20 साल पहले रिलीज हुई हेरा फ़ेरी के तीसरे पार्ट, यानि हेरा फेरी 3 का फ़ैंस को बेसब्री से इंतज़ार है । शुरुआत में कहा जा रहा था की हेरा फेरी के दोनों पार्ट- हेरा फेरी, फिर हेरा फेरी में नज़र आए अक्षय कुमार हेरा फेरी 3 में भी दर्शकों को हंसाते हुए नज़र आएंगे । खबरों में कहा जाने लगा कि, अक्षय कुमार अपनी तीन फ़िल्मों का सीक्वल करने जा रहे हैं और वो हैं- हेरा फेरी 3, आवारा पागल दीवाना 2 और वेलकम 3 । और इस बारें में अक्षय की, इन फ़िल्मों के प्रोड्यूसर फ़िरोज़ नाडियाडवाला के साथ भी बातचीत चल रही थी । लेकिन कल, एक बार फिर हेरा फेरी 3 की कास्टिंग में फेरबदल की खबर आई जिसमें कहा गया कि हेरा फेरी 3 में कार्तिक आर्यन लीड रोल में नज़र आएंगे । और इस खबर की पुष्टि खुद फ़िल्म के लीड एक्टर में से एक परेश रावल ने सोशल मीडिया पर दी ।

734f03e8-037e-4dba-b5a2-064177eb4d20

कार्तिक आर्यन के साथ हेरा फेरी 3

इसके बाद हमने इस बात का पता लगाया की आख़िर ऐसा क्या हुआ की हेरा फेरी 3 में कार्तिक ने अक्षय को रिप्लेस किया । तो हमें पता चला किनिर्माता फिरोज नाडियाडवाला पिछले कुछ हफ्तों से अक्षय और कार्तिक दोनों के साथ समानांतर बातचीत कर रहे थे । सूत्र ने बॉलीवुड हंगामा को बताया, “फिरोज हेरा फेरी फ्रेंचाइजी को फिर से लाने के लिए बहुत इच्छुक हैं और इसे जल्द से जल्द शुरू करना चाहते हैं। भूल भुलैया 2 की सफलता के बाद, कार्तिक अक्षय कुमार फ्रेंचाइजी के लिए भी एक हॉट च्वाइस है और इसलिए, वह अक्षय और कार्तिक दोनों के साथ हेरा फेरी 3 पर चर्चा कर रहे थे ।

सूत्र ने आगे बताया, “इस मीटिंग में हेरा फेरी 3 के लिए जहां अक्षय ने अपनी फीस के रूप में 90 करोड़ रु और प्रोफ़िट शेयरिंग की डिमांड की वहीं कार्तिक इस फ़िल्म को 30 करोड़ रु में करने के लिए तैयार हो गए । फ़िरोज़ इसके बाद दो संभावित कास्टिंग कॉल्स के साथ सैटेलाइट और डिजिटल प्लेयर्स के पास गए और तभी उन्हें एहसास हुआ कि कार्तिक के साथ काम करने का प्रस्ताव उन्हें अक्षय के साथ काम करने की तुलना में अंतिम टैली में अधिक आकर्षक रिटर्न दे रहा था। दोनों की एक्टिंग फीस में भी   लगभग 60 करोड़ रु का अंतर आ रहा है । वहीं अक्षय की तुलना में कार्तिक को साइन करने में लिए सैटेलाइट और डिजिटल प्लेयर्स से भी फ़िरोज़ को कम से कम 45 करोड़ रु की बचत होती है । 

अक्षय ने प्रोड्यूसर के ऑफ़र को ठुकरा दिया

इसके बाद निर्माता फ़िरोज़ फिर अक्षय के पास फिर से वापस गए और उन्हें प्रॉफिट-शेयरिंग अरेंजमेंट में शामिल होने के लिए कहा । इस पर सूत्र ने कहा,  “अक्षय ने प्रोड्यूसर फ़िरोज़ के इस ऑफ़र को ठुकरा दिया क्योंकि उन्हें लगता है कि, उनकी मौजूदगी से फ्रेंचाइजी को काफी फायदा होता है । कई बार मीटिंग हुई लेकिन बात का कोई हल नहीं निकाला । इसके बाद फ़िरोज़ ने इस बात को यहीं ख़त्म कर दिया और अब उनके पास इस फ़िल्म के लिए कार्तिक को साइन करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं था । फ़िरोज़ नाडियाडवाला अब कार्तिक के साथ हेरा फेरी 3 को लाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं । फिरोज को लगता है कि कार्तिक राजू की भूमिका के लिए परफ़ेक्ट हैं । वास्तव में, कार्तिक की छवि को ध्यान में रखते हुए अब पूरी स्क्रिप्ट पर काम किया गया है । 

हेरा फेरी 3 युवा राजू के इर्द गिर्द घूमती है

सूत्र ने आगे कहा, “हेरा फेरी 3 युवा राजू के इर्द गिर्द घूमती है । यह एक दमदार पटकथा है और हेरा फेरी फ्रेंचाइजी के साथ न्याय करेगी ।

ये सम्भावना है की हेरा फेरी 3 अनीस बज्मी द्वारा निर्देशित की जाएगी और इसके लिए उनसे बातचीत हो गई है । इस बारें में सूत्र ने बॉलीवुड हंगामा को बताया, “यदि हेरा फेरी 3 अक्षय के साथ बनाई जाती तो इसे फ़रहाद सामजी डायरेक्ट करते । लेकिन अनीस बज्मी (25 करोड़ रुपये में) को साइन करने का मतलब होता कि अक्षय और अनीस 115 करोड़ रु घर ले जाते, वो भी बिना एक भी फ्रेम शूट किए । हेरा फेरी 3 की सफलता की कुंजी सीमित बजट भी है, और अब, सब कुछ ठीक हो गया है ।

फ़िलहाल हेरा फेरी 3 प्री-प्रोडक्शन स्टेज में है और स्क्रिप्ट पर काम चल रहा है ।