अपने व्यावहारिक दृष्टिकोण के लिए जाने जाने वाले बहुमुखी अभिनेता आदर्श गौरव, रीमा कागती के आगामी प्रॉजेक्ट में अपनी भागीदारी के माध्यम से मालेगांव फिल्म उद्योग की विशिष्ट गतिशीलता पर प्रकाश डालते हैं । उनकी फिल्म सुपरमैन ऑफ मालेगांव फिल्म उद्योग के दिल में उतरता है, दर्शकों को पर्दे के पीछे की एक दिलचस्प झलक पेश करता है।

रीमा कागती की फ़िल्म सुपरमैन ऑफ मालेगांव के लिए आदर्श गौरव को सीखना पड़ा मालेगांव फिल्म उद्योग का अनूठा बिजनेस मॉडल

आदर्श गौरव स्टारर सुपरमैन ऑफ मालेगांव

सुपरमैन ऑफ मालेगांव का हिस्सा बनना आदर्श गौरव के लिए एक अमूल्य सीखने का अनुभव साबित हुआ। मालेगांव फिल्म उद्योग की दुनिया में डूबे हुए, उन्हें फिल्म निर्माण के लिए इसके अनूठे दृष्टिकोण और इस अपरंपरागत लेकिन संपन्न सिनेमाई परिदृश्य को बढ़ावा देने वाले अटूट समर्पण की गहरी समझ प्राप्त हुई।

1990 के दशक में, मालेगांव फिल्म निर्माताओं ने शुरुआत में शोले, डॉन, शान जैसी कई अन्य प्रसिद्ध व्यावसायिक फिल्मों की पैरोडी बनाई। समय के साथ, मालेगांव में स्थापित मूल कथाओं को गढ़ने की दिशा में बदलाव आया। 2000 के दशक के अंत में यूट्यूब युग के आगमन से फिल्म निर्माताओं द्वारा अपने स्वयं के चैनल स्थापित करने में वृद्धि हुई।

आज, मालेगांव में कई चैनल हैं जो 10-15 मिनट के कॉमेडी स्केच और स्पूफ तैयार करते हैं, जिन्हें लाखों व्यूज मिलते हैं। मालेगांव में कहानी कहने की यह यात्रा विशेष रूप से बॉलीवुड फिल्मों की प्रस्तुति वाले साधारण अस्थायी थिएटरों से लेकर लोकप्रिय फिल्मों के स्पूफ तैयार करने और अब यूट्यूब पर जारी कॉन्टेंट का निर्माण करने तक विकसित हुई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मालेगांव की ये प्रस्तुतियां फीचर फिल्में नहीं हैं, बल्कि YouTube पर शॉर्ट कॉन्टेंट और रील हैं। इनमें से कई चैनलों ने यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर लाखों फॉलोअर्स बना लिए हैं। हाल ही में, पारंपरिक थिएटर 1990 के दशक की बॉलीवुड फिल्मों का प्रदर्शन करने के लिए वापस आ गए हैं। कई छोटे थिएटर और वीडियो पार्लर बंद हो गए थे, जिससे केवल कुछ बड़े स्थान ही शुक्रवार को सक्रिय रूप से नई बॉलीवुड रिलीज़ की स्क्रीनिंग कर रहे हैं।

आदर्श कहते हैं, “मालेगांव के फिल्म निर्माताओं के पास एक अनोखा दृष्टिकोण है। हालांकि फिल्में अलग हो सकती हैं, उन्होंने एक ठोस व्यवसाय मॉडल का कोड को तोड़ दिया है, और पर्याप्त मुनाफा कमाया है। संख्याओं से परे, सिनेमा के लिए उनका जुनून चमकता है, जिससे प्रत्येक प्रॉजेक्ट्स एक श्रम बन जाती है प्यार की। उनकी लगभग सभी फिल्में पैसा कमाती हैं, और वह मॉड्यूल उद्योग से ही उपजा है, जिसने एक सिनेमा शैली को समझने और उसे प्रामाणिक रूप से प्रस्तुत करने की कला में महारत हासिल की है जो उनकी अपनी है ।

सुपरमैन ऑफ मालेगांव की निर्देशक रीमा कागती ने कुशलता से इस विशिष्ट फिल्म उद्योग के सार को पकड़ लिया है, जो दर्शकों को एक विचारोत्तेजक और आकर्षक सिनेमाई कथा पेश करती है।