बॉलीवुड और हिंदी सिनेमा की सबसे बड़ी फ़्रैंचाइजी में से एक है कृष । दिलचस्प बात ये है कि, ये सुपरहीरो फ़्रैंचाइजी की साल 2003 में फ़िल्म कोई मिल गया से हुई थी । इस फ़िल्म की कहानी एक ऐसे मानसिक रूप से विक्षिप्त आदमी की कहानी थी जिसे सब पागल-पागल कहते थे लेकिन फ़िर उसे एक एलियन की मदद से सुपरपावर मिलती है । निर्देशक राकेश रोशन ने इस फ़िल्म को इतनी खूबसूरती से बनाया जिसके बाद आया इसका सीक्वल, कृष [2006] । इस फ़िल्म ने हिंदी सिनेमा में सुपरहीरो को एक नई पहचान दिलाई । इस फ़िल्म की जबरदस्त सफ़लता के बाद मेकर्स ने इसके अगले भाग, कृष 3 को बनाया [2013] । इस फ़िल्म के बाद अभिनेता ॠतिक रोशन सुपरस्टार की श्रेणी में आ गए ।

BREAKING: ॠतिक रोशन की सुपरहीरो फ़िल्म कृष 4 हुई पोस्टपोन, इस दिन होगी शूटिंग शुरू

साल 2020 में रिलीज नहीं हो पाएगी कृष 4

कृष 3 के बाद फ़ैंस बेसब्री से इसके अगले भाग कृष 4 का इंतजार करने लगे और मेकर्स ने लोगों के इंतजार को खत्म करते हुए कृष 4 का ऐलान किया और साथ ही इसली रिलीज डेट का भी ऐलान कर दिया । मेकर्स ने कृष 4 की रिलीज साल 2020 में क्रिसमस के दौरान की । लेकिन इस घोषणा के बाद, राकेश रोशन ने आशंका जताई थी कि हो सकता है कि कृष 4 अपनी तय रिलीज डेट पर रिलीज न हो पाए । बॉलीवुड हंगामा से एक्सक्लूसिवली बात करते हुए फ़िल्म के निर्माता राकेश रोशन ने कहा कि, ''मैं अभी तक इस फ़िल्म की स्क्रिप्ट पर काम कर रहा हूं । प्रक्रिया में काफ़ी देरी हो गई और मैं बाद में रिलीज योजनाओं की घोषणा करूंगा ।"

उन्होंने यह भी कहा कि इस फ़िल्म की शुरूआत साल 2019 में ही हो पाएगी । इस बारें में उन्होंने कहा कि, ''यशराज फ़िल्म्स की फ़िल्म की शूटिंग खत्म करने के बाद ही ॠतिक कृष 4 की शूटिंग शुरू कर पाएंगे, इसलिए हो सकता है कि वह कृष 4 की शूटिंग अगले साल ही कर पाएंगे ।''

किड्स फ़्रैंडली होती है कृष फ़्रैंचाइजी की फ़िल्म

कृष सीरिज की सभी फ़िल्मों की सबसे खास बात ये थी कि ये सभी बच्चों के अनुकूल बनाई गई थी और जिसे पूरी फ़ैमिली एक साथ बैठकर देख सकती थी । इसलिए राकेश रोशन ने कृष 4 को भी इसी तर्ज पर बनाने का फ़ैसला किया है । उन्होंने दावा किया है कि, '' न केवल बच्चे, बल्किहर उम्र के लोग इस फ़िल्म का मजा ले सकेंगे ।''

इस सीरिज की सभी फ़िल्मों का बजट काफ़ी होता है लेकिन इस चीज ने राकेश रोशन को कभी नहीं रोका, बल्कि इसके उलट वह दर्शकों के मनोरंजन में कोई कमी नहीं छोड़ते है । लेकिन इसी के साथ वह अपनी सीमाएं भी बखूबी जानते है ।

इस बारें में बात करते हुए उन्होंने कहा कि, ''मैंने बहुत खर्चा किया, खासकर स्पेसशिप पर और कोई मिल गया के वीएफ़एक्स पर और उसके बाद आई फ़िल्मों पर भी खूब खर्चा किया । लेकिन मैंने इसकी रिकवरी के बारें में जरा भी नहीं सोचा था । लेकिन यदि मुझे लगता कि ये खर्चा मैं नहीं उठा पाऊंगा तो मैं इसमें पहली बार में ही पैसा नहीं लगाता । यहां तक की कृष 4 के साथ, मैं उन सीन को हटा दूंगा जो मेरी फ़िल्म को ओवर बजट बनाते है । अगर मैं लागत में कटौती करने की कोशिश करता हूं, तो वीएफएक्स बेकार हो सकता है ।"

यह भी पढ़ें : BREAKING : ॠतिक रोशन की कृष 4 और 5, अब बाहुबली स्टाइल में बनाई जाएगी, ये रही पूरी डिटेल

इसलिए राकेश रोशन तब तक कोई फ़िल्म नहीं बनाएंगे जब तक की कृष 4 पूरी नहीं हो जाएगी । उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही इस फ़िल्म की रिलीज प्लान और बाकी की स्टार कास्ट के बारें में ऐलान किया जाएगा ।