हंसल मेहता की सुपरहिट वेब सीरिज स्कैम 1992 के बाद से 1990 दशक के स्कैमर हर्षद मेहता, एक बार फ़िर हर घर में जाना जाने वाला नाम बन चुके हैं । लेकिन क्या आपको पता है कि परेश रावल द्दारा प्रोड्यूस हर्षद मेहता के ऊपर बनाई जाने वाली में वरुण धवन हर्षद मेहता का किरदार निभाने वाले थे । विश्वसनीय सूत्रों से पता चला है कि वरुण धवन हर्षद मेहता की बायोपिक में काम करने के लिए उत्साहित थे । लेकिन फ़िल्म की स्क्रिप्ट बीच में ही अटक गई और फ़िर ये फ़िल्म खटाई में चली गई ।

स्कैम 1992 से पहले परेश रावल की फ़िल्म में वरुण धवन बनने वाले थे स्टॉकब्रोकर हर्षद मेहता

वरुण धवन नहीं बन पाए हर्षद मेहता

फ़िर इसके बाद समीर नायर और अपलॉज एंटरटेनमेंट ने हर्षद मेहता की जिंदगी पर वेब सीरिज बनाने के लिए अधिकार खरीदे । और इसमें एक गुजराती एक्टर प्रतीक गांधी को हर्षद मेहता किरदार के लिए कास्ट किया गया । प्रतीक गांधी ने इस किरदार को इतनी बखूबी से निभाया कि अब वह मनोरंजन जगत और हर घर में पहचाना जाने वाला नाम बन चुके हैं ।

हंसल मेहता कहते हैं कि, “मुझे पता है कि हर्षद मेहता की कहानी को पर्दे पर पसंद किया जाता है । होता है । हर कहानी की अपनी नियति होती है । प्रतीक गांधी को कास्ट करते समय मुझे बहुत प्रतिरोध का सामना करना पड़ा । मुझे पहले इस किरदार के लिए कई बड़े नाम सुझाए गए थे । लेकिन मैं प्रतीक को चाहता था । फिर मुझे कास्टिंग में कुछ पैडिंग करने की सलाह दी गई । लेकिन फ़िर मैंने, यहां तक की सपोर्टिंग रोल्स में भी जाने-पहचाने चेहरों को लेने से इंकार कर दिया । और मुझे समझ आ रहा है कि क्यों मेरी वेब सीरिज स्कैम 1992 : हर्षद मेहता ने दर्शकों का दिल जीता क्योंकि उन्हें इस कहानी में अनजान चेहरे देखने को मिले । वे सभी वास्तविक किरदारों की तरह ही दिख रहे थे ।”

प्रतीक गांधी और श्रेया धनवंतरी के शानदार अभिनय, हंसल मेहता के शानदार निर्देशन और सुमित पुरोहित, सौरव डे, वैभव विशाल और करण व्यास की असाधारण पटकथा के कारण, स्कैम 1992 को दर्शकों से असाधारण प्यार मिला ।