ।

यह भी पढ़ें : जैकलीन फर्नांडीज लॉकडाउन में बढ़ा रही हैं अपनी स्किल्स, सीख रही हैं हिंदी

बॉलीवुड की मिस सनशाइन समाज को बेहतर बनाने और जितना हो सके उतने लोगों की मदद करने के लिए, हर संभव प्रयास कर रही हैं। अतीत में भी, जैकलीन ने कई फाउंडेशन के साथ मिलकर काम किया है और एक उदाहरण स्थापित करते हुए, खुद से कई लोगों की मदद की है। इसके अलावा, अभिनेत्री जल्द ही 'किक 2' में नज़र आएंगी जिसकी हाल ही में घोषणा की गई है।