पैन नलिन के लास्ट फ़िल्म शो (छेल्लो शो) को एक और अविश्वसनीय सम्मान मिला है । इस ऑस्कर-शॉर्टलिस्टेड फ़िल्म को ऑस्कर लाइब्रेरी के स्थायी कोर संग्रह में उसकी पटकथा शामिल करने के लिए आमंत्रित किया गया है । गुजराती भाषा के इस कमिंग-ऑफ़-ऐज ड्रामा ने हाल ही में 95 वें अकादमी पुरस्कारों में बेस्ट इंटरनेशनल फ़ीचर फ़िल्म पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट होने वाली 21 वर्षों में पहली भारतीय फ़िल्म बनकर इतिहास रचा है । द लाइब्रेरी ऑफ़ द एकेडमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज़ ने मानसून फ़िल्म्स को, जो कि रॉय कपूर फ़िल्म्स और जुगाड़ मोशन पिक्चर्स के साथ लास्ट फ़िल्म शो के प्रोड्यूसर है, एक पत्र लिखकर अपने स्थायी कोर संग्रह के लिए लास्ट फ़िल्म शो कि स्क्रीनप्ले की एक कॉपी हासिल करने में दिलचस्पी दिखाई ।

पैन नलिन की लास्ट फिल्म शो (छेल्लो शो) की स्क्रिप्ट ऑस्कर लाइब्रेरी के कोर कलेक्शन में शामिल हुई

पैन नलिन की छेल्लो शो को ऑस्कर लाइब्रेरी में मिली जगह

ऑस्कर अकादमी की मार्गरेट हेरिक लाइब्रेरी एक विश्व प्रसिद्ध, गैर-परिसंचारी संदर्भ और अनुसंधान संग्रह है जो मोशन पिक्चर की कला और इंडस्ट्री के इतिहास और विकास को समर्पित है। 1928 में स्थापित और अब हॉलीवुड के बेवर्ली हिल्स में स्थित, यह लाइब्रेरी पब्लिक के लिए खुली है और इसका छात्रों, विद्वानों, इतिहासकारों और इंडस्ट्री के पेशेवरों द्वारा साल भर उपयोग किया जाता है ।

शामिल किए जाने पर ख़ुश निर्देशक पैन नलिन ने कहा, “मैं हमेशा जो कुछ करता हूं उसे साझा करने में विश्वास रखता हूं, क्योंकि मेरे पास सिनेमा और फ़िल्म निर्माण के लिए अपने प्यार के अलावा देने के लिए और कुछ नहीं है । मैंने इस अद्भुत ऑस्कर लाइब्रेरी का दौरा किया और इसका आनंद लिया, जिसके मुख्य संग्रह में मास्टरवर्क संग्रहीत किए जा रहे हैं । मैं उत्साहित और खुश हूं कि अब लास्ट एक्शन हीरो और लॉरेंस ऑफ़ अरेबिया की स्क्रिप्ट के बीच लास्ट फ़िल्म शो की स्क्रिप्ट जीवित रहेगी ।”

काठियावाड़ में स्थापित, लास्ट फ़िल्म शो की पटकथा पैन नलिन द्वारा लिखी गई है और उनके बचपन पर आधारित है, ख़ास कर के उनके दोस्त मोहम्मदभाई पर, जो स्थानीय सिनेमा में फ़िल्म प्रोजेक्टर ऑपरेटर हुआ करते थे। गुजराती संवाद रूपांतरण केयू शाह ने किया था। फ़िल्म की शूटिंग के दौरान सेट पर इस्तेमाल की गई 80 पन्नों की पटकथा में सहज स्टोरीबोर्ड और पैन नलिन द्वारा तैयार किए गए स्केच भी शामिल हैं ।

इस फिल्म को सिद्धार्थ रॉय कपूर धीर मोमाया और पान नलिन ने प्रोड्यूस किया था । और अमेरिका में सैमुअल गोल्डविन फिल्म्स और भारत में रॉय कपूर फिल्म्स द्वारा रिलीज किया गया । ऑरेंज स्टूडियोज फ्रांस में फिल्म रिलीज कर रहा है, जबकि शोचिकू स्टूडियोज और मेडुसा इसे क्रम से जापानी और इतालवी सिनेमाघरों में ला रहे हैं ।