मार्शल आर्ट्स से अपने प्रेम के कारण अक्षय कुमार को बॉलीवुड का मिस्टर खिलाड़ी भी कहा जाता है । इसके अलावा वह फ़िल्मों में अक्सर अपने स्टंट्स खुद ही करते है । जैसा कि हम सभी जानते हैं कि बॉलीवुड एक्टर्स फ़िल्मों में स्टंट सीन के लिए बॉडी डबल का इस्तेमाल करते है । इसका मतलब है कि खतरनाक फ़ाइट सीन में हीरो की जगह उनका बॉडी डबल दिखाई देगा । और ऐसा करते वक्त कई बॉडी डबल या स्टंट आर्टिस्ट्स घायल भी हो जाते है । लेकिन अफ़सोस की बात ये है कि फ़िल्मों में जो बॉडी डबल अपनी जान की बाजी लगाकर वो फ़ाइट सीन करते है उनका कोई लाइफ़ इंश्योरेंस या मेडिकल कवर को लेकर काफ़ी मुश्किलें झेलनी पड़ती है ।

रील लाइफ़ 'मिस्टर खिलाड़ी' अक्षय कुमार बने रियल लाइफ़ 'खिलाड़ियों' के मसीहा

अक्षय कुमार ने साल 2017 में लॉंच की थी बॉडी डबल के लिए इंश्योरेंस स्कीम

इसी के चलते उनकी पर्सनल लाइफ़ को काफ़ी कुछ झेलना पड़ता है । लेकिन इन बॉडी डबल के लिए अक्षय एक मसीहा बनकर सामने आए और उन्होंने स्टंट आर्टिस्ट्स के लिए 2017 में इंश्योरेंस स्कीम लॉन्च की । जिसके तहत इन स्टंट आर्टिस्ट्स को आर्थिक मदद दी जाती है ।बता दें कि हाल ही में एक स्टंटमैन अब्दुल सत्तार मुन्ना के परिवार को अक्षय द्दारा चलाई गई इस स्कीम के तहत 20 लाख रुपये मिले । दो साल पहले अब्दुल की एक कार ऐक्सिडेंट में मौत हो गई थी । अब्दुल एक मलयालम फिल्म के सेट पर जा रहे थे जब उनकी कार का ऐक्टिडेंट हो गया था । अक्षय कुमार के इस कदम के कारण उनके परिवार को पैसे मिल सके हैं ।

लेकिन अक्षय द्दारा चलाई गई इस स्कीम से पहले स्टंट आर्टिस्ट को काफ़ी मुश्किलों का सामना करना होता था । मूवी स्टंट आर्टिस्ट असोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी एजाज गुलाब ने आर्थिक मदद के लिए अपने संघर्ष के बारें में खुलकर बात की । उन्होंने कहा कि, दो साल पहले किसी स्टंटमैन के परिवार को 20 लाख रुपये मुआवजा मिलना नामुनकिन था । अब अक्षय ने लगभग 550 स्टंटमैन के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी की शुरुआत की है ।

उन्होंने आगे कहा कि, इंशोयरेंस कंपनियां सिर्फ 18 से 55 साल के लोगों को कवर करती हैं । इंडस्ट्री में करीब 50 ऐक्शन कोरियॉग्रफर्स ऐसे हैं जो 55 साल से ज्यादा उम्र के हैं । उनमें से कई लोग अपने परिवार में अकेले कमाने वाले सदस्य हैं । गुलाब का कहना है कि अगर कभी काम के दौरान किसी को कुछ हो गया तो उनका परिवार का खर्च कैसे चलेगा । लेकिन इस स्कीम के तहत अब राहत मिली है ।

गौरतलब है कि, इस स्कीम को लांच करने के दौरान अक्षय ने कहा था- वह एक स्टंटमैन पहले हैं और एक्टर बाद में । अक्षय ने कहा था स्टंटमैन और वुमन का काम सबसे ज्यादा कठिन और मेहनतवाला होता है वो अपनी जिंदगी को रिस्क पर रखकर काम करते हैं । इसलिए उनके काम को और प्रोत्साहित करने के लिए ये स्कीम लाना जरूरी है ।

यह भी पढ़ें : रोहित शेट्टी के कहने पर अक्षय कुमार ने कर तो दिया खतरनाक स्टंट, अब कह रहे हैं- 'मेरी पत्नी को मत बताना'

वर्क फ्रंट की बात करें तो अक्षय की फिल्म केसरी हाल ही में रिलीज हुई है । फिल्म को दर्शक पसंद कर रहे हैं । इसके बाद अक्षय के पास गुड न्यूज, मिशन मंगल, हाउसफुल 4 और सूर्यवंशी जैसी फिल्में हैं ।