2 सितंबर को, मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (MAI) ने घोषणा की कि भारत में 16 सितंबर को राष्ट्रीय सिनेमा दिवस आयोजित किया जाएगा, जिसके उपलक्ष्य में सिनेमाघर में फ़िल्म देखने का टिकट सिर्फ़ 75 रु में दिया जाएगा । यानि जो भी 16 सितंबर को थिएटर में फ़िल्म देखने जाएगा उसे सिर्फ़ 75 रु ही टिकट पर खर्च करने होंगे । इस खबर से यकीनन सिनेप्रेमियों के बीच खुशी की लहर दौड़ गई क्योंकि मेट्रो सिटीज में आमतौर पर फ़िल्म के टिकट की कीमत 150 से 250 या इससे ज्यादा भी होती है । नतीजतन, कई लोगों ने 16 सितंबर को सिर्फ़ 75 रु में फ़िल्म देखने की प्लानिंग कर ली थी । लेकिन अब ऐसा लगता है कि आम जनता को इस ऑफ़र का लाभ उठाने के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है ।

ब्रह्मास्त्र की तूफ़ानी कमाई को देखते हुए मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ने 16 सितंबर को राष्ट्रीय सिनेमा दिवस सेलिब्रेट करने का फ़ैसला पोस्टपोन किया ; अब इस दिन मिलेगा 75 रु में फ़िल्म का टिकट

ब्रह्मास्त्र की वजह से पोस्टपोन हुआ फ़ैसला

इस बारें में विश्वस्त सूत्र ने बॉलीवुड हंगामा को बताया कि, “मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (MAI) ने राष्ट्रीय सिनेमा दिवस को एक हफ्ते के लिए टालने का फैसला किया है । यह अब शुक्रवार, 16 सितंबर के बजाय शुक्रवार, 23 सितंबर को आयोजित किया जाएगा ।”

जब इसके पीछे का कारण पूछा गया तो, सूत्र ने बताया कि, “रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की ब्रह्मास्त्र वर्तमान में थिएटर में शानदार प्रदर्शन कर रही है और तूफ़ानी कमाई कर रही है । फ़र्स्ट वीकेंड पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई के बाद फ़र्स्ट सोमवार को भी फ़िल्म की शानदार कमाई रही । इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि ब्रह्मास्त्र दूसरे वीकेंड भी अच्छी कमाई कर सकती है । डिज्नी, जिसने ब्रह्मास्त्र को रिलीज किया है, ने मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन से निवेदन किया कि वह इस ऑफ़र को एक हफ़्ते के लिए और आगे बढ़ा दे ।”

ब्रह्मास्त्र के तीसरे शुक्रवार को राष्ट्रीय सिनेमा दिवस मनाया जाएगा

सूत्र ने आगे बताया कि, “MAI और मल्टीप्लेक्स टीम्स को डिज्नी का ये अनुरोध वाजिब लगा क्योंकि ब्रह्मास्त्र वाकई थिएटर में रिकॉर्ड तोड़ कमाई कर रही है । हम सभी जानते हैं कि ब्रह्मास्त्र एक बहुत ही महंगी फिल्म है । ऐसे में फ़िल्म के लिए एक एक दिन बहुत अहम है । ऐसे में एक दिन पूरे भारत में फ़िल्म की टिकट यदि 75 रु कर दी जाएगी तो यह ब्रह्नास्त्र की कमाई में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज करवा देगा । वहीं लगातार फ़्लॉप फ़िल्मों के बाद ब्रह्मास्त्र की वजह से मल्टीप्लेक्स को भी कमाई करने का जरिया मिल रहा है । इसलिए मल्टीप्लेक्स भी डिज्नी के अनुरोध से सहमत हो गए । इस तरह अब 23 सितंबर को यानि ब्रह्मास्त्र के तीसरे शुक्रवार को राष्ट्रीय सिनेमा दिवस मनाया जाएगा ।”

मल्टीप्लेक्स चैन्स 75 रु में टिकट ऑफ़र करेंगी

एक ट्रेड एक्सपर्ट ने बताया कि, “ब्रह्मास्त्र के टिकट प्राइस को बढ़ा दिया गया है । इसके बावजूद भी भारी संख्या में दर्शक आ रहे हैं । वे टिकट की कीमतों की परवाह किए बिना दूसरे वीकेंड में भी ऐसा करेंगे, यही वजह है कि आठवें दिन सस्ते दामों पर टिकट नहीं बेचना एक व्यावहारिक कदम है ।”

बता दें कि, अमेरिका में सिनेमाघरों ने घोषणा किया है कि वे 3 सितंबर को अपने 'राष्ट्रीय सिनेमा दिवस' पर 3 डॉलर यानी कि लगभग 239 रुपये की कीमत के लिए मूवी टिकट की पेशकश करेंगे । इसके बाद मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन भारत (MAI) और देश भर के सिनेमाघरों ने भी 16 सितंबर को भारत में 'राष्ट्रीय सिनेमा दिवस' मनाने और 75 रुपये में टिकट देने का फैसला किया है ।

MAI के अनुसार, पीवीआर, आईनॉक्स, सिनेपोलिस, कार्निवल, मिराज, सिटी प्राइड, एशियन, मुक्ता ए2, मूवी टाइम, वेव, एम2के, डिलाइट आदि जैसी मल्टीप्लेक्स चैन्स राष्ट्रीय सिनेमा दिवस सेलिब्रेट करते हुए 75 रु में टिकट ऑफ़र करेंगी ।

एमएआई ने एक बयान में कहा, ‘राष्ट्रीय सिनेमा दिवस (National Cinema Day) सभी उम्र के दर्शकों को फिल्मों में एक दिन का आनंद लेने के लिए एक साथ लाएगा । यह सिनेमाघरों के सफलतापूर्वक फिर से खुलने का जश्न भी मनाता है और ऐसा करने वाले फिल्म निर्माताओं के लिए एक 'धन्यवाद' है । यह उन फिल्म देखने वालों के लिए एक निमंत्रण है, जिन्होंने अभी तक अपने पास के सिनेमा में वापसी नहीं की है ।’