अभिनेत्री, वक्ता और क्लाइमेट वारियर भूमि पेडनेकर ने पर्यावरण के संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करने की दिशा में एक शक्तिशाली कदम उठाते हुए विश्व पर्यावरण दिवस के लिए भामला फाउंडेशन काभूमि नमस्कारअभियान शुरू किया है। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी), पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफसीसी), और बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) द्वारा समर्थित भामला फाउंडेशन ने इस अभियान की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य मुकाबला करने के लिए पारिस्थितिक तंत्र की बहाली के महत्व पर जोर देना है। जलवायु परिवर्तन और इसके प्रतिकूल प्रभाव जो 'जनरेशन रिस्टोरेशन' वर्ष के संयुक्त राष्ट्र संकल्प के साथ प्रभावी होते हैं।

भूमि पेडनेकर ने पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए भामला फाउंडेशन का ‘भूमि नमस्कार’ कैम्पेन लॉन्च किया

भूमि पेडनेकर नेभूमि नमस्कारलॉन्च किया

एक समर्पित जलवायु योद्धा के रूप में, भूमि पेडनेकर कई पर्यावरणीय पहलों में सबसे आगे रही हैं। अपने गैर-लाभकारी वकालत मंच क्लाइमेट वॉरियर और द भूमि फाउंडेशन के माध्यम से, भूमि ने अपने प्लेटफार्मों का उपयोग विभिन्न कारणों, जैसे कि अपशिष्ट पृथक्करण, वर्षा जल संचयन, रीसाइक्लिंग, अपसाइक्लिंग, जागरूक फैशन विकल्प और कई अन्य चीजों को बढ़ावा देने के लिए किया है। पिछले साल विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अभिनेत्री ने मुंबई के बाहरी इलाके में हजारों पेड़ लगाए, और अपने प्रशंसकों से भी ऐसा करने का आग्रह किया।

भूमि नमस्कार अभियान का हिस्सा बनने के बारे में बात करते हुए, भूमि ने कहा, “मैं इस साल विश्व पर्यावरण दिवस के लिए उनके 'भूमि नमस्कार' अभियान के लिए भामला फाउंडेशन के साथ सहयोग करके सम्मानित महसूस कर रही हूं। पिछले कुछ वर्षों में फाउंडेशन ने जो भी काम किया है वह बहुत प्रेरणादायक है - यूएनईपी, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और बीएमसी के साथ उनका सहयोग कुछ ऐसा है जो मेरे जैसे पर्यावरण उत्साही लोगों के लिए बहुत प्रेरणादायक है।

अभियान के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा, “हमारा ग्रह अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना कर रहा है और यह महत्वपूर्ण है कि हम इस पर काम करने के लिए एक साथ आएं। यह ग्रह हमारा एकमात्र घर है, कोई ग्रह बी नहीं है और इसी विचार ने मुझे कई साल पहले हमारे ग्रह और पर्यावरण के प्रति सहानुभूति, देखभाल और प्यार से भरी यात्रा शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया था। हमें यह भी समझना चाहिए कि हर छोटा एक्शन का हमारे जलवायु पर प्रभाव पड़ेगा, इसलिए जैसा कि हम इस विश्व पर्यावरण दिवस का इंतजार कर रहे हैं, मैं सभी से एक स्थायी जीवन शैली जीने का प्रयास करने, संसाधनों की खपत के प्रति सचेत रहने और सहानुभूति रखने का आग्रह करती हूं। हमारा ग्रह और सभी प्रजातियाँ इस ग्रह को साझा करती हैं ।

भूमि पेडनेकर को हाल ही में उनके गैर-लाभकारी जलवायु योद्धा और भूमि फाउंडेशन के माध्यम से जलवायु परिवर्तन की दिशा में उनके बड़े काम के साथ-साथ उनके बड़े टिकाऊ उद्यमिता उद्यमों के लिए वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा 2024 की क्लास के लिए एक यंग ग्लोबल लीडर के रूप में मान्यता दी  है। वह एसडीजी के लिए यूएनडीपी भारत की पहली भारतीय सद्भावना राजदूत भी हैं।