954168729

कई दिनों से डिज्नी इंडिया के सीईओ सिद्दार्थ रॉय कपूर के इस्तीफ़े के बारें में खबरें आ रहीं थी, लेकिन अब एक खबर सामने आई है जो आग की तरह फ़ैल गई है और वो है इस प्रतिष्ठित प्रोडक्शन हाउस की बॉलीवुड विंग को बंद करने के बारे में। ऐसा सुनने में आया है कि पीके और एबीसीडी 2 जैसी ब्लॉकबस्टर फ़िल्में देने वाले डिज्नी इंडिया की हिंदी बॉलीवुड प्रोडक्शन विंग पूरी तरह से बंद होने के लिए तैयार है ।

हालांकि इस बारें में प्रोडक्शन हाउस द्दारा अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन कहा जा रहा है कि कंपनी कुछ समय से इस फ़ैसले को लेने के लिए विचार कर रही है । ढेर सारी शानदार फ़िल्में देने के बावजूद, यूटीवी मोशन पिक्चर्स पर मालिकाना हक रखने वाली डिज्नी इंडिया ने हिंदी फ़िल्म प्रोडक्शन से हाथ खींचने का मन बना लिया है । यूटीवी डिज्नी ने हालिया रिलीज मोहेंजो दारो सहित तमाशा, फ़ितूर जैसी फ़्लॉप फ़िल्में भी दी हैं ।

आशुतोष गोवारिकर के निर्देशन में बनीं भव्य बजट फ़िल्म बॉक्सऑफ़िस पर प्रतिस्पर्धा का सामना नहीं कर सकी, जिसके चलते यह कहा जा रहा है कि इसे भारी नुकसान झेलना पड़ा । वहीं दूसरी तरफ़, अब ये प्रोडक्शन हाउस किसी भी बॉलीवुड फ़िल्म को प्रोड्यूस नहीं करेगा सिवाय उन फ़िल्मों के जो पहले से ही इसके अंतर्गत बनाई जा रहीं हैं । डिज्नी इंडिया की बॉलीवुड विंग के अंतर्गत बनाई जा रही फ़िल्मों में आमिर खान की आगामी फ़िल्म दंगल और रणबीर-कैटरीना की काफ़ी समय से अटकी फ़िल्म जग्गा जासूस हैं ।

 

भारत में डिज्नी फ़्रेंचाइजी ने द जंगल बुक और कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर जैसी सुपरहिट फ़िल्में दी हैं और इनकी अपार सफ़लता को देखते हुए डिज्नी फ़्रेंचाइजी भारत में अपनी हॉलीवुड विंग, जो हॉलीवुड फ़िल्मों को हिंदी में डब करती है, को बरकार रखेगी । खबर है कि डिज्नी फ़्रेंचाइजी अब भारत में हॉलीवुड फ़िल्मों के डिस्ट्रीब्यूशन पर फ़ोकस करेगी ।