आज के वक़्त में डिजिटल दुनिया का बोलबाला है और ऐसे में अनन्या पांडे जैसी युवा सेंसेशन और आइकन ने हमें एक ऐसा मार्गदर्शन प्रदान किया है जो हमें डिजिटल दुनिया में होने वाली नकारात्मक चीज़ों से बचने में मदद करता है । करण जौहर की फ़िल्म स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर 2 से बॉलीवुड में कदम रखने वाली अनन्या पांडे ने सोशल मीडिया बुलिंग के खिलाफ़ एक मुहिम छेड़ी 'सो पॉजिटिव', और अब उनकी इस पहल का असर दुनियाभर में देखने मिल रहा है । अनन्या पांडे की इस मुहिम की बढ़ती लोकप्रियता से अब सोशल मीडिया भी जागरुक हुई है और परिणामस्वरूप अब इससे बचने के लिए 'सोशल मीडिया के 60 नए नियम' बनाये गए है ।

रंग लाई अनन्या पांडे की मुहिम 'सो पॉजिटिव', सोशल मीडिया बुलिंग के खिलाफ़ बने 60 नए नियम !

अनन्या पांडे की पहल "सो पॉजिटिव" का असर

सभी प्लेटफॉर्म पर अपनी शक्ति का प्रदर्शन करते हुए, अनन्या की पहल और उनका जुनून "सो पॉजिटिव" अब अपनी स्वीकार्यता के साथ एक गहरी छाप छोड़ रहा है । 'बेस्ट स्टूडेंट' अनन्या ने एक स्वस्थ और सकारात्मक वातावरण बनाने का अपना मंत्र साझा किया है, थोड़ी सी सावधानी बरतने से लेकर इधर-उधर घूमने तक, अनन्या ने अपने इस नवीनतम एडिशन में सब कुछ साझा किया है ।

इस विषय पर बात करते हुए अनन्या ने साझा किया,"ट्रोल करने वाले लोग वे लोग होते हैं जिन्हें प्यार की सबसे ज्यादा जरूरत होती है । वह अपनी पहचान को छुपा कर लोगों को बुली करते है क्योंकि उन्हें शायद कभी प्यार नहीं किया गया है । इसलिए ऐसे लोगों को अधिक से अधिक प्यार देने की आवश्यकता है ।"

अनन्या आगे कहती है,"लोग सोशल मीडिया को बेहद गंभीरता से लेते हैं । यह कुछ ऐसा होना चाहिए जो मजेदार हो, कुछ ऐसा जो आपको प्रेरित करे, न कि आपको तनाव दे । ट्रोल्स रिएक्शन चाहते हैं । वह आपको बुली करते है, यह सोच कर आप बुली मत बनिये ।"

इंडस्ट्री, राष्ट्र के सबसे प्रतिष्ठित स्कूल, विभिन्न क्षेत्रों से प्रमुख नाम, शिक्षक, मनोवैज्ञानिक, सोशल यूनिवर्स, इत्यादि तमाम जगहों से अनन्या की 'डिजिटल सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी' पहल 'सो पॉजिटिव' को सरहाना और प्रशंसा प्राप्त हो रही है ।

अनन्या ने हाल ही सोशल मीडिया बुलिंग के बारे में जागरूकता फैलाना और इस समस्या से निपटने वाली अपनी पहल 'सो पॉजिटिव' के बारे में बात करने के लिए लखनऊ के प्रतिष्ठित इसाबेला थोबर्न कॉलेज का दौरा किया था । जिसके बाद, देश भर के कई कॉलेज ने अपने कॉलेज का दौरा करने के लिए स्टार से संपर्क साधा है ताकि वहाँ आ कर अभिनेत्री इस मुद्दे पर छात्रों के साथ बातचीत करें जो आज के समय में हमारे युवाओं के लिए प्रासंगिक विषय है ।

अनन्या की पहल सो पॉज़िटिव' पर्याप्त डेटा, अनुसंधान और व्यवहार संबंधी आँकड़ों के साथ समर्थित है। इस पहल का उद्देश्य सोशल मीडिया बुलिंग के बारे में जागरूकता पैदा करना और फैलाना है । पहल का मुख्य फोकस लोगों को इस तथ्य से अवगत कराना है कि यह मुद्दा मौजूद है और समाज में बहुत प्रचलित है। साथ ही, इससे निपटने के लिए सही कदम उठाने की आवश्यकता है ।

अनन्या को हाल ही में लखनऊ के प्रतिष्ठित इसाबेला थोबर्न कॉलेज ने अपनी पहल सो पॉज़िटिव के जरिये सोशल मीडिया बुलिंग के बारे में बात करने के लिए आमंत्रित किया था, जहां अभिनेत्री ने लगभग 5,000 छात्रों से मुलाकात की और उनके साथ एक इंटरैक्टिव सेशन किया। इतने महत्वपूर्ण विषय पर बोलने के लिए अभिनेत्री के साहसी कदम से दर्शक और कई शिक्षण संस्थान आश्चर्यचकित हैं और अब, पहल की प्रासंगिकता को देखते हुए, अनन्या पांडे को देश के लगभग 17 लीडिंग और प्रतिष्ठित कॉलेजों से आमंत्रण प्राप्त हुए हैं ।

अधिकांश शैक्षणिक संस्थान "सो पॉजिटिव" का समर्थन कर रहे हैं और लखनऊ में अनन्या के पहले सेशन के 14 घंटों के भीतर, देश भर के 17 कॉलेज ने अभिनेत्री को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया और सोशल मीडिया बुलिंग से गुज़र रहे छात्रों को संबोधित करने के लिए ग़ुज़ारिश की हैं ।

यह भी पढ़ें : सोशल मीडिया बुलिंग से ऐसे निपटेगी 'स्टूडेंट' अनन्या पांडे, शुरू की नई पहल

फिल्म निर्माता की पसंदीदा होने से लेकर दुनिया में अपनी एक छाप छोड़ने तक, अनन्या एक ऐसी स्टार है जो सभी की पसंदीदा बनकर उभर रही है । अभिनेत्री जल्द ही पति पत्नी और वो में कार्तिक आर्यन के साथ दिखाई देंगी, जबकि वह पहले से ही "सो पॉजिटिव" के साथ सभी का दिल जीत रहीं हैं ।