अनोखी कहानियां अक्सर दर्शकों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करती हैं। उन्ही में से एक है प्राइम वीडियो की ओरिजिनल क्राइम सीरीज पोचर, जो आज अपने प्रीमियर के साथ ही वॉचलिस्ट और रेकमेंडेशन्स में टॉप पर पहुंच गयी है। रिची मेहता द्वारा लिखे, क्रिएट किए गए और डायरेक्टेड यह दिलचस्प सीरीज भारत के इतिहास में सबसे बड़े हाथीदांत के लिए किये गए अवैध शिकार की सच्ची घटनाओं पर आधारित है। लेकिन कौन सी वो बातें हैं जो इस सीरीज को बनाती हैं अलग, चलिए आपको बताते हैं। दरसअल इस फिल्म के जरिए एक खास संदेश लोगों को दिया गया है और वो ये कि मर्डर तो मर्डर है, चाहे वह मानव जाति का हो या जानवरों का।

रिची मेहता ने सच्ची घटनाओं पर आधारित क्राइम ड्रामा पोचर को रियल लोकेशन्स पर किया शूट ; रियल वाइल्ड लाइफ क्राइम फाइटर्स पर बेस्ड कैरेक्टर्स

हाथीदांत के लिए किये गए अवैध शिकार की सच्ची घटना पर आधारित पोचर

पोचर की कहानी इंसानी लालच के लिए जानवरों की हत्याओं की गंभीर वास्तविकता से जुड़ी है। रिची मेहता जो सीरीज के लेखक, निर्देशक और क्रिएटर है, पोचर में हाथीदांत व्यापार अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हाथियों के अवैध शिकार की क्रूरता की तरफ लोगों का ध्यान खींचते हैं। ये सीरीज  इन लुप्तप्राय प्रजातियों पर ह्यूमन एक्शन्स के परिणामों पर प्रकाश डालती है और इस बात पर जोर देती कि इस तरह से हमारी दुनिया से पूरी जानवर प्रजाती ही गायब हो जाएगी।

सच्ची घटनाओं पर आधारित एक मनोरंजक कहानी :

पोचर 2015 में केरल में सामने आई सच्ची घटनाओं पर आधारित एक सीरीज है। ये कहानी रिची के समाने 2015 में आई थी, जब वह एक क्राउडसोर्स्ड डॉक्यूमेंट्री पर काम कर रहे थे। उस दौरान उन्हें जो फुटेज मिला वह दिल्ली में हाथीदांत छापे का था, जिसे एनजीओ, वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया (डब्ल्यूटीआई) द्वारा पेश किया गया था। इस पर आगे इन्वेस्टिगेट करने पर रिची को पता चला  कि डब्ल्यूटीआई ने उस दिन भारतीय इतिहास में सबसे बड़े हाथीदांत भंडाफोड़ को अंजाम दिया था, जो देश में सबसे बड़े वन्यजीव तस्करी गिरोह था जो करीब 9 महीने की जांच के बाद पूरा हुआ था। इस छापे के बारे में सुनने के बाद उन्होंने इस पर गहन रिसर्च शुरू की। जैसे-जैसे वह रिसर्च में आगे बढ़ रहे थे उन्हें यह साफ हो गया कि यह सिर्फ हाथियों को हत्या से बचाने के बारे में नहीं है, बल्कि इसमें पृथ्वी पर अन्य सभी जीवन के साथ हमारे रिश्तें, आदिमानव और उनका जीवन में कैसे समाज से जुड़ा है (या अलग है ), जंगल के कानून वास्तव में क्या हैं (प्राकृतिक और सड़को वाले दोनों!), और किस तरह से वो हमारे अंदर बसे हुए है, जैसे दर्जनों मुद्दों को संबोधित करने की आवश्यकता है। इस तरह से पोचर की शुरूआत हुई।

शो के कैरेक्टर्स रियल वाइल्ड लाइफ क्राइम फाइटर्स पर आधारित हैं :

इस सीरीज के मुख्य किरदार, माला जोगी (निमिषा सजयन द्वारा अभिनीत), एलन जोसेफ (रोशन मैथ्यू द्वारा अभिनीत), नील बनर्जी (दिब्येदु भट्टाचार्य द्वारा अभिनीत) और विशाल, एलन के गुरु (सुधन्वा देशपांडे द्वारा अभिनीत) रियल लाइफ क्राइम फाइटर्स पर आधारित हैं।

सीरीज में निमिषा सजयन ने माला जोगी की भूमिका निभाई हैं, जो केरल वन विभाग की एक रेंज अधिकारी है जो फील्ड इन्वेस्टिगेशन करती है। जबकि ये किरदार कई व्यक्तियों का प्रतिनिधित्व करता है जिनसे रिची सीरीज की रिसर्च के दौरान मिले थे, यह मुख्य रूप से केरल वन विभाग के डीसीएफ मनु सथ्यन पर बेस्ड है, जिन्होंने भारत के सबसे बड़े हाथीदांत अवैध शिकार गिरोह से निपटने के लिए वास्तविक जीवन के ऑपरेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

एलन जोसेफ के रूप में रोशन मैथ्यू, एक टेक सेवी कंजर्वेशनिस्ट और डब्ल्यूटीआई में एक वाइल्ड लाइफ क्राइम फाइटर है, जो डब्ल्यूटीआई में वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल डिविजन के प्रमुख जोस लुईस से प्रेरित भूमिका है।

दिब्येंदु भट्टाचार्य ने नील बनर्जी का किरदार निभाया हैं, जो केरल वन विभाग में फील्ड डायरेक्टर और पूर्व खुफिया अधिकारी के रूप में काम करते हैं, जो ऑपरेशन के लिए खुफिया जानकारी जुटाने की तकनीक का इस्तेमाल करते हैं। इस किरदार का आधार अमित मलिक से प्रभावित है, जो रियल लाइफ में इसके पीछे की ताकत हैं, और जिन्होंने ये मिशन क्लिनिकल प्रिसीजन के साथ अंजाम दिया।

रियल लोकेशन्स पर शूट हुई

कहानी की प्रामाणिकता को बनाए रखने के लिए, पोचर को केरल और नई दिल्ली में रियल लाइफ सेटिंग के बीच फिल्माया गया है। व्यापक फॉरेस्ट सीन्स को केरल के कुट्टुमपुझा के जंगलों में फिल्माया गया था।

लेंस के पीछे दूरदर्शी - रिची मेहता

रिची मेहता एक ऐसे नाम हैं जिन्होंने एमी-अवार्ड विनिंग डायरेक्टर, क्रिएटर, राइटर और एक एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर भी हैं। मेहता की पहली फीचर फिल्म, 'अमल' (2013) में नसीरुद्दीन शाह, रोशन सेठ और सीमा बिस्वास जैसे बेहद टैलेंटेड एक्टर्स को देखा गया था। उनकी इस फिल्म ने 30 से ज्यादा अवार्ड्स अपने नाम किये, फिल्म को बेस्ट पिक्चर, डायरेक्टरअडाप्टेड स्क्रीनप्ले के साथ ही 6 जिनी अवार्ड्स के लिए नामांकित किया गया था, इसके अलावा कैनेडियन ट्रेड मैगज़ीन प्लेबैक द्वारा दशक की टॉप टेन कैनेडियन फिल्मों में से एक का नाम दिया गया।

इसके बाद उन्होंने 'आई विल फॉलो यू डाउन' (2013), साइंस फिक्शन ड्रामा लिखा और निर्देशित किया, जिसमें गिलियन एंडरसन, रूफस सीवेल और विक्टर गार्बर ने काम किया था। जबकि, 'सिद्धार्थ' (2013), एक हिंदी भाषा की फिल्म जिसका प्रीमियर वेनिस फिल्म फेस्टिवल में हुआ था। सिद्धार्थ को 25 से इंटरनेशनल अवार्ड्स मिले हैं, और 2015 गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स में उसे बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म के लिए चुना गया था। इसके बाद मेहता ने फीचर डॉक्यूमेंट्री 'इंडिया इन ए डे' (2016) का निर्देशन किया, जो भारत के जीवन में एक दिन पर नज़र डालती है, यह रिडले स्कॉट द्वारा प्रोड्यूस की गयी है, और ऐप्पल टीवी + एंथोलॉजी सीरीज 'एक्सट्रापोलेशन' (2023) का एक एपिसोड है। मेहता ने हाल ही में 7 पार्ट वाली सीरीज 'दिल्ली क्राइम' (2019) बनाई, लिखी और निर्देशित की, जो 2012 में एक बस में एक युवा मेडिकल छात्रा के कुख्यात सामूहिक बलात्कार की दिल्ली पुलिस की जांच के इर्द-गिर्द घूमती है। सीरीज को बड़े पैमाने पर क्रिटिकल एक्लेम प्रशंसा मिली, इतना ही नहीं कई अवार्ड्स जीतें, जिसमें बेस्ट ड्रामा सीरीज़ के लिए भारत की पहली इंटरनेशनल एमी, और बेस्ट ड्रामा सीरीज़ और बेस्ट डायरेक्टर के लिए एशियाई अकादमी अवार्ड शामिल हैं।

पोचर असल में एक वर्ल्ड वाइड रिलीज है

कहानी की असलियत को बनाये रखने के लिए, रिची मेहता ने सीरीज को उन सभी लोगों की बोली गयी भाषाओँ में शूट किया है, जो इस ओप्रशन में शामिल थे। ये सीरीज खास कर के मलयालम, हिंदी और इंग्लिश में सामने आने वाली है। इसको इंग्लिश, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और हिंदी में भी दर्शकों के लिए उपलब्ध किया जाएगा, जबकि इसमें 35 से ज्यादा विदेशी भाषाओँ में सब  टाइटल्स होंगे।

आलिया भट्ट के इटरनल सनशाइन प्रोडक्शंस, सूटेबल पिक्चर्स और पुअर मैन्स प्रोडक्शंस के सहयोग से क्यूसी एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित, पोचर अब 23 फरवरी, 2024 (आज) से 240 देशों और क्षेत्रों में स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध है।