कश्मीरी पंडितों के विस्थापन पर बनी डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स पिछले कई दिनों से लगातार चर्चा में बनी हुई है । आज 11 मार्च को द कश्मीर फाइल्स सिनेमाघरों में रिलीज होनी थी लेकिन रिलीज से ठीक एक दिन पहले गुरुवार को जम्मू और कश्मीर के एक कोर्ट ने फ़िल्म के कुछ सीन्स को हटाने का आदेश दिया । ये वो सीन हैं जिनमें भारतीय वायु सेना के अधिकारी स्क्वॉड्रन लीडर रवि खन्ना की गोली मारकर हत्या को दिखाया गया है ।

कश्मीरी पंडितों के विस्थापन पर बनी विवेक अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स की रिलीज से ठीक 1 दिन पहले कोर्ट ने इन सीन्स को हटाने का आदेश दिया

विवेक अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स

जम्मू और कश्मीर की कोर्ट ने रवि खन्ना की पत्नी निर्मल खन्ना की याचिका पर फिल्म की रिलीज से एक दिन पहले यह आदेश दिया है । निर्मल खन्ना ने कोर्ट से फिल्म से उन सीन्स को हटाने की मांग की थी जिनमें उनके पति सहित 4 वायु सेना कर्मियों की हत्या को दिखाया गया है । निर्मल खन्ना का कहना है कि फिल्म में ये सीन वास्तविक तथ्यों से अलग हैं । रवि खन्ना और उनके साथियों की श्री नगर में 25 जनवरी 1990 को कुछ लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी । कहा जाता है कि इस घटना को कथित तौर पर जेकेएलएफ के लीडर यासीन मलिक सहित कुछ लोगों अंजाम दिया था ।

इस याचिका पर जम्मू के एडिशनल डिस्ट्रिक जज दीपक सेठी ने आदेश देते हुए कहा, “याचिकाकर्ता द्वारा पेश किए गए तथ्यों को देखते हुए फिल्म द कश्मीर फाइल्स में स्क्वॉड्रन लीडर रवि खन्ना की हत्या से संबंधित सीन्स दिखाने पर अस्थाई तौर पर रोक लगाई जाती है ।” इसी के साथ अदालत का कहना है कि ये आदेश फिल्ममेकर्स के परिवर्तन, आपत्तियों और संशोधन के अधीन है । कोर्ट ने कहा कि अगर याचिकाकर्ता को कोई राहत नहीं दी जाती है तो उनके मुकदमे का कोई फायदा नहीं है ।

बता दें कि इससे पहले बॉम्बे हाई कोर्ट में भी इस फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने की याचिका दायर की थी । उस समय फिल्म को लेकर आपत्ति जताते हुए कहा गया था कि यह मुस्लिम समुदाय की प्रति नफरत फैलाती है । हालांकि बॉम्बे हाई कोर्ट की ओर से इस याचिका को खारिज कर दिया गया था ।

विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी द कश्मीर फाइल्स शुक्रवार 11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है । फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती, अनुपम खेर, दर्शन कुमार, पल्लवी जोशी, प्रकाश बेलावदी, पुनीत इस्सर जैसे कलाकार मुख्य भूमिकाओं में नजर आएंगे ।