कोरोना वायरस की महामारी ने बॉलीवुड की रफ़्तार पर ब्रेक लगा दिया है । यदि स्थिती अभी तक सामान्य हो गई होती तो सलमान खान की इस साल की बहुप्रतिक्षित फ़िल्म राधे-योर मोस्ट वॉंटेड भाई की शूटिंग पूरी हो गई होती, और इतना ही नहीं फ़िल्म का पोस्ट प्रोडक्शन का काम भी शुरू हो जाता । लेकिन कोरोना वायरस ने सभी प्लान फ़ेल कर दिए । सलमान खान की राधे का आखिरी शेड्यूल शूट होना बाकी था लेकिन उससे पहले ही इस महामारी के बढ़ते प्रकोप के कारण सभी शूटिंग रद्द कर दी गई ।

BREAKING: कोरोना वायरस की वजह से अधूरा रह गया सलमान खान की राधे-योर मोस्ट वॉंटेड भाई का काम, अब ईद पर नहीं हो पाएगी रिलीज

सलमान खान की राधे की शूटिंग अब तक पूरी हो चुकी होती

फ़िल्म से जुड़े सूत्र ने बताया है कि, “असल में शूटिंग तो पहले ही खत्म हो जाती लेकिन कोरोना वायरस की फ़ैलती बीमारी के कारण थाईलैंड का शूटिंग शेड्यूल कैंसिल करना पड़ा । और फ़िर जो शूट थाईलैंड में होना था उसे मुंबई में शिफ़्ट कर दिया । ये श्ड्यूल को पूरा होने में महज 8 से 10 दिन ही बाकी थे जिसमें सलमान और दिशा का एक गाना फ़िल्मया जाना था और फ़िल्म का थोड़ा बहुत पैचवर्क किया जाना था । मार्च के अंत तक फ़िल्म की शूटिंग पूरी हो गई होती ।

हालांकि फ़ैलती बीमारी के बीच फ़िल्म की यूनिट स्वच्छता का पूरा ध्यान रख रही थी लेकिन फ़िर 16 मार्च को कहा गया कि 19 मार्च से कोई शूटिंग नहीं होगी । और इसके बाद तो पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में 25 मार्च से 21 दिनों का लॉकडाउन की घोषित कर दिया । और इन सबके चलते फ़िल्म की शूटिंग अधूरी रह गई ।”

पोस्ट-प्रोडक्शन काम भी नहीं हो पा रहा है

इसी के साथ सूत्र ने आगे बताया कि, “इतना ही नहीं पहले से शूट किए गए सीन्स का पोस्ट-प्रोडक्शन काम भी फ़िलहाल होल्ड पर चला गया है । क्योंकि वीएफ़एक्स स्टूडियोज और अन्य एडिटिंग ऑफ़िसेज बंद है इसलिए पोस्ट-प्रोडक्शन काम भी नहीं हो पा रहा है । अब तो ये सब तब हो पाएगा जब लॉकडाउन खुल जाएगा ।”

ईद पर रिलीज नहीं हो पाएगी राधे

सलमान की राधे को इसी साल ईद के दौरान यानी 23 मई को रिलीज होना था लेकिन अब तो इसके तय समय पर रिलीज होने में भी संदेह दिखाई दे रहा है । इस बारें में बात करते हुए सूत्र ने बताया कि, “अब यदि लॉकडाउन खुल भी जाए और फ़िल्म का काम फ़िर से शुरू भी हो जाए तो इसका तय समय पर रिलीज होना चुनौतीपूर्ण है । क्योंकि 40 से भी कम समय में फ़िल्म का पूरा काम होना असंभव है । इसलिए हमें ये भारी मन से कहना पड़ रहा है कि, राधे अपनी तय रिलीज डेट पर रिलीज नहीं हो पाएगी ।”

जब हमने सूत्र से पूछा कि क्या मेकर्स ने नई रिलीज डेट के बारें में कुछ सोचा है तो इस पर सूत्र ने बताया कि, “नहीं, किसी भी फ़िल्ममेकर, जिसकी फ़िल्म आगामी समय में रिलीज होने वाली है, ने अभी तक अपनी फ़िल्म की नई रिलीज डेट के बारें में कुछ नहीं सोचा क्योंकि किसी को नहीं पता कि हालात कब सुधरेंगे और थिएटर्स कब सामान्य रूप से सुचारू होंगे । अब फ़िल्म इंडस्ट्री के पास सिर्फ़ इंतजार करने के अलावा और कोई चारा नहीं है ।”

यह भी पढ़ें : Coronavirus Outbreak: 'कहो न प्यार है…' गुनगुनाते हुए सलमान खान ने चंद मिनटों में तैयार कर दी खूबसूरत पेंटिंग (Watch)

इसके अलावा एक ट्रेड सूत्र ने बताया कि “सूर्यवंशी और 83 जो कि क्रमश: 24 मार्च और 10 अप्रैल को रिलीज होने वाली थी, स्थिती सामान्य होने के बाद सिनेमाघरों में पहले रिलीज होंगी और इसके बाद ही सलमान की राधे का नंबर आएगा ।”