पिछले साल (2021) दीवाली के दौरान सूर्यवंशी जैसी ब्लॉकबस्टर फ़िल्म देने वाले अक्षय कुमार एक बार फिर दीपावली पर अपनी फ़िल्म से दर्शकों का मनोरंजन करने जा रहे हैं । इस बार दीपावली पर रिलीज़ हो रही है अक्षय कुमार की एक्शन-एडवेंचर ड्रामा राम सेतु जिसमें उनके साथ नुसरत भरुचा, जैकलीन फ़र्नांडीज़ नज़र आएंगी । भारत की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत की जड़ों को टटोलने पर आधारित एक्शन-एडवेंचर ड्रामा राम सेतु में अक्षय का किरदार एक ऐसे आर्कियॉलजिस्ट (पुरातत्वविदका है जो भारत और श्रीलंका के बीच बने राम सेतु की सच्चाई का पता लगा रहा है यानि जो यह जांचता है कि राम सेतु एक मिथक है या वास्तविकता । 25 अक्टूबर को है दीवाली के दौरान रिलीज हो रही राम सेतु अपनी रिलीज़ से महज़ कुछ दिन दूर हैं ऐसे में फ़िल्म ने सेंसर बोर्ड से भी ग्रीन सिग्नल ले लिया है ।

 अक्षय कुमार की राम सेतु को सीबीएफसी ने बिना कोई सीन काटे दिया यू/ए सर्टिफिकेट ; 2 घंटे 24 मिनट लंबी फ़िल्म के डायलॉगस में किए ये सभी बदलाव

अक्षय कुमार की राम सेतु 

बॉलीवुड हंगामा को पता चला है कि राम सेतु को सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी) द्वारा यू/ए सर्टिफिकेट दिया गया है । हालांकि, फ़िल्म में से कोई सीन काटा नहीं गया है लेकिन सीबीएफसी की जांच समिति ने मेकर्स से फ़िल्म के डायलॉगस में कुछ बदलाव करने के लिए कहा है । 

कई डायलॉग्स मेंरामबोला गया जिसे मेकर्स कोश्री रामसे बदलने के लिए कहा गया । इसी तरह, ‘बुद्धकोभगवान बुद्धयाभगवान बुद्धद्वारा रिप्लेस किया गया । फिर, डायलॉगश्री राम कौनसे इंजीनियरिंग कॉलेज गए थे?’ कोये सब कौनसे इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाया जाता है?’ से बदल दिया गया । एक फायरिंग सीन जिसमेंजय श्री रामके नारे थे, उसे हटाने के लिए कहा है ।

डिस्क्लेमर की लंबाई बढ़ाई

सीबीएफसी के सदस्यों ने निर्माताओं से ओपनिंग डिस्क्लेमर में कुछ संशोधन करने के लिए भी कहा और इसकी लंबाई भी बढ़ा दी ताकि दर्शकों को इसे पढ़ने के लिए पर्याप्त समय मिल सके । फिल्म के सेकेंड हाफ़ में एक महत्वपूर्ण दृश्य में एक डिस्क्लेमर भी जोड़ा गया । अंत में, कट लिस्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि फिल्म के निर्माताओं ने फिल्म में किए गए ऐतिहासिक तिथियों और संदर्भों के उल्लेख के लिए दस्तावेजी स्रोत प्रस्तुत किए हैं ।

इन सभी परिवर्तनों के बाद, बुधवार, 19 अक्टूबर को राम सेतु निर्माताओं को सेंसर प्रमाण पत्र सौंप दिया गया । फिल्म की लंबाई, जैसा कि प्रमाण पत्र में उल्लेख किया गया है, 144 मिनट है । दूसरे शब्दों में कहें तो, राम सेतु 2 घंटे 24 मिनट लंबी है ।

अभिषेक शर्मा द्वारा लिखित और निर्देशितयह फिल्म अक्षय की कंपनी केप ऑफ गुड फिल्म्स के साथ-साथ अमेजन प्राइम वीडियोअबुदंतिया एंटरटेनमेंट और लाइका प्रोडक्शंस में बनी है । यह फ़िल्म इस साल 25 अक्टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी ।