11 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन रिलीज हुई आमिर खान की बहुप्रतिक्षित फ़िल्म लाल सिंह चड्ढा सिनेमाघरों में रिलीज हुई । क्योंकि आमिर खान ने 4 साल बाद एक ग्रैंड फिल्म के साथ सिल्वर स्क्रीन पर कमबैक करने वाले थे इसलिए इस फ़िल्म को लेकर फ़ैंस के बीच एक्साइटमेंट लेवल हाई था लेकिन फ़िल्म दर्शकों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाई और बॉक्स ऑफ़िस पर फ़्लॉप साबित हुई । लाल सिंह चड्ढा की रिलीज से पहले ही फिल्म को लेकर बायकॉट ट्रेंड चलना शुरू हो गया और इसका फिल्म की कमाई पर काफ़ी असर पड़ा । वहीं लाल सिंह चड्ढा की रिलीज से पहले आमिर खान ने मेकर्स के साथ मिलकर फ़ैसला लिया था कि वह थिएटर में रिलीज होने के 6 महीने बाद ही ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म पर लाल सिंह चड्ढा को रिलीज करेंगे । लेकिन अब लाल सिंह चड्ढा की डिजीटल रिलीज को लेकर प्लानिंग बदल गई है ।

SCOOP: नेटफ्लिक्स पर 6 महीने बाद नहीं बल्कि 8 हफ़्ते बाद रिलीज होगी आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा ; 90 करोड़ रु में फ़ाइनल हुई डील

आमिर खान लाल सिंह चड्ढा के लिए नेटफ्लिक्स के साथ साइन करने जा रहा है डील

इस बारें में बॉलीवुड हंगामा ने बताया था कि, लाल सिंह चड्ढा की डिजीटल रिलीज के लिए आमिर और नेटफ्लिक्स के बीच होने वाली डील फ़ेल हो गई । हमारे सूत्र के मुताबिक आमिर चाहते थे कि नेटफ्लिक्स 150 करोड़ रु में उनकी फ़िल्म के डिजीटल राइट्स खरीदे लेकिन नेटफ्लिक्स इस बात से सहमत नहीं हुआ । नतीजतन डील फ़ेल हो गई ।

पैसों के अलावा नेटफ्लिक्स और आमिर की डील इसलिए भी नहीं हुई क्योंकि आमिर 6 महीने बाद फ़िल्म डिजिटल रिलीज करना चाहते थे क्योंकि डिजीटल प्रीमियर से पहले आमिर अपनी फ़िल्म को चीन में रिलीज करना चाहते थे लेकिन नेटफ्लिक्स इस बात पर राजी नहीं था । बाद में नेटफ्लिक्स ने लाल सिंह चड्ढा के अधिकार हासिल करने के लिए 80-90 करोड़ रु का ऑफ़र दिया लेकिन थिएटर में फ़िल्म के खराब प्रदर्शन के बाद नेटफ्लिक्स ने इस ऑफ़र को 50 करोड़ रु कर दिया । लेकिन आमिर 125 करोड़ रु पर अड़े हुए थे । और अब लाल सिंह चड्ढा की डिजीटल रिलीज को लेकर लेटेस्ट अपडेट ये है कि ये फ़िल्म नेटफ्लिक्स पर डिजीटली रिलीज होगी लेकिन 6 महीने बाद नहीं बल्कि उससे पहले ।

दोनों को फ़ायदा दिलाएगी ये नई डील

करीबी सूत्र ने बॉलीवुड हंगामा को बताया कि, “आमिर और नेटफ्लिक्स ने जब लाल सिंह चड्ढा की डिजीटल रिलीज को लेकर फ़िर से बातचीत शुरू की तो एक नया रास्ता निकला । दोनों ने महसूस किया कि डील ऐसी हो जिससे दोनों का फ़ायदा हो । यदि फ़िल्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज होती है तो इससे फ़िल्म को फ़ायदा होगा क्योंकि दिग्गज ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म के दुनियाभर में भारी संख्या में सब्सक्राइबर्स हैं और इससे फ़िल्म दुनिया के हर कोने में पहुंच पाएगी ।

वहीं नेटफ्लिक्स ने महसूस किया कि लाल सिंह चड्ढा ओवरसीज मार्केट में अच्छा परफ़ोर्म कर रही है । इसके अलावा, पैरामाउंट पिक्चर्स, जो वायकॉम18 स्टूडियो चलाता है, ने भी फिल्म का बड़े पैमाने पर प्रचार किया है । आमिर पश्चिम में भी जाना-पहचाना चेहरा हैं । इन फ़ैक्ट्स के कारण, नेटफ्लिक्स ने सोचा कि फिल्म खरीदने में समझदारी है ।” माना जा रहा है कि छह महीने की विंडो के बजाय लाल सिंह चड्ढा अब आठ सप्ताह बाद नेटफ्लिक्स रिलीज हो सकती है ।

बॉलीवुड हंगामा ने बताया था कि विदेशी बाजारों में, दूसरे वीकेंड के अंत में लाल सिंह चड्ढा 7.5 मिलियन अमरीकी डालर [रु। 59.89 करोड़] कमाने में कामयाब हुई । यह गंगूबाई काठियावाड़ी [यूएसडी 7.47 मिलियन], भूल भुलैया 2 [यूएसडी 5.88 मिलियन] और द कश्मीर फाइल्स [यूएसडी 5.7 मिलियन] को पार करने में सफल रही है, जो अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में 2022 का सबसे अधिक विदेशी ग्रॉसर बनकर उभरी थी । यह एक दुर्लभ बॉलीवुड फिल्म है जिसने घरेलू बाजार की तुलना में विदेशों में अधिक कमाई की है । भारत में लाल सिंह चड्ढा अब तक कुल 56.03 करोड़ रु की कमाई करने में कामयाब हुई ।

90 करोड़ रु में लॉक होगी डील

सूत्र ने आगे कहा, “जहां तक कीमत का सवाल है, दोनों पक्षों में आम सहमति बन गई है । हालांकि स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म आमिर की मांग के अनुसार 125 करोड़ रु पर राजी नहीं हुआ है । और न ही उसने 80 करोड़ रु ऑफ़र किए । हालांकि आमिर और नेटफ्लिक्स के बीच कितने में डील हो रही इस बात को सीक्रेट रखा गया है । लेकिन बॉलीवुड हंगामा ने इस बारें में सुना है कि ये डील 90 करोड़ रु के आसपास लॉक हो सकती है । इस हफ़्ते ये डील साइन होने की पूरी संभावना है और अनाउंसमेंट अगले हफ़्ते होगा ।”