शाहरुख खान की बहुप्रतिक्षित फ़िल्म जीरो सिनेमाघरों में रिलीज होने को है और इससे जुड़ा विवाद अब ठंडा पड़ता जा रहा है । दरअसल ज़ीरो को लेकर कुछ दिनों पहले एक याचिका दायर की गई जिसमें दावा किया गया कि रिलीज हुए फ़िल्म के पोस्टर में शाहरुख खान के हाथों में कृपाण हैम जिससे सिख समुदाय की भावनाएं आहत हुई हैं । शाहरुख के नंगे बदन पर नोटों के हार पहनने और गले में गातरा (कृपाण) पहनने से सिख समुदाय आहत हो गया ।

अब जीरो को रिलीज होने से कोई नहीं रोक सकता, इस विवादित सीन पर कैंची चलाकर टाला विवाद

 

जीरो के एक पोस्टर से सिख समुदाय हुआ था नाराज

जिसके बाद, अकाली दल के अलावा मुंबई कांग्रेस के उपाध्‍यक्ष चरण सिंह सापरा सापरा ने कृपाण के इस सीन को फिल्म से हटाए जाने की मांग की । और अब बढ़ते विवाद को देखते हुए मेकर्स ने इस सीन में बदलाव करने का फ़ैसला किया है । नतीजतन इस मामले में याचिकाकर्ता ने अब अपना अपना केस वापस ले लिया है ।

याचिकाकर्ता ने बॉम्बे हाईकोर्ट से अर्जी देकर कहा कि उन्हें अब फिल्म से कोई आपत्ति नहीं है ।  याचिकाकर्ता का दावा है कि फिल्म से विवादित सीन हटा लिया गया है । इसे देखते हुए याचिकाकर्ता ने कोर्ट से गुजारिश की कि फिल्म के खिलाफ की गयी याचिका को खारिज किया जाए । रेड चिलीज इंटरटेन्मेंट ने बुधवार को हलाफनामा दाखिल करके बताया कि उन्होंने उन दृश्यों को बदलने के कदम उठाने शुरू कर दिए हैं ।

विवादित सीन बदला गया

इस मामले में रेड चिलीज़ ने मुंबई हाई कोर्ट में हलफनामा दायर करते हुए कहा कि फिल्म के जिस सीन पर विवाद है उसमें शाहरुख के किरदार को अपनी शादी के लिए तैयार होते हुए दिखाया गया है और कॉस्ट्यूम के साथ एक आभूषण के तौर पर कटार को इस्तेमाल किया गया है, जिसे कई समुदायों में इस्तेमाल भी किया जाता है । लेकिन फ़िर भी इस पर विवाद उठा जिसके चलते अब उसे बदला जा रहा है । प्रॉडक्शन हाउस ने इस संबंध में अपना बयान कारि करते हुए कहा कि, 'विवादित सीन में कटार का इस्तेमाल न किए जाने के बावजूद उस सीन को बदलने का फैसला किया गया है । जिन सीन्स पर विवाद है, उन्हें विजुअल इफ्केट्स के ज़रिए बदल दिया गया है ।'

सिख समुदाय की भावनाओं को आहत करने के लिए शाहरुख, जीरो की निर्माता गौरी खान, करुणा बडवाल, निर्देशक आनंद एल राय, रेड चिलीज एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड और सेंट्रल बोर्ड फॉर फिल्म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी) के अध्यक्ष और सीईओ के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई ।

यह भी पढ़ें : जीरो : 'बऊआ सिंह' शाहरुख खान से नाराज हुआ सिख समुदाय

निर्देशक आनंद एल राय की फ़िल्म जीरो में शाहरुख, अनुष्का शर्मा और कैटरीना अकिफ़ अहम भूमिका में नजर आएंगी । यह फ़िल्म कल यानी 21 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है ।