बॉलीवुड के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक सलमान खान की फ़िल्मों का उनके फ़ैंस को बेसब्री से इंताजर रहता है । सलमान खान स्टारर किसी का भाई किसी की जान और टाइगर ३ को लेकर फ़ैंस का एक्साइटमेंट लेवल बहुत हाई है । इसी बीच खबर आ रही थी टाइगर फ़्रेंचाइज़ी में स्पाई एजेंट के रूप में नज़र आ चुके सलमान अब एक और फ़िल्म में देश के सबसे बड़े जासूस में से एक रविंद्र कौशिक का किरदार अदा करते हुए नज़र आएंगे । और इस बात को खुद सलमान ने महामारी के दौरान मीडिया से हुई बातचीत के दौरान कंफ़र्म भी किया था और बताया कि वह निर्देशक राजकुमार गुप्ता के साथ भारतीय जासूस रवींद्र कौशिक की आधिकारिक बायोपिक के लिए बातचीत कर रहे हैं । लेकिन अब हमें पता चला है की सलमान ने इस फ़िल्म से खुद को आउट कर दिया है यानि अब सलमान इस फ़िल्म को नहीं कर रहे ।  

085eceaa-8a65-4dfa-bb16-b25073980252

 सलमान खान नहीं बनेंगे भारतीय जासूस रवींद्र कौशिक 

सलमान द्वारा भारतीय जासूस रवींद्र कौशिक की फ़िल्म छोड़ने के बारें में करीबी सूत्र ने बॉलीवुड हंगामा को बताया, “सलमान पहले से ही टाइगर फ्रैंचाइज़ की जासूसी फिल्म कर रहे हैं । इसलिए वह एक और जासूसी फिल्म नहीं करना चाहते थे, क्योंकि उन्हें लगता की दो जासूसी फ़िल्म करने से दोनों किरदारों में तुलना होगी, जो सही नहीं है ।दिलचस्प बात यह है कि महान भारतीय जासूस, रवींद्र कौशिक का भी कोड नाम टाइगर था, जिससे चीजें और भी समान हो गईं । इसलिए, अपनी टीम के साथ कई चर्चाओं के बाद, उन्होंने ब्लैक टाइगर को छोड़ने का फ़ैसला किया ।

सूत्र ने हमें आगे बताया, “फिल्म बनाने के अधिकार निर्देशक राजकुमार गुप्ता के पास थे । रवींद्र कौशिक की बायोपिक फ़िल्म में शामिल होने के बारे में सलमान के साथ पुष्टि करने के बाद, राजकुमार गुप्ता ने इन अधिकारों का नवीनीकरण नहीं किया । वे अंततः समाप्त हो गए और उसके बाद अनुराग बसु ने रवींद्र कौशिक की बायोपिक फ़िल्म बनाने के अधिकार हासिल कर लिए । और अब रवींद्र कौशिक की बायोपिक फ़िल्म अनुराग बसु द्वारा बनाई जाएगी, और इसके पीछे कहीं न कहीं सलमान का माइंड भी हैं । 

टाइगर के साथ संघर्ष के बारे में क्या ?  “रवींद्र कौशिक बायोपिक के लिए अनुराग बसु का विजन टाइगर फ़्रैंचाइज़ी से बहुत अलग है । हालांकि, वह अभी भी ब्लैक टाइगर की कास्टिंग के बारे में 100 प्रतिशत निश्चित नहीं हैं । मुख्य भूमिका निभाने के लिए उनके द्वारा एक युवा अभिनेता से संपर्क करने की भी संभावना है । एक महीने में ब्लैक टाइगर की स्टार कास्ट फ़ाइनल कर ली जाएगी  

रवींद्र कौशिक रॉ के सबसे प्रतिष्ठित जासूस हैं और उनकी ज़िंदगी पर बेस्ड बायोपिक फ़िल्म का सभी को बेसब्री से इंतजार है ।  बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने रवींद्र कौशिक कोद ब्लैक टाइगरनाम दिया था । महज 20 साल की उम्र में रवींद्र कौशिक अडरकवर एजेंट बन चुके थे ।

रवींद्र कौशिक भारत के रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) के एजेंट थे, जिन्होंने 1975 से 1983 तक पाकिस्तान में देश के लिए जासूसी की थी। उन्होंने पाकिस्तान में जाकर एक पाकिस्तानी आर्मी ऑफिसर के रूप में रॉ के लिए काम किया था। वे पाकिस्तानी आर्मी में रहते हुए भारत को खुफिया जानकारी भेजते थे। लेकिन साल 1983 में उनकी पहचान का पता होने के बाद उन्हें पाकिस्तान की आर्मी ने अपने कब्जे में कर लिया था। उन्हें पाकिस्तान में ही उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी। उनकी मौत पाकिस्तान की ही जेल में हो गई थी। वे टीबी से पीड़ित थे ।