जैसा कि सभी को पता है कि, रजनीकांत-अक्षय कुमार की 2.0, $75 मिलियन (500 करोड़ रुपये) के अनजान बजट पर भारतीय सिनेमा के इतिहास में बनाई गई सबसे महंगी फिल्म है । रजनीकांत और अक्षय कुमार के अभिनय से सजी शंकर द्दारा निर्देशित फ़िल्म 2.0, साल 2010 की पसंद की गई फ़िल्म रोबोट का सीक्वल है । फिल्म की घोषणा करते समय, निर्माता LYCAने वादा किया कि वे किसी भी तकनीकी पहलू पर समझौता नहीं करेंगे और 2.0 को पहली वैश्विक भारतीय फिल्म बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे ।

EXCLUSIVE: रजनीकांत-अक्षय कुमार की मेगाबजट फ़िल्म 2.0 ने रिलीज से पहले ही एक झटके में कमा लिए 370 करोड़ रु

रजनीकांत और अक्षय कुमार 2.0 बड़े बजट में बनी फ़िल्म है

2.0 अपने बड़े बजट को लेकर खूब चर्चा बटोर चुकी है । लेकिन मेकर्स ने इसके बड़े बजट की भरपाई करना शुरू कर दिया है । मेकर्स ने इसके बड़े बजट की भरपाई करने के कई तरीके अख्तियार किए है । हालांकि उन्होंने अभी अपने पूरे निवेश को प्राप्त नहीं किया है लेकिन यक करीब-करीब तय है कि, बॉक्सऑफ़िस पर रिलीज होने के महज 7 दिनों के बाद यह फ़िल्म अपने बजट को प्राप्त कर लेगी ।

मेकर्स ने पहले ही रिकार्ड राशि पर इस फ़िल्म के तीनों वर्जन के डिजिटल राइट्स के साथ-साथ सैटेलाइट्स राइट्स को बेच दिया है जो उनकी वसूली का एक बड़ा हिस्सा मानी जा रही है । तेलंगाना / आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक और उत्तरी बेल्ट के वितरण अधिकार पहले से ही व्यक्तिगत वितरकों को बेचे जा चुके हैं, LYCA ने तमिलनाडु और विदेशों के वितरण अधिकारों को बरकरार रखा है । उन्होंने इन दो प्रमुख बाजारों में आत्म-वितरण मॉडल अपनाया है, क्योंकि यहां व्यापार की संभावना शीर्ष पर है ।

निर्माताओं के लिए 2.0 की गणित/इकॉनोमिक्स :

खर्चे :

पीएनपी समेत बजट : $ 75 मिलियन (550 करोड़ रुपये)

आय:

सैटेलाइट्स राइट्स : 120 करोड़ रुपये (सभी संस्करण)

डिजिटल राइट्स : 60 करोड़ रुपये (सभी संस्करण)

उत्तर बेल्ट राइट्स : 80 करोड़ रुपये (अग्रिम आधार)

आंध्र प्रदेश / तेलंगाना राइट्स : 70 करोड़ रुपये

कर्नाटक राइट्स : 25 करोड़ रुपये

केरल राइट्स : 15 करोड़ रुपये

कुल: 370 करोड़ रुपये

आंध्र प्रदेश / तेलंगाना, केरल और कर्नाटक में वितरण अधिकार पूरी तरह से आउटराइट बेसिस पर, जिसका मतलब है कि वितरक अपने लाभ को Lyca के साथ साझा नहीं करेंगे, बेचे जा चुके हैं । दूसरी तरफ, उत्तरी बेल्ट में लाभ पूर्व निर्धारित प्रतिशत पर Lyca के साथ वितरकों द्वारा साझा किया जाएगा । असल में, इस समय पर निर्माता लाभ - अलाभ स्थिति से करीब 130 करोड़ रुपये कम हैं और इस राशि को पुनर्प्राप्त करने के तरीके उत्तरी बेल्ट के मुनाफे के अलावा तमिलनाडु और ओवरसीज बेल्ट से प्राप्त होने वाली राशि होगी ।

इस राशि को पुनर्प्राप्त करना 2.0 के निर्माताओं के लिए कोई बड़ा मुद्दा नहीं होना चाहिए, यहां तक कि सबसे खराब स्थिति के रूप में भी ये फिल्म तमिलनाडु और विदेशी बाजारों से 130 करोड़ रुपये का हिस्सा प्राप्त करेगी ।

यह भी पढ़ें : रजनीकांत-अक्षय कुमार की 2.0 ने ठग्स ऑफ हिंदोस्तान की नाकामी से लिया ये सबक

अन्य वितरकों के बारें में बात करें तो, जहां उनका निवेश रिकॉर्ड स्तर पर है, वहीं उनका लगाया हुआ पैसा वसूली योग्य है क्योंकि, रीजिनल क्षेत्रों में 2.0 रिकॉर्ड स्तर पर काफ़ी सुर्खियां बटोर चुकी है और बटोर रही है । जिस-जिस ने इस पर पैसा लगाया उन सभी के लिए ये फ़िल्म फ़ायदे का सौदा होने वाली है ।