कोरोना संक्रमण को फ़ैलने से बचाने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के चलते फ़िल्मों और टीवी शोज की शूटिंग भी बंद पड़ी थी जिससे बॉलीवुड की रफ़्तार भी थम सी गई थी । फ़िल्मों की रिलीज से लेकर टीवी शोज और फ़िल्मों की शूटिंग रुकी हुई है जिससे मनोरंजन जगत को भारी नुकसान हुआ । अब जबकि लॉकडाउन का रूप बदलकर अनलॉक-1 हो गया है जिसमें खास शर्तों और गाइडलाइन्स के साथ कुछ रियायतें दी गईं हैं । तो इसी के साथ महाराष्ट्र सरकार ने भी कुछ शर्तों के साथ फिल्मों और टीवी सीरियल्स की शूटिंग शुरू करने की इजाजत दे दी है ।

इन शर्तों के साथ फ़िर से शुरू होगी फ़िल्मों और टीवी शोज की शूटिंग, महाराष्ट्र सरकार ने नई गाइडलाइन्स के साथ दी मंजूरी

महाराष्ट्र सरकार ने शूटिंग शुरू करने के लिए बनाई नई गाइडलाइन

फिल्मों और टीवी सीरियल्स की शूटिंग दोबारा शुरू करने के लिए फिल्म और टीवी सीरियलों के मेकर्स को महाराष्ट्र सरकार द्दारा बताई गई गाइडलाइन्स को फ़ोलो करना होगा तभी वे शूटिंग कर पाएंगे । नई गाइडलाइन के अनुसार 65 की उम्र से ज्यादा व्यक्ति, प्रेग्नेंट महिला, एक्टर्स या स्टाफ को सेट पर आने की मनाही, किसी के भी कोरोना पॉजिटिव निकलने पर तुरंत उसका इलाज होना, सेट पर किसी को भी हाथ मिलाकर, किस करके या गले लगाकर हैलो करने की मनाही, किसी दूसरे का मेकअप इस्तेमाल नहीं करना, गंदे कपड़ों की धुलाई रोज होना जरूरी, सेट्स पर हर तरह की सफाई रखी जानी जरूरी है, एक टेंट में 5 लोगों से ज्यादा एक बार में नहीं रह सकते, फिल्मों या सीरियल में बड़े सीक्वेंस जैसे शादी वगैरह की शूटिंग मनाही, और सबसे जरूरी सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करना होगा ।

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मनोरंजन जगत से कहा कि फ़िर से काम शुरू करना है तो पहले कोरोना के खिलाफ़ एक्शन प्लान तैयार करें

शूटिंग शुरू करने के लिए बनाई गई नई गाइडलाइन में ये भी कहा गया है कि किसी भी सेट पर 33% स्टाफ को इस्तेमाल किया जाए । और साथ ही अगर हो सके तो कास्टिंग, लुक टेस्ट और मीटिंग वीडियो कॉल, वीडियो कॉन्फ्रेंस, फेसटाइम या स्काइप पर की जाए । इसी के साथ कलाकार को अपने घर से खाना लाने के लिए भी कहा गया है । और मेकअप में सैनिटाइजेशन का खास ख्याल रखना है ।