सर्वोत्कृष्ट आम आदमी और जनता की आवाज पंकज त्रिपाठी ने पर्दे पर प्रतिष्ठित किरदारों को एक ऐसा नया आयाम दिया है जो दर्शकों के दिमाग में हमेशा-हमेशा के लिए यादगार बन जाते हैं । विभिन्न प्लेटफार्मों में अपने बहुमुखी और सहज प्रदर्शन के लिए जाने जाने वाले, उन्होंने मनोरंजन उद्योग में अपने लिए एक जगह बनाई है। वह भारत में कॉन्टेंट-संचालित सिनेमा की नई लहर में सबसे आगे हैं, जो यथार्थवादी, विभेदित, सम्मोहक और शक्तिशाली है । इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न ने हमेशा सिनेमा के माध्यम से विविधता का जश्न मनाया है, और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इस वर्ष, उन्होंने पंकज त्रिपाठी को डाइवर्सिटी इन सिनेमा पुरस्कार से सम्मानित किया है ।

इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न में पंकज त्रिपाठी को अपने बेमिसाल अभिनय के लिए मिलेगा डाइवर्सिटी इन सिनेमा अवॉर्ड

पंकज त्रिपाठी को मिला सम्मान

यह पुरस्कार उन कलाकारों के लिए है जिन्होंने अपनी विभिन्न भूमिकाओं के माध्यम से उद्योग में एक पक्की छाप छोड़ी है, सभी प्रारूपों में अपने विविध प्रदर्शनों के साथ अविश्वसनीय बहुमुखी प्रतिभा को चित्रित किया है। इस पुरस्कार के पिछले प्राप्तकर्ताओं में से फ्रीडा पिंटो, फवाद खान, ओनिर हैं।

पंकज पात्रों और प्रदर्शनों को वास्तविक और विनम्र रखने के राजा हैं और यही वह गुण है जो उन्हें एक असाधारण कलाकार बनाता है। उन्होंने फिल्मों के साथ-साथ वेब सीरीज में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। उन्हें लूडो के लिए फिल्म श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (पुरुष) और मिर्जापुर एस 2 के लिए वेब श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (पुरुष) के लिए भी नामांकित किया गया है। उनकी शॉर्ट फिल्म लाली ने भी इस साल फेस्टिवल में जगह बनाई है।

पुरस्कार के बारे में बोलते हुए, पंकज कहते हैं, “मेरा इरादा अपनी क्षमताओं के अनुसार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का है, और मैं बहुत आभारी हूं कि मेरे प्रदर्शन को दर्शकों द्वारा सराहा गया। मैं इस पुरस्कार को प्राप्त करने के लिए वास्तव में सम्मानित और समान रूप से विनम्र हूं और यह मुझे बहुत खुश करता है कि इस तरह के प्रतिष्ठित फिल्म समारोह ने मेरे काम को मान्यता दी है ।”

फेस्टिवल के निदेशक मीतू भौमिक लांगे कहती हैं, “आईएफएफएम में हम शानदार अभिनेता पंकज त्रिपाठी को अपने सर्वोच्च पुरस्कारों में से एक पेश करने के लिए उत्साहित हैं। अपने अभिनय कौशल और बेजोड़ प्रतिभा के साथ, वह हर चरित्र को आकर्षक बनाते हैं। IFFM हमेशा सिनेमा के माध्यम से विविधता के लिए खड़ा रहा है और पंकज त्रिपाठी उसी के अवतार हैं। वह इतनी कुशलता के साथ विविध भूमिकाएँ निभाते हैं जिससे वह इस पुरस्कार के लिए परिपूर्ण हो जाते हैं ।”

डाइवर्सिटी इन सिनेमा पुरस्कार प्रख्यात अनुराग कश्यप द्वारा प्रदान किया जाएगा । उन्होंने पंकज त्रिपाठी के करियर की सबसे महत्वपूर्ण फिल्मों में से एक - गैंग्स ऑफ वासेपुर का निर्देशन किया था, जिसने उन्हें मानचित्र पर रखा और उनकी सिनेमाई यात्रा के पाठ्यक्रम को बदल दिया। अनुराग विक्टोरियन गवर्नर की उपस्थिति मंं पुरस्कार प्रदान करेंगे जो उस शाम की मेज़बानी करेंगे।