कुछ साल पहले सोहेल खान ने अपने भाई सलमान खान के साथ एक फ़िल्म प्लान की थी जिसका नाम था- शेर खान । इस फ़िल्म में हैवी वीएफ़एक्स और कई सारे विज़ुअल्स इफ़ैक्ट्स देखने को मिलने वाले थे । लेकिन फिर यह फ़िल्म कभी बन ही नहीं पाई और सोहेल खान ने इस फ़िल्म को होल्ड पर डाल दिया । क़रीब एक दशक पहले प्लान की गई शेर खान को लेकर काफ़ी समय बीत गया और तब से लेकर अब तक फ़िल्मों को लेकर दर्शकों की पसंद भी बदल गई । लोगों ने भारतीय सिनेमा में कृष 3 (2013), ब्रह्मास्त्र (2022) आदि जैसी हैवी वीएफएक्स वाली फिल्मों को काफ़ी पसंद किया । बॉलीवुड हंगामा ने हाल ही में सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग के आगामी संस्करण के बारे में मुंबई हीरोज की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद सोहेल खान से एक्सक्लूसिव बात की । और इस इंटरव्यू के दौरान हमने सोहेल खान से शेर ख़ान की मौजूदा स्थिति के बारे में पूछा ।

EXCLUSIVE: सलमान खान के साथ हैवी VFX वाली फ़िल्म शेर खान बनाएंगे सोहेल खान ; मार्वल फिल्म्स की तर्ज़ पर मॉडर्न टेक्नोलॉजी का होगा इस्तेमाल

सलमान खान की फ़िल्म शेर खान

सोहेल खान ने बताया कि इस फिल्म में समय क्यों लगा, उन्होंने कहा, तकनीक की वजह से देरी हुई । टेक्नोलॉजी एक ऐसी चीज़ है जिसमें लगातार सुधार हो रहा है, वह भी तेजी से । इसलिए, जब हम स्क्रिप्ट लिख रहे थे और मार्वल फिल्में देख रहे थे, तब हमें एहसास हुआ कि हमें समय से थोड़ा आगे रहना होगा । इसी कारण शेर खाँ को समय लग गया। पटकथा लिखने के बाद, हमें एहसास हुआ कि अगर हम वर्तमान तकनीक को लागू करते हैं, तो तीन साल बाद फिल्म रिलीज होने तक यह पुरानी लग सकती है । इसलिए, हमें यह सोचना होगा कि भविष्य में क्या ट्रेंड्स रहने वाला है । उस अनुमान में हमें कुछ समय लगा ।

सोहेल ने आगे कहा, “एक बार जब हम शेर खान की राइटिंग पूरी कर लेंगे, तो हम स्क्रिप्ट एनीमेशन कंपनी को भेज देंगे । जहां तक टेक्नोलॉजी का सवाल है, हम देखेंगे कि वे हमें क्या ऑफर करते हैं । यह मेरे लिए एक ड्रीम प्रोजेक्ट है और मैं इसमें अपना समय लेना चाहता हूं ।

2014 में, जय हो की रिलीज़ से पहले, जब मुंबई मिरर के साथ एक साक्षात्कार के दौरान पूछा गया कि वह शेर खान के साथ आगे क्यों नहीं बढ़े, तो सोहेल खान ने कहा था, “जब हमने स्टूडियो से बात करना शुरू किया, तो हमें एहसास हुआ कि शेर खान को शुरू होने से पहले तैयारी के लिए और अधिक समय की आवश्यकता होगी । स्टोरीबोर्ड पर छह से आठ महीने लगेंगे, फिर एक रेकी वगैरह में भी समय जाएगा । इस बीच, मैंने स्टालिन (2006) देखी और हालांकि उस समय मैं डेविड धवन (पार्टनर और मैंने प्यार क्यों किया) जैसे निर्देशकों के लिए फिल्में प्रोड्यूस करके खुश था, मैं इस फिल्म को हिंदी में निर्देशित करना चाहता था । पैसा वसूल मनोरंजन होने के साथ-साथ इसमें एक सामाजिक संदेश भी था ।

दबंग 3 (2019) की रिलीज़ से पहले, सलमान ने मुंबई मिरर को बताया था कि, “उस फिल्म (शेर खान) के लिए बहुत सारे विज़ुअल्स इफ़ैक्ट्स की आवश्यकता है। इसे शूट करने के बाद इसे तैयार होने में छह से आठ महीने यानी लगभग एक साल का समय लगेगा । अगली दो-तीन फिल्मों के बाद शेर खान फ्लोर पर चली जाती है । यह खूबसूरत है ।