Nawazuddin-Siddiqui-3

हाल ही में, बॉलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी रामलीला का हिस्सा बनकर अपने बचपन के सपने को पूरा करने जा रहे थे, लेकिन अफ़सोस, उनकी ये तमन्ना पूरी नहीं हो सकी । अपने शानदार अभिनय का लोहा मनवा चुके नवाजुद्दीन सिद्दीकी, जिसने यूपी के मुजफ्फरनगर के बुढ़ाना गांव में अपने परिवार के साथ बहुत अच्छा समय बिताया, स्टेज पर रामलीला में परफ़ोर्म करने वाले थे लेकिन किसी वजह से उनका ये सपना पूरा न हो सका । दरअसल, दक्षिणपंथी ने नवाज के रामलीला में परफ़ोर्म करने पर आपत्ति जता दी जिसकी वजह से उन्हें स्टेज पर नहीं जाने दिया ।

मुजफ्फरनगर जिले के पुलिस अधीक्षक राकेश जौली के अनुसार, दक्षिणपंथी हिंदू कार्यकर्ता के विरोध के बाद, कि रामलीला एक हिंदु महाकाव्य है जिसमें एक मुस्लिम का परफ़ोर्म करना सही नहीं है, इसलिए नवाजुद्दीन सिद्दीकी को रामलीला में हिस्सा लेने की अनुमति नहीं दी गई और उन्हें स्टेज पर नहीं चढ़ने दिया । गौरतलब है कि रामलीला में नवाजुद्दीन सिद्दीकी मारिच, जिसका वध भगवान राम के हाथों होता है, का किरदार अदा करने वाले थे । यह भी कहा जा रहा है कि गांव की कानून और व्यवस्था में खलल न पड़े, इसलिए नवाज को रामलीला का हिस्सा नहीं बनाया । हालांकि, नवाज ने इस बारे में किसी भी जानकारी का खुलासा नहीं किया कि उन्हें स्टेज पर जाने से रोका जा रहा है, उन्होंने इस बात की पुष्टि की कि कुछ तकनीकी मुद्दों के चलते उनसे ये कहा गया कि इस गांव में शांति बनाए रखने के लिए उन्हें परफ़ोर्म करने से परहेज करना चाहिए ।

गौरतलब है कि, नवाजुद्दीन मुजफ्फरनगर के बुढ़ाना गांव के रहने वाले हैं । उनके गांव की रामलीला कमेटी के लोग चाहते थे कि नवाजुद्दीन सिद्दीकी रामलीला में मारीच का रोल करें । नवाजुद्दीन ने इसके लिए काफी रिहर्सल की थी । वह कल रामलीला में शामिल होने के लिए तैयार हो रहे थे तभी कुछ लोगों ने वहां पहुंचकर उनका विरोध किया, जिसके बाद नवाज़ चुपचाप वहां से घर वापस चले गए । हालांकि अभी ये तो साफ़ नहीं हुआ है कि नवाजुद्दीन सिद्दीकी किसकी धमकी की वजह से रामलीला के मंच पर नहीं उतर पाए लेकिन जो लोग उन्हें रामलीला के मंच पर देखने के लिए उत्साहित थे, वे जरूर निराश हुए ।

असल में, नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने ट्विटर का सहारा लेते हुए रामलीला में भाग न ले पाने की अपनी निराशा को व्यक्त किया और साथ ही दर्शकों को अपनी रिहर्सल की एक झलक भी दिखलाई । नवाज ने कहा, मेरे बचपन का सपना पूरा न हो सका, लेकिन मैं निश्चित रूप से अगले साल रामलीला का हिस्सा जरूर बनूंगा । आप रिहर्सल देखें ।