हिंदी सिनेमा के 98 वर्षीय दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार को बीते रविवार 6 जून को सुबह सांस लेने में दिक्कत होने की वजह से मुंबई के खार स्थित हिंदुजा अस्पताल में भर्ती करवाया गया । और आज शुक्रवार को दिलीप कुमार को अस्‍पताल से छुट्टी मिल गई है । कहा जा रहा है कि अब अभिनेता की तबीयत में सुधार है इसलिए अब वह घर पर रहकर भी आराम कर सकते हैं । हालांकि अभी वह बेहद कमजोर हैं, इसलिए हिंदुजा अस्‍पताल से उन्‍हें स्‍ट्रेचर पर बाहर निकाला गया और एंबुलेस से घर पहुंचाया गया ।

हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हुए दिलीप कुमार, सायरा बानो ने सभी से दुआ करने की अपील की

दिलीप कुमार अस्पताल से हुए डिस्चार्ज

अस्पताल से बाहर निकलते हुए दिलीप कुमार और साथ में उनकी पत्नी सायरा बानो की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं जिसमें अभिनेता स्ट्रेचर पर लेटे हुए दिखाई दे रहे हैं । सायरा बानो ने मीडिया से बातचीत में कहा कि, “आप सब दुआ करें कि आगे भी सब ठीक रहे । उनकी तबीयत में बहुत सुधार है और अब उन्‍हें घर लेकर जा रहे हैं । डॉक्‍टर ने कुछ एंटी बायोटिक्‍स दिए हैं, जो अभी चलेंगे । बस आप सब दुआ करें और ऊपर वाले का शुक्र रहे ।”

लोगों की दुआ और प्रार्थना रंग लाई

अस्पताल से डिस्चार्ज होने की खबर को लेकर दिलीप कुमार के ट्विटर हैंडल से भी जानकारी दी गई और कहा गया, “आप सभी लोगों की दुआ और प्रार्थना के साथ दिलीप कुमार हॉस्पिटल से अपने घर जा रहे हैं । आप लोगों का असीमित प्यार और स्नेह हमेशा साहब के दिल को छू जाता है ।” इससे पहले दिलीप कुमार की एक तस्वीर भी अस्पताल से शेयर की गई थी । इस फोटो में उनके साथ उनकी पत्नी सायरा बानो थीं ।

हिंदुजा अस्‍पताल में पल्‍मोनोलॉजिस्‍ट डॉ. जलील पारकर और कार्डियोलॉजिस्‍ट डॉ. नितिन गोखले की देखरेख में दिलीप कुमार का इलाज हो रहा है। दिलीप कुमार का इलाज कर रहे डॉक्‍टर जलील पारकर ने बताया कि अब अभिनेता की तबीयत अब ठीक है । हालांकि, अभी वह कुछ दिनों तक दवाइयों पर रहेंगे । उन्‍हें आराम करने की सलाह दी गई है । सांस लेने में तकलीफ के बाद उन्हें अस्‍पताल में भर्ती किया गया था । डॉक्टर्स ने उनके फेफड़ों में जमा पानी को भी निकाल दिया गया है ।

बता दें कि दिलीप कुमार को प्‍लुरल एस्‍प‍िरेशन (Pleural Aspiration) की प्रक्रिया से गुजरना पड़ा था । इस प्रक्रिया के जरिए उनके फेफड़े और छाती की दीवार के बीच की जगह में एक छोटी सूई और ट्यूब डाली गई और फेफड़े के आसपास जमा हुए तरल पदार्थ को हटाया गया । डॉक्‍टर जलील पारकर बताया था कि बुधवार को दो बजे दिन में उनके बाएं फेफड़े में जमा 350 मिली लीटर पानी को हटाया गया है ।