बाहुबली से लेकर पुष्पा, आरआरआर और केजीएफ़ 2 की सुपर सक्सेस ने बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन के मामले में बॉलीवुड की कई ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों को पीछे छोड़ दिया है । साउथ फ़िल्मों की अपार सफ़लता से कहीं न कहीं भाषा का विवाद भी गहरा गया है । इसी बीच, हिंदी भाषा को लेकर कन्नड़ अभिनेता किच्चा सुदीप और बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन के हिंदी भाषा विवाद ने अब एक नया रूप ले लिया है । शुरूआत किच्चा सुदीप के उस बयान से हुई जिसमें उन्होंने कहा था कि अब बॉलीवुड भी तेलुगू और तमिल फिल्मों का रीमेक बना रहे हैं लेकिन इसके बाद भी स्ट्रगल कर रहे हैं । इस पर रनवे 34 स्टार अजय देवगन ने अपना रिएक्शन दिया कि “अगर हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा नहीं है तो आप अपनी मातृभाषा की फ़िल्मों को हिंदी में डब करके क्यूँ रिलीज़ करते हैं ?” हालांकि इसके बाद किच्चा और अजय के रिएक्शन ट्वीट्स भी देखने को मिले । और अब इस साउथ और नॉर्थ फिल्म इंडस्ट्री के बीच भाषा की खाई पर बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद का रिएक्शन आया है ।

हिंदी भाषा पर अजय देवगन, किच्चा सुदीप के बाद अब आया सोनू सूद का रिएक्शन, कहा- “भारत की एक भाषा है, और वो है एंटरटेनमेंट है”

हिंदी भाषा पर अजय देवगन, किच्चा सुदीप के बाद सोनू सूद का रिएक्शन

बॉलीवुड के साथ-साथ साउथ फ़िल्मों में भी काम कर रहे सोनू से जब किच्चा और अजय के बीच पैदा हुए हिंदी भाषा विवाद पर उनका रिएक्शन जानना चाहा तो उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि हिंदी को बस राष्ट्रीय भाषा कहा जा सकता है । सोनू का मानना है कि, भारत की एक भाषा है, जो है एंटरटेनमेंट है । इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सी इंडस्ट्री से आते है । अगर आप लोगों को एंटरटेन करते हैं तो वे आपसे प्यार करेंगे । आपका सम्मान करेंगे और आपको स्वीकार करेंगे ।

इसीके साथ सोनू ने साउथ फ़िल्मों की सफ़लता पर भी बात की जिसमें उन्होंने कहा कि साउथ फिल्मों की सफलता हिंदी मूवीज के बनने का तरीका चेंज करेगी ।

राम गोपाल वर्मा का भी रिएक्शन आया

हिंदी भाषा पर किच्चा सुदीप और अजय देवगन के ट्विटर वॉर में अब राम गोपाल वर्मा भी कूद गए । राम गोपाल वर्मा ने इस विवाद में किच्चा सुदीप का सपोर्ट किया है । एक ट्वीट में किच्चा ने अपनी सफाई देते हुए कहा था कि उन्होंने तो हिंदी सीखी है । वो इस भाषा की इज्जत करते हैं । लेकिन क्या होता अगर उन्होंने अपना ट्वीट कन्नड़ में लिखा होता ? राम गोपाल वर्मा ने आगे कहा- “किच्चा सुदीप सर, इस सच को नकारा नहीं जा सकता है कि नॉर्थ स्टार्स साउथ के स्टार्स के सामने असुरक्षित और ईर्ष्यालु महसूस कर रहे हैं, क्योंकि एक कन्नड़ डबिंग फिल्म KGF2 ने अपने ओपनिंग डे में 50 करोड़ की कमाई की थी । हम लोग आने वाली हिंदी फिल्मों के ओपनिंग डे के बिजनेस को देख ही लेंगे ।”

इस पर रिएक्ट करते हुए राम गोपाल वर्मा ने लिखा, “तुम्हारे इस सवाल से बेहतर इस पॉइंट को नहीं समझाया जा सकता । क्या होता अगर आप अजय देवगन के हिंदी ट्वीट का जवाब कन्नड़ में देते । आपकी तारीफ बनती है । मुझे उम्मीद है हर किसी को समझ आ गया होगा कि कोई नॉर्थ साउथ नहीं है और भारत एक है ।

वहीं अजय के ट्वीट पर राम गोपाल वर्मा ने रिएक्ट करते हुए लिखा, “मैं इस पर भरोसा करता हूं अजय । मैं आपको लंबे वक्त से जानता हूं, मुझे पता है आपकी बात का वो मतलब नहीं था जो कुछ लोगों ने समझा । भाषाएं क्षेत्रीय और सांस्कृतिक सुविधा से बाहर विकसित हुईं और हमेशा जोड़ने का काम करती है ना कि तोड़ने का ।”

यहां से शुरू हुआ था विवाद

फिल्म आर: द डेडलिएस्ट गैंगस्टर एवर के लॉन्च इवेंट पर कन्नड़ स्टार सुदीप ने कहा था कि बॉलीवुड आज पैन इंडिया फिल्में बना रहा है । उन्होंने इस इवेंट में कहा था, “हिंदी अब नेशनल लैंग्वेज नहीं रह गई है । आज बॉलीवुड में पैन इंडिया फिल्में की जा रही हैं । वे तेलुगू और तमिल फिल्मों का रीमेक बना रहे हैं लेकिन इसके बाद भी स्ट्रगल कर रहे हैं । आज हम वो फिल्में बना रहे हैं जो दुनियाभर में देखी जा रही हैं ।”

इस पर पलटवार करते हुए अजय ने ट्वीट कर कहा, “किच्चा सुदीप मेरे भाई, आपके अनुसार अगर हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा नहीं है तो आप अपनी मातृभाषा की फ़िल्मों को हिंदी में डब करके क्यूँ रिलीज़ करते हैं ? हिंदी हमारी मातृभाषा और राष्ट्रीय भाषा थी, है और हमेशा रहेगी । जन गण मन ।”

अजय के इस ट्वीट पर फ़िर किच्चा ने रिएक्ट किया और लिखा, “सर, जिस कॉन्टेक्स्ट में मैंने वह बात कही, मुझे लगता है कि मेरी उस बात को बहुत अलग तरीके से पेश किया गया है । शायद मैं अपनी बात को बेहतर ढंग से आपके सामने तभी रख सकता हूं, जब मैं आपसे मिलूंगा । मेरा कहने का मतलब यह नहीं था कि मैं किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाऊं, उत्तेजित करूं या फिर किसी विवाद को बढ़ावा दूं । मैं ऐसा क्यों करूंगा सर ।”

किच्चा सुदीप ने कमेंट में आगे लिखा, “मैं अपने देश की हर भाषा की इज्जत करता हूं । मैं इस टॉपिक को आगे नहीं बढ़ाना चाहता । मैं चाहता हूं कि यह यहीं खत्म हो जाए । जैसा कि मैंने कहा कि मेरे कहने का मतलब वह नहीं था, जो समझा जा रहा है । आपको ढेर सारा प्यार। उम्मीद करता हूं कि आपसे मैं जल्द ही मिलूंगा ।”

अजय देवगन ने लिखा, “हैलो किच्चा सुदीप, आप मेरे दोस्त हैं । गलतफहमी को दूर करने के लिए धन्यवाद । मैंने हमेशा फिल्म इंडस्ट्री को एक माना है। हम सभी भाषाओं का सम्मान करते हैं और हम उम्मीद करते हैं कि हर कोई हमारी भाषा का भी सम्मान करेगा । शायद, ट्रांसलेशन में कुछ गड़बड़ हो गई होगी ।”

अजय को फिर से जवाब देते हुए, किच्चा ने लिखा, “ट्रान्सलेशन और इंटरप्रिटेशन प्रोस्पेक्टिव हैं सर । पूरे मामले को जाने बिना प्रतिक्रिया न देना ही मायने रखता है । मैं आपको ब्लेम नहीं कर रहा हूं अजय स र। शायद यह खुशी की बात है कि मुझे किसी वजह से आपसे एक ट्वीट मिला। लव एंड रिगार्ड्स ।”