साल 2023 में फ़िल्म इंडस्ट्री के कई दिग्गजों ने भारत का नाम ग्लोबल स्तर पर गर्व से भर दिया । जहां एक तरह फ़िल्म इंडस्ट्री महामारी के बाद एक बार फिर पटरी पर लौटती हुई नज़र आई वहीं सिनेमा के कुछ ऐसे दिग्गज भी हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का नाम रोशन किया । और इसमें सबसे पहले नाम आता है फ़िल्ममेकर गुनीत मोंगा और संगीतकार एम एम कीरावनी का जिन्होंने सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार ऑस्कर जीत कर भारत का नाम रोशन किया । इनके अलावा भी कुछ ऐसे सितारे रहे जिन्होंने ग्लोबल स्टेज पर भारत का नाम रोशन किया ।

गुनीत मोंगा कपूर

98724ad0-690f-4bec-9f34-3f499db186e9

प्रशंसित भारतीय फिल्म निर्माता गुनीत मोंगा कपूर ने 2023 में ऑस्कर में एक मूक लेकिन शक्तिशाली जीत के साथ सिनेमाई इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया। "द एलिफेंट व्हिस्परर्स" 95वें अकादमी पुरस्कारों में विजेता बनकर उभरा, जिससे डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट श्रेणी में भारत की पहली जीत हुई। खैर, यह पहली बार नहीं है कि गुनीत मोंगा कपूर ने भारत को ऑस्कर दिलाया है। 2019 में, गुनीत की डॉक्यूमेंट्री 'पीरियड. एंड ऑफ सेंटेंस' ने डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट में ऑस्कर जीता। उनकी फिल्म "द एलिफेंट व्हिस्परर्स" ने न केवल अपनी मार्मिक कहानी से दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया, बल्कि आलोचकों की प्रशंसा भी बटोरी, जिससे गुनीत को प्रतिष्ठित अकादमी पुरस्कार मिला। फिल्म की सफलता नहीं इसने न केवल कहानी कहने के प्रति उनके समर्पण को दर्शाया, बल्कि वैश्विक मंच पर विविध कथाओं के महत्व पर भी प्रकाश डाला।

एम एम कीरावनी

गुनीत मोंगा, एम एम कीरावनी और वीर दास समेत इन सितारों ने 2023 में ग्लोबल स्टेज पर भारत का नाम रोशन किया

संगीतकार एम एम कीरावनी ने अपने मनमोहक गीत "नाटू नाटू" के लिए ऑस्कर हासिल कर अपनी शानदार उपलब्धि में एक सुनहरा पंख जोड़ लिया। एक सिनेमाई उत्कृष्ट कृति में बुना गया यह गीत विश्व स्तर पर दर्शकों के बीच गूंज उठा, और कीरावनी को अच्छी-खासी प्रशंसा मिली। सांस्कृतिक सीमाओं से परे संगीत बनाने की उनकी क्षमता ने संगीत की सार्वभौमिक भाषा को प्रदर्शित किया, जिससे उन्हें अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली और दुनिया भर के लोगों को एकजुट करने की संगीत की शक्ति की पुष्टि हुई।

वीर दास

96977a83-233f-4675-a8d2-df988f72590e

एक महत्वपूर्ण उपलब्धि में, स्टैंड-अप कॉमेडियन वीर दास ने 2023 में प्रतिष्ठित एमी इंटरनेशनल अवार्ड जीतकर नई ऊंचाइयों को छुआ। वीर ने अपने नेटफ्लिक्स कॉमेडी स्पेशल टाइटल वीर दास: लैंडिंग के लिए पुरस्कार जीता। यह वीर का दूसरा अंतर्राष्ट्रीय एमी नामांकन था। वीर और डेरी गर्ल्स को फ्रांस के ले फ़्लैम्बो और अर्जेंटीना के एल एन्कार्गाडो के साथ नामांकित किया गया था। वैश्विक मान्यता ने वीर के करियर में एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित किया, जिससे अंतरराष्ट्रीय मंच पर एक हास्य शक्ति के रूप में उनकी स्थिति मज़बूत हो गई। हास्य का उनका अनूठा ब्रांड, बुद्धि और सामाजिक टिप्पणी का मिश्रण, सीमा पार के दर्शकों के बीच गूंजता रहा, जिससे वह कॉमेडी के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध व्यक्ति बन गए।

भुवन बाम

c09b7b52-37ba-455b-8e05-664332471549

नंबर वन कंटेंट निर्माता भुवन बाम ने एम्स्टर्डम में आयोजित प्रतिष्ठित सेप्टेमियस अवार्ड्स 2023 में सर्वश्रेष्ठ कॉन्टेंट क्रिएटर का प्रतिष्ठित खिताब हासिल किया है। यह सम्मान न केवल भुवन के प्रतिष्ठित करियर में बल्कि भारतीय कॉन्टेंट निर्माण के इतिहास में भी एक उल्लेखनीय उपलब्धि का प्रतीक है। सर्वश्रेष्ठ कॉन्टेंट निर्माता श्रेणी में निर्विवाद विजेता के रूप में उभरकर, उन्होंने कॉन्टेंट निर्माण क्षेत्र में अग्रणी के रूप में अपनी स्थिति को और मजबूत किया है।

अंगद बेदी

cfad41bf-1d6b-4bd7-8fb2-e4327be8ca30

अंगद बेदी ने दुबई में आयोजित प्रतिष्ठित दौड़ में 400 मीटर स्प्रिंट में स्वर्ण पदक जीतकर वैश्विक खेल मंच पर एक अमिट छाप छोड़ी। एक ऐतिहासिक क्षण में, अभिनेता अंगद बेदी ने दुबई में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय मास्टर्स 2023 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 400 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीतकर अपने अंतरराष्ट्रीय खेल करियर की शुरुआत की। अंगद की असाधारण गति और दृढ़ संकल्प ने उन्हें न केवल अपनी एथलेटिक कौशल का प्रदर्शन करते हुए जीत के लिए प्रेरित किया। बल्कि दुनिया के विभिन्न कोनों से उभरती प्रतिभाओं की क्षमता भी। उनकी जीत ने एथलीटों के साथ-साथ अभिनेताओं की एक नई पीढ़ी को प्रेरित किया और खेल उपलब्धियों की सार्वभौमिकता को रेखांकित किया।

ऋचा चड्ढा

4a2539df-f3c6-4092-b63a-d9f81350fb9e

वैश्विक सिनेमा पर अभिनेत्री ऋचा चड्ढा के प्रभाव को विधिवत मान्यता मिली क्योंकि उन्हें 2023 में एक प्रतिष्ठित फ्रांसीसी सम्मान मिला। ऋचा चड्ढा को लेटेस्ट संस्करण के दौरान फ्रांसीसी सरकार द्वारा शेवेलियर डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस जियो मामी मुंबई फिल्म फेस्टीवल (नाइट ऑफ द ऑर्डर ऑफ द आर्ट्स एंड लेटर्स) से सम्मानित किया गया। सम्मान ने सिनेमा की दुनिया में उनके उत्कृष्ट योगदान का जश्न मनाया और राष्ट्रीय सीमाओं से परे प्रतिभा के लिए बढ़ते सहयोग और प्रशंसा पर प्रकाश डाला। ऋचा के बहुमुखी प्रदर्शन और अपनी कला के प्रति प्रतिबद्धता ने उन्हें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समुदाय में एक सम्मानित व्यक्ति के रूप में स्थापित किया है।