बॉलीवुड के सबसे बुद्धिमान और सबसे ज्ञानी अभिनेता में से एक शाहरुख खान, जिन्हें बॉलीवुड का किंगखान कहा जाता है, बॉलीवुड के एकमात्र ऐसे अभिनेता हैं जिन्हें तीन विश्वविद्यालयों से तीन अंतर्राष्ट्रीय डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त हुई हैं । बॉलीवुड के रोमांस किंग शाहरुख खान की उपलब्धियों में अब एक और नगीना जुड़ गया है । शाहरुख खान का मानना है कि दान हमेशा खामोशी और गरिमा के साथ किया जाना चाहिए ।

शाहरुख खान की 'बादशाहत' में जुड़ा एक और नगीना, तीन अंतर्राष्ट्रीय मानद उपाधि हासिल कर तोड़ा रिकॉर्ड

शाहरुख खान के पास तीन अंतर्राष्ट्रीय मानद उपाधि हैं

द यूनिवर्सिटी ऑफ़ बेडफोर्डशायर और द यूनिवर्सिटी ऑफ़ एडिनबर्ग से मानद डॉक्टरेट करने के बाद, हाल ही में शाहरुख को द यूनिवर्सिटी ऑफ़ लॉ, लंदन द्वारा एक मानद डॉक्टरेट से सम्मानित किया गया है । शाहरुख को यह डिग्री 5 अप्रैल 2019 को लंदन के बारबिकन में 350 से अधिक छात्रों के लिए आयोजित एक ग्रैजुएशन समारोह के दौरान फिलांथ्रोपी सब्जेक्ट में मिली है ।

अपने ट्विटर अकाउंट पर जानकारी साझा करते हुए लिखा कि यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ का धन्यवाद और वहां से ग्रैजुएट होने वाले छात्रों को भविष्य के लिए मेरी शुभकामनाएं । यह उपाधि हमारी टीम को आगे भी निस्वार्थ काम करने में मददगार होगी । शाहरुख ने इसी के साथ अपने ट्वीट में मीर संस्थान का जिक्र भी किया ।

शाहरुख, जो ऐसे पहले विदेशी अभिनेता हैं, जिन्हें ब्रिटिश नाइटहुड के लिए Datuk – akin के ब्रिटिश खिताब से सम्मानित किया गया है - 2008 में, ने 10 जुलाई 2009 को यूके के बेडफोर्डशायर विश्वविद्यालय से कला और संस्कृति में अपना पहला मानद डॉक्टरेट प्राप्त किया ।

साल 2015 में, सुपरस्टार ने एडिनबर्ग विश्वविद्यालय से डॉक्टर ऑनोरिस कॉसा की उपाधि प्राप्त की, और जैसे ही उन्होंने अपने जीवन से मिले अनुभवों या सबकों को शेयर करने के लिए माइक संभाला, वहां मौजूद उनके विचारों से हैरान रह गया । और शाहरुख की इसी अदा से साबित हुआ कि आखिर वो बॉलीवुड के बादशाह है ।

यह भी पढ़ें : कलंक ट्रेलर : शाहरुख खान का 'आईकॉनिक टच' लिए हुए है करण जौहर की कलंक

इतना ही नहीं, शाहरुख, जो एक अच्छे वक्ता और प्रेरक वक्ता हैं और जिनके शब्द उनके जीवन के संघर्षों से निकलते हैं, उन्हें वैंकूवर में आयोजित TED कॉंफ़्रेंस सम्मेलन में वैज्ञानिक, शिक्षाविद और कुलीन की मौजूदगी में दर्शकों से एक स्टेंडिंग ओविएशन मिला ।