बॉक्स ऑफ़िस पर एक साथ बड़ी फ़िल्मों का रिलीज होना कोई नई बात नहीं है । आने वाली ईद 2024 एक बार फ़िर दो बड़ी फ़िल्मों के बीच होने वाले महामुकाबले की गवाह बनने जा रही है । ईद 2024 में एक तरफ़ जहां अक्षय कुमार और टाइगर की बड़े मियां छोटे मियां सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है वहीं दूसरी तरफ़ अजय देवगन की मैदान भी कड़ा बॉक्स ऑफ़िस मुकाबला करने आ रही है । हालांकि दोनों ही फ़िल्मों को बॉक्स ऑफ़िस पर परफ़ॉर्म करने का समय मिलेगा क्योंकि इसके बाद छोटी-मोटी फ़िल्में ही रिलीज होने वाली हैं । हालांकि पहले फ़िल्म एग्जिबिटर्स इस बात को लेकर चिंता में थे प्रभास की Kalki 2898 AD और वरुण धवन की बेबी जॉन मई में रिलीज होने वाली हैं ।

लोकसभा चुनाव 2024 ने बदले फ़िल्मों के रिलीज प्लान ; प्रभास की कल्कि 2898 AD और वरुण धवन की बेबी जॉन की तय रिलीज डेट में हो सकता है फ़ेरबदल

प्रभास और वरुण धवन की फ़िल्मों में हो सकता है टकराव

नाग अश्विन द्वारा निर्देशित साई-फ़ाई थ्रिलर प्रभास, दीपिका पादुकोण, कमल हासन, दिशा पटानी और अमिताभ बच्चन स्टारर कल्कि 2898 एडी अपनी तय रिलीज डेट, जो कि 9 मई थी, पोस्टपोन हो रही है । रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेकर्स 13 मई को गृह राज्य आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में लोकसभा चुनाव के कारण फिल्म को आगे बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि कल्कि 2898 AD संभवत: अब 30 या 31 मई को रिलीज होगी ।

बॉलीवुड हंगामा को अब पता चला है कि बेबी जॉन के निर्माता भी नई रिलीज डेट की तलाश में हैं । जहां पहले वरुण धवन, कीर्ति सुरेश, वामिका गब्बी और जैकी श्रॉफ स्टारर बेबी जॉन 31 मई को रिलीज होने वाली थी, अब अपनी तय रिलीज डेट से आगे बढ़ गई है । अब मेकर्स नई रिलीज डेट तलाश रहे हैं > कैलीस द्वारा निर्देशित है और एटली और प्रिया एटली के ए फॉर एप्पल स्टूडियोज, मुराद खेतानी के सिने1 स्टूडियोज और जियो स्टूडियोज की ज्योति देशपांडे द्वारा समर्थित फ़िल्म बेबी जॉन की नई रिलीज डेट अभी तक अनाउंस नहीं हुई है ।

एक सूत्र ने बॉलीवुड हंगामा को बताया, “निर्माता स्पष्ट हैं कि वे किसी भी फिल्म के साथ टकराव नहीं करना चाहते हैं या किसी बड़ी फिल्म से एक सप्ताह पहले या बाद में आना नहीं चाहते हैं । वे न केवल कल्कि 2898 एडी की रिलीज योजनाओं पर बल्कि कमल हासन की बहुप्रतीक्षित फिल्म, इंडियन 2 की भी बारीकी से नजर बनाए हुए हैं। इसके निर्माताओं ने घोषणा की है कि फिल्म जून 2024 में सिनेमाघरों में रिलीज होगी । हालांकि उन्होंने तारीख नहीं बताई है। इसी तरह, अजय देवगन-तब्बू की औरों में कहां दम था भी इसी के आसपास या जून में आ सकती है। इसलिए, बेबी जॉन के निर्माता इन फिल्मों की रिलीज़ डेट बताने के बाद ही निर्णय लेंगे ।”

सूत्र ने यह भी कहा, “यदि उपरोक्त में से कोई भी फिल्म 31 मई या उसके आसपास नहीं आती है, तो बेबी जॉन योजना के अनुसार अपनी पहले वाली रिलीज डेट पर ही आएगी।”

इस बीच, एग्जिबिटर सेक्टर उम्मीद कर रहा है कि दोनों फिल्में या उनमें से कम से कम एक मई में सिनेमाघरों में रिलीज होगी । एक प्रदर्शक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, “अगर कल्कि 2898 एडी और बेबी जॉन दोनों पोस्टपोन हो जाती हैं तो यह हमारे लिए मुश्किल हो जाएगा क्योंकि मई में कोई और बड़ी फिल्म नहीं है ।”

इन दो बड़ी फिल्मों के अलावा, मई में रिलीज होने वाली हिंदी फिल्में हैं विक्रांत मैसी-स्टारर द साबरमती रिपोर्ट 3 मई को, राजकुमार राव-स्टारर श्रीकांत 10 मई को, श्रेयस तलपड़े-स्टारर कर्तम भुगतम 17 मई को और छोटा भीम एंड द कर्स दमयान और मनोज बाजपेयी-स्टारर भैया जी 24 मई को । अगले महीने हॉलीवुड में 3 मई को द फॉल गाइ, 10 मई को किंगडम ऑफ द प्लैनेट ऑफ द एप्स एंड गारफील्ड और 23 मई को फ्यूरियोसा: ए मैड मैक्स सागा रिलीज होगी ।