महामारी बनकर आए कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया की रफ़्तार पर ब्रेक लगा दिया है । कोरोना संक्रमण को फ़ैलने से बचाने के लिए भारत में लगाए गए लॉकडाउन के चलते फ़िल्म इंडस्ट्री में भी काम ठप्प पड़ा है । जहां एक तरफ़ फिल्मों की शूटिंग बंद हैं वहीं दूसरी तरफ़ फ़िल्मों को भी रिलीज नहीं किया जा रहा है । ऐसे में फ़िल्ममेकर्स के साथ-साथ सिनेमाघर मालिकों को भी इससे भारी नुकसान हुआ है । लेकिन सिनेमाघर मालिकों ने लॉकडाउन खुलने के बाद दर्शकों के एक्सपीरियंस को बेहतरीन बनाने की तैयारी करनी शुरू कर दी है ।

लॉकडाउन खुलने के बाद दर्शकों के स्वास्थ्य व सुरक्षा के लिए सिनेमाघर मालिक कर रहे हैं ये तैयारियां

सिनेमाघर मालिकों के लिए दर्शकों का स्वास्थ्य पहले है

दरअसल, दर्शकों के एक्सपीरियंस को बेहतरीन बनाने के लिए फिल्म प्रोडक्शन, डिस्ट्रीब्यूशन, एक्सिबिशन विभाग आपस में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए स बारें में बात कर रहे हैं । फिल्म को सिनेमाघरों में स्क्रीनिंग कराने वाली टीम्स लॉकडाउन खुलने के लिहाज से पूरी तैयारी कर रही हैं । सिंगल स्क्रीन एक्सिबिटर ने एक अखबार के साथ हुई बातचीत में बताया कि दर्शकों के दिलों में बैठे डर का सामना करना एक बहुत बड़ी चुनौती है और इसकी चर्चा जरूरी है ।

एक्सिबिटर ने बताया कि, लॉकडाउन खुलने के बाद सिनेमाघर पूरी सेफ्टी मेजर्स फॉलो करेंगे, तब भी अगर इस बारे में कोई निर्देश जारी नहीं किए जाते हैं । इस बारे में बहुत सी चीजें डिसकस की गई हैं । सोशल डिस्टेंसिंग के लिए दर्शकों के बीच में सीट्स छोड़ने की बात हुई है । चाहे ऐसा इंडीविजुअल लेवल पर हो या ग्रुप्स या कपल्स के लेवल पर । मास्क और सैनिटाइजर कंपलसरी करने और स्टाफ को PPE किट उपलब्ध करवाने की बात हो रही है ।

सिनेमाघर मालिक के मुताबिक लॉकडाउन खुलने के बाद एक बार फ़िर से देशभर के दर्शकों का कॉन्फिडेंस जीतना सबसे ज्यादा चुनौती का काम होगा । इसी के साथ उनका मानना है कि दर्शकों का स्वास्थ्य और सुरक्षा उनकी पहली प्राथमिकता है । इसलिए उनका स्टाफ़ सैनिटाइजेशन मानकों को पूरा करने की कोशिश करेगा । इतना ही नहीं वह सैनिटाइजेशन के अलावा सभी के लिए थर्मल चेक को कंपलसरी करने के बारे में भी सोच रहे हैं ।