Kirron

किरण खेर हमारे देश में सबसे लोकप्रिय अभिनेत्री-राजनीतिज्ञों में से एक है , जो किसी भी मुद्दे पर खुलकर अपनी राय रखती हैं । संसद में फिल्मी सितारों की हाजिरी के मामले में बीजेपी की किरण खेर सबसे आगे हैं । वहीं एक्ट्रेस से राजनेता बनीं रेखा पार्लियामेंट सेशन में सबसे कम शामिल होने वाली सदस्य हैं यानी रेखा सबसे कम दिन संसद पहुंची हैं ।

संसद के विधायी घटनाक्रम का रिकॉर्ड रखने वाले गैर लाभकारी संगठन पीआरएस लेजिसलेटिव रिसर्च के मुातबिक चंडीगढ़ का प्रतिनिधित्व करने वाली किरण की हाजिरी 85 फीसदी है और यह अभिनेताओं में सबसे ज्यादा हैं । वहीं दूसरी तरफ़ एक्ट्रेस से राजनेता बनीं रेखा पार्लियामेंट सेशन में सबसे कम शामिल होने वाली सदस्य हैं । पीआरएस की रिपोर्ट के मुताबिक लोकसभा के लिए राष्ट्रीय औसत अटेंडेंस 82 पर्सेंट और राज्यसभा के लिए औसत अटेंडेंस 79 पर्सेंट है ।

खेर के बाद सबसे ज्यादा संसद सत्र में हिस्सा लेने वालों में अहमदाबाद पूर्व से बीजेपी सांसद परेश रावल, टीएमसी सांसद सताब्दी रॉय और नॉर्थ ईस्ट दिल्ली से आने वाले मनोज तिवारी शामिल हैं । समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सदस्य जया बच्चन की हाजिरी 74 पर्सेंट है और शत्रुघ्न सिन्हा की अटेंडेंस 68 पर्सेंट है । इन सदस्यों की हाजिरी 76 पर्सेंट है । मथुरा से बीजेपी सांसद हेमा मालिनी की अटेंडेंस केवल 37 फीसदी है । उन्होंने केवल 10 चर्चाओं में भाग लिया है और 113 सवाल सदन में पूछे हैं । वहीं घातल से टीएमसी सांसद देव अधिकारी और मिथुन चक्रवती की अटेंडेंस भी कम है । देव अधिकारी की हाजिरी 9 प्रतिशत और मिथुन की हाजिरी 10 प्रतिशत है । 2014 से संसद सदस्य मिथुन ने सदन में ना तो एक भी डिबेट में हिस्सा लिया और न ही सवाल पूछा है ।

फिल्मी दुनिया से राजनीति में आने वाले स्टार्स में सबसे कम हाजिरी रेखा की है । रेखा की अटेंडेंस सिर्फ 5% है । अप्रैल 2012 में नॉमिनेटेड रेखा ने एक भी सवाल नहीं पूछा और न ही किसी सेशन में हिस्सा लिया ।