भारत रत्न और स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन पर न केवल हिंदुस्तान बल्कि पाकिस्तान भी गमगीन है और अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि दे रहा है । पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, सूचना और प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी, पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम और पाकिस्तानी एक्ट्रेस माहिरा खान ने लता मंगेशकर के निधन पर ट्वीट कर अपना दुख प्रकट किया ।

भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन पर पाकिस्तान की आंखे भी हुई नम ; पाकिस्तान पीएम इमरान खान समेत क्रिकेटर्स और फ़िल्मी कलाकारों ने दी अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि

लता मंगेशकर के निधन पर पाकिस्तान भी दुखी

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि इस उपमहाद्वीप ने दुनिया के सबसे बेहतरीन सिंगर्स में से एक को खो दिया है । चीन की चार दिवसीय यात्रा पर गए इमरान खान ने ट्वीट किया, “लता मंगेशकर के निधन से उपमहाद्वीप ने दुनिया के उन महान गायकों में से एक को खो दिया है जिन्हें दुनिया जानती है। उनके गीतों को सुनकर पूरी दुनिया में इतने सारे लोगों को इतना आनंद मिला है ।”

शाहरुख खान की फ़िल्म रईस से अपना बॉलीवुड डेब्यू करने वालीं पाकिस्तानी अभिनेत्री माहिरा खान ने भी लता मंगेशकर के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया । माहिरा ने अपने पोस्ट में लता मंगेशकर की एक बहुत ही प्यारी ब्लैक एंड व्हाइट फोटो और वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “अब दूसरा कोई नहीं होगा । रेस्ट इन ग्रेटनेस लता जी ।”

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम ने ट्वीट कर लिखा, “एक स्वर्ण युग का अंत । उनकी जादुई आवाज और विरासत लाखों लोगों के दिलों में जिंदा रहेगी । एक अद्वितीय आइकन...।”

वहीं पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनिस ने लिखा, “लता मंगेशकर के निधन से गहरा दुख हुआ. कोई दूसरी लता कभी नहीं होगी ।”

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ चीन के दौरे पर गए प्रतिनिधिमंडल में शामिल चौधरी ने बीजिंग से उर्दू में शोक संदेश ट्वीट किया कि “लता मंगेशकर के निधन से संगीत के एक युग का अंत हो गया। लता ने दशकों तक संगीत की दुनिया पर राज किया और उनकी आवाज का जादू हमेशा बरकार रहेगा ।”

पाकिस्तानी पत्रकार आमिर रजा खान ने लता मंगेशकर की बचपन की तस्वीरें साझा करते हुए लिखा, 'हार्टब्रेकिंग, किसे पता था कि ये छोटी बच्ची संगीत की दुनिया की रानी बनेगी। लता जी आप हमारे समय की एक असली महान शख्सियत हैं। RIP आप भारत, पाकिस्तान और पूरी दुनिया के संगीत प्रेमियों की रानी हैं।'

पाकिस्तान के सरकारी टीवी पर भी लता मंगेशकर के निधन की खबर प्रसारित की गई । इसके अलावा प्राइवेट न्यूज चैनलों पर भी लता जी के गानें चलाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई ।

लता दीदी के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था

कोरोना संक्रमित होने के बाद लता मंगेशकर को 8 जनवरी को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में एडमिट कराया गया जहां उन्हें निमोनिया भी हो गया था । जिसके बाद उनकी उम्र को देखते हुए उन्हें आईसीयू में शिफ़्ट कर दिया गया था । लगातार एक महीने इलाज चला लेकिन 6 फ़रवरी 2022 रविवार सुबह मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में लता मंगेशकर का निधन हो गया । मंगेशकर की बहन उषा मंगेशकर और उनका इलाज करने वाले डॉक्टरों ने बताया कि लता दीदी के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था, जिसके कारण रविवार सुबह 8.12 बजे उनका निधन हो गया ।

लता मंगेशकर ने विभिन्न भारतीय भाषाओं में 30 हजार से अधिक गाने गाए । लता मंगेशकर को भारतीय सिनेमा की सबसे सफल गायिका माना जाता है । भारत सरकार की ओर से भारत रत्न के अलावा उन्हें पद्म भूषण, पद्म विभूषण, दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड और कई नैशनल फिल्म अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया है ।